OTT Platform- जानिए क्या है ओटीटी, कैसे करता है काम, फायदे और नुकसान

ओटीटी का मतलब होता है- ओवर द टॉप! ये एक ऐसा मीडिया सर्विस है जहाँ टीवी शोज या मूवीज एप या वेबसाइट के जरिये ऑनलाइन दिखाया जाता है, किसी केबल या डीटीएच के बिना।

Update: 2021-03-18 08:58 GMT
सोशल मीडिया पर बड़ी खबर: सरकार ला रही ये नया नियम, पढ़िए पूरी डिटेल

क़्या आपने कभी ओटीटी प्लेटफार्म के बारें में सुना हैं?

लखनऊः टेक्नोलॉजी आज बहुत तेजी से आगे बढ़ रही हैँ। हम जहाँ एक चीज के बारें मे सोचते हैँ, वही सुनने मे आता हैँ कि ऐसा तो बन चुका हैँ। इसीलिए जरूरी हैँ कि हम भी वक़्त की तेजी से आगे बढे अपनी सोच के साथ। पहले से अब में बहुत ज्यादा अंतर हैँ तो हमें भी उसी हिसाब से लोगों की जरूरत को देखकर नयी चीज़ें बनानी होंगी तभी हम बाकि देशों से आगे या उनके साथ रह सकते हैँ।

आज जानते हैं ऐसे ही एक न्यू टेक्नोलॉजी के बारे मे - जिसका नाम है ओटीटी

पहले के टाइम में हमारे पास रेडियो था। हर तरह के एंटरटेनमेंट करने के लिए पर हम उसमे देख कुछ नहीं सकते थे पर आज ऐसा नहीं हैँ - आज हर घर मे टीवी हैँ, जिसमे आपको हर चीज सुनाई भी देगी और दिखाई भी देगी।

ये भी पढ़ें -फिर लगा तगड़ा झटका: महंगी हुई हवाई यात्रा, जानें कितना बढ़ा किराया

पर आज कल के भाग दौड़ की ज़िन्दगी मे किसी के पास टीवी देखने की भी फुर्सत नहीं अगर लोकडाउन के दिन भूल जाये तो इसीलिए अब हाई टेक् मोबाइल आ गए हैँ जो हम कही भी ले जा सकते हैँ और कहीं भी कुछ भी देख सकते है। मोबाइल या ओनलाइन पर देखने वाले टीवी शोज या मूवीज दिखाने का काम ओटीटी ही करता हैँ।

OTT Full Form

ओटीटी का मतलब होता है- ओवर द टॉप! ये एक ऐसा मीडिया सर्विस है जहाँ टीवी शोज या मूवीज एप या वेबसाइट के जरिये ऑनलाइन दिखाया जाता है, किसी केबल या डीटीएच के बिना।

ओटीटी प्लेटफार्म में यूट्यूब प्रीमियम और टीवी , नेटफ्लिक्स, अमेज़न प्राइम वीडियो, जैसे बहुत बड़ा रेंज हैँ।

ये भी पढ़ें- सोशल मीडिया से कमाई: गूगल, फेसबुक की घेराबंदी, कंटेंट के लिए मांगा पैसा

तो अब अगर आप नेटफ्लिक्स देख रहे हो तो आपको अच्छे से पता चल गया होगा कि यहाँ पर स्ट्रीमिंग होने वाले वीडियो कैसे आ रहे हैँ - आपके पास बस एक ऐसा सिस्टम होना चाहिए जो ओटीटी को सपोर्ट करें और एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन और फिर आप अनलिमिटेड चीज़ें एन्जॉय कर सकते हैँ।

इसके कुछ फायदे की बात करें तो -

यह कहीं भी स्ट्रीम किया जा सकता हैँ

इसमें एड्स नहीं होते तो बिना रुके एन्जॉय कर सकते है।

आप किसी भी टाइम इसका यूज़ कर सकते हैँ

इसमें कंज्यूमर फ्रीडम होती है।

रिपोर्ट- रजनी यादव

Tags:    

Similar News