मृतआत्माएं करेंगी पार्टी, आज है इनका दिन, चौंक जाएंगे ये सच जानकर

ईसाई धर्म में ये एक लंबी परंपरा है जिसमें कुछ दिन मृतकों के चुनिंदा समूहों के लिए रियायत के लिए समर्पित थे। 2 नवंबर को एक सामान्य हस्तक्षेप के लिए ऑल सोल्स डे की नींव, क्लूनी के प्रमुख ओडिलो के कारण है, जिनकी मृत्यु 1048 में हुई थी।

Update: 2020-11-02 03:02 GMT
13 वीं शताब्दी के अंत से पहले यह अनिवार्य रूप से सार्वभौमिक हो गई थी, इस को सभी संतों को याद करने के लिए निर्धारित 1 नवंबर के अगले दिन मनाया जाता थी।

रामकृष्ण वाजपेयी

लखनऊ: आप यह जानकर चौंक जाएंगे यह जानकर कि आज मृत आत्माओं का दिन है। ऑल सोल्स डे, इसे ऑल फेथफुल डिपेंडेड के स्मरण दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। द डे ऑफ डेड उन लोगों की आत्मा के लिए प्रार्थना और स्मरण के लिए अवकाश का दिन है। ऑल सोल्स डे परंपराओं का सम्मान करने वाले दो नवंबर को अपने प्रियजनों को कई तरीकों से याद करते हैं। ऑल सोल्स डे से जुड़े विश्वास और रीति-रिवाज मोटे तौर पर ईसाई संप्रदायों के बीच हैं।

हालांकि ये रिवाज हिनदुओं में भी है वो लोग करीब 16 दिन तक अपने पूर्वजों या अपने परिवार में दिवंगत होने वाले लोगों की स्मृति में तर्पण श्राद्ध का आयोजन करते हैं। मुस्लिम भी शब ए बारात पर रात भर अपने प्रियजनों की कब्र पर पुरसा करते हैं।

ईसाई धर्म में ये एक लंबी परंपरा है जिसमें कुछ दिन मृतकों के चुनिंदा समूहों के लिए रियायत के लिए समर्पित थे। 2 नवंबर को एक सामान्य हस्तक्षेप के लिए ऑल सोल्स डे की नींव, क्लूनी के प्रमुख ओडिलो के कारण है, जिनकी मृत्यु 1048 में हुई थी।

ये भी पढ़ें...इमरान के इस ऐलान पर भारत का तगड़ा जवाब, तुरंत खाली करो POK

13 वीं शताब्दी के अंत से पहले यह अनिवार्य रूप से सार्वभौमिक हो गई थी, इस को सभी संतों को याद करने के लिए निर्धारित 1 नवंबर के अगले दिन मनाया जाता थी। चर्च के उन सभी सदस्यों जिन्हें स्वर्ग में माना जाता था या जो दिवंगत हो गए होते थे। उन आत्माओं को याद करने और प्रार्थना करने के लिए निर्धारित किया गया।

ये भी पढ़ें...HR मैनेजर थी ये लड़की, नौकरी छूटी तो लगी कूड़ा बीनने, IAS बनने का था सपना

पश्चिमी ईसाई समुदाय में, वार्षिक उत्सव 2 नवंबर को आयोजित किया जाता है और यह अल्हेलोवाटाइड का हिस्सा है जिसमें ऑल सेंट्स डे (1 नवंबर) और इसकी पूर्व संध्या, हैलोवीन (31 अक्टूबर) शामिल है।

ये भी पढ़ें...ओवैसी की पार्टी AIMIM के काफिले पर हमला, तोड़ी गाड़ियां, दजर्नों कार्यकर्ता घायल

कैथोलिक चर्च - कैथोलिक धर्म में, "वफादार" बपतिस्मा देने वाले कैथोलिकों के लिए विशिष्ट रूप से ये आयोजन किया जाता है; जिसमें "सभी आत्माएं" चर्च के प्रांगण में आत्माओं के पश्चाताप का सम्मान करती हैं, जबकि "सभी संत" स्वर्ग में संतों के चर्च की विजय का सम्मान करते हैं। पश्चिमी कैथोलिक चर्च के सिद्धांत में, इसे द कमेलेशन ऑफ ऑल फेथफुल डिपार्टेड का नाम दिया गया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Tags:    

Similar News