Paris Olympics 2024: जीत के बाद इंडिया हाउस में डोसा, गोलगप्पे और भेल खाई निशानेबाज सरबजोत ने

Paris Olympics 2024: इंडिया हाउस में लंदन के स्टोक पार्क (अंबानी परिवार के की सात सितारा संपत्ति) और भारत के बावर्ची अलग अलग तरह के व्यंजन बनाते हैं।

Report :  Network
Update: 2024-08-01 14:36 GMT

Paris Olympics 2024 (Pic: Newstrack)

Paris Olympics 2024: ओलंपिक कांस्य पदक विजेता निशानेबाज सरबजोत सिंह ने ‘इंडिया हाउस’ पहुंचने पर सबसे पहले कुछ खाने के लिये मांगा जिसके बाद उनके सामने गोल गप्पे, भेल और डोसा परोसे गए । सिंह और मनु भाकर ने मंगलवार को 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में दक्षिण कोरिया को 16-10 से हराकर भारत को ओलंपिक में दूसरा पदक दिलाया। 22 वर्षीय सरबजोत अन्य खिलाड़ियों के साथ इसके तुरंत बाद इंडिया हाउस पहुंचे।

2036 ओलंपिक खेलों की मेजबानी में दिलचस्पी रखने वाले भारत के खिलाड़ियों के लिए रिलायंस फाउंडेशन ने यहां आतिथ्य गृह ‘इंडिया हाउस’ बनाया गया है। इसमें भारतीय वास्तुकला को प्रदर्शित किया गया है, इसमें योग सत्र, बॉलीवुड डांस की कक्षा और मेंहदी टैटू और ब्लॉक प्रिंटिंग की वर्कशॉप भी होती हैं।

 सरबजोत ने कहा, कृपया मुझे कुछ खाने को दें

यहां पर बिरयानी और मटन करी से लेकर दही चावल तथा मिठाइयों तक भारतीय भारतीय व्यंजन भी परोसे जाते हैं। रिलायंस फाउंडेशन की अध्यक्ष नीता अंबानी ने पदक विजेताओं का स्वागत किया, जिन्होंने भारतीय ओलंपिक संघ के साथ साझेदारी में इसे बनाया है। फोटो और सेल्फ खिंचवाने के बाद जब पदक विजेताओं से पूछा गया कि उन्हें क्या चाहिए तो वहां हुई बातचीत की जानकारी रखने वाले सूत्र ने कहा कि सरबजोत ने कहा, ‘कृपया मुझे कुछ खाने को दें’।

 खिलाड़ी घर का खाना देखकर खुश हो गये

फिर कुछ ही मिनट में ‘इंडिया हाउस’ में खिलाड़ियों के लिए विशेष लाउंज में पूरे दल के लिए पानी पूरी, भेल और डोसा था अन्य मशहूर भारतीय स्नैक्स परोसे गए। ओलंपिक गांव में खिलाड़ी ‘क्रोइसों’ और ‘बगेट’ और अन्य विकल्पों को खाकर थक चुके खिलाड़ी घर का खाना देखकर खुश हो गये। खेल गांव के कमरों में एयर कंडिशनर की सुविधा नहीं है क्योंकि पेरिस ओलंपिक के आयोजकों ने ‘कार्बन फुटप्रिंट’ को कम करने के लिए एसी नहीं लगाने का फैसला किया। पर ‘इंडिया हाउस’ में ये सब मौजूद था। इंडिया हाउस में लंदन के स्टोक पार्क (अंबानी परिवार के की सात सितारा संपत्ति) और भारत के बावर्ची अलग अलग तरह के व्यंजन बनाते हैं।

यहां सुबह के योग सत्र खचाखच भरे होते हैं 

खाने के बाद खिलाड़ियों के दल ने फिल्म ‘आरआरआर’ के मशहूर गीत ‘नाटू-नाटू’ पर डांस किया। एक अन्य सूत्र ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की सदस्य नीता अंबानी के लिए ‘इंडिया हाउस’ दुनिया को देश की विभिन्न चीजों को दिखाने का मौका है। यहां सुबह के योग सत्र खचाखच भरे होते हैं और शहर के अधिकारियों ने 1000 से अधिक लोगों के मौजूद रहने पर प्रतिबंध लगा दिया है। एक तीसरे सूत्र ने कहा कि फ्रांस के और कई गैर भारतीय योग के साथ-साथ बॉलीवुड डांस की क्लास भी लेते हैं।

Similar News