न्‍यूजीलैंड दौरा: T-20 और वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, देखें लिस्ट

ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेली गयी वनडे टीम में भी बदलाव हुआ है और धवन की जगह युवा सलामी बल्‍लेबाज पृथ्‍वी शॉ को शामिल किया गया है। कंधे में चोट की वजह से शिखर धवन भारतीय टीम से बाहर हो गए हैं।

Update: 2020-01-22 06:36 GMT

नई दिल्‍ली: क्रिकेट के प्रमियों के लिए भारत का न्‍यूजीलैंड दौरा अब काफी रोमांचक होने वाला है । क्योंकि इस दौरे में 5 मैचों की टी20 और 3 मैचों की वनडे सीरीज शामिल है। जिसके लिए टीम इंडिया के खिलाड़ियों का ऐलान कर दिया गया है। इसमें दो युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है। टी20 सीरीज के लिए शिखर धवन की जगह युवा विकेटकीपर बल्‍लेबाज संजू सैमसन को चुना गया है।

शिखर धवन भारतीय टीम से बाहर

बता दें कि इस दौरे के लिए ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेली गयी वनडे टीम में भी बदलाव हुआ है और धवन की जगह युवा सलामी बल्‍लेबाज पृथ्‍वी शॉ को शामिल किया गया है। कंधे में चोट की वजह से शिखर धवन भारतीय टीम से बाहर हो गए हैं। टी20 टीम का बीसीसीआई ने पहले ही ऐलान कर दिया था। वनडे टीम का ऐलान आज किया गया है। शॉ 1 साल बाद भारतीय टीम में वापस आए हैं।

ये भी देखें : किम जोंग का ये टॉयलेट: जानें क्यों हर जगह रहता है इनके साथ

शॉ के पास वनडे डेब्‍यू का बेहतरीन मौका

शॉ ने अभी तक वनडे डेब्‍यू नहीं किया है। वहीं ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में भले ही केदार जाधव को प्‍लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया हो लेकिन वे न्‍यूजीलैंड दौरे पर टीम के साथ होंगे। इसी तरह युवा विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत दोनों फॉर्मेट में टीम इंडिया के साथ हैं। ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में केएल राहुल को तीनों मैचों में कीपिंग करनी पड़ी थी लेकिन पंत की टीम में जगह बरकरार है। इसी तरह सैमसन के टी20 टीम में आने से अब भारत के पास इस फॉर्मेट में 3 स्‍पेशलिस्‍ट विकेटकीपर बल्‍लेबाज होंगे।

भारतीय टी-20 स्‍क्‍वॉड

विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर) शिवम दुबे, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्‍मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर, वॉशिंगटन सुंदर, संजू सैमसन।

भारतीय वनडे टीम:

विराट कोहली (कप्‍तान):

रोहित शर्मा, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर) शिवम दुबे, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्‍मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर, केदार जाधव, पृथ्‍वी शॉ।

फरवरी में रिहैब शुरू करेंगे धवन बीसीसीआई ने धवन की चोट के बारे बताया कि उनके कंधे का एमआरआई किया गया जिससे उनके कंधे में ग्रेड दो की चोट की पुष्टि हुई। उनके हाथ पर पट्टी लगी होगी और उन्हें कुछ समय विश्राम करने की सलाह दी गई है। वह फरवरी के पहले सप्ताह में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में रिहैबिलिटेशन शुरू करेंगे।’

ये भी देखें : अभी-अभी भीषण हादसा: ट्रक-बस की जोरदार टक्कर में दर्जनों घायल

टेस्ट मैच विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का हिस्सा

इधर, भारतीय टीम मंगलवार को छह सप्ताह के न्यूजीलैंड दौरे के लिए ऑकलैंड पहुंची जहां शुक्रवार को पांच मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला का पहला मुकाबला खेला जाएगा। टी20 श्रृंखला के अलावा भारतीय टीम तीन एकदिवसीय और दो टेस्ट मैच भी खेलेगी। ये टेस्ट मैच विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का हिस्सा हैं।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने श्रेयस अय्यर और शार्दुल ठाकुर के साथ इंस्टाग्राम पर फोटो साझा करते हुए लिखा, ‘ऑकलैंड पहुंच गए।’ भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को हराकर यहां ऊंचे मनोबल के साथ पहुंची है। टीम ने पिछले साल सीमित ओवरों के श्रृंखला के लिए न्यूजीलैंड का दौरा किया था जहां उसे एकदिवसीय श्रृंखला में 4-1 की जीत मिली थी जबकि टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था।

Tags:    

Similar News