फीफा में फिर चला मेसी का जादू, ऑस्ट्रेलिया को हराकर अर्जेंटीना ने किया क्वार्टर फाइनल में प्रवेश

FIFA World Cup 2022: कतर में चल रहे फीफा विश्वकप 2022 में अब ग्रुप स्टेज के बाद अंतिम 16 की टीमों के बीच जंग शुरू हो गई है। रविवार देर रात अंतिम 16 के दूसरे मैच में अर्जेंटीना ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। इससे पहले हुए मुकाबले में नीदरलैंड ने यूएस को 3-1 से मात देकर क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की की।

Written By :  Suryakant Soni
Update: 2022-12-04 04:30 GMT

FIFA World Cup 2022

FIFA World Cup 2022: कतर में चल रहे फीफा विश्वकप 2022 में अब ग्रुप स्टेज के बाद अंतिम 16 की टीमों के बीच जंग शुरू हो गई है। रविवार देर रात अंतिम 16 के दूसरे मैच में अर्जेंटीना ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। इससे पहले हुए मुकाबले में नीदरलैंड ने यूएस को 3-1 से मात देकर क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की की। अब 9 दिसंबर को अर्जेंटीना और नीदरलैंड में सेमीफाइनल के लिए जंग होगी। रविवार खेल गए अंतिम 16 के दूसरे मैच में अर्जेंटीना के कप्तान लियोनेल मेसी का जादू फिर देखने को मिला। अर्जेंटीना ने 2-1 के अंतर से ऑस्ट्रेलिया को हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली।

1000वें मैच में मेसी का कमाल:

फुटबाल के दिग्गज खिलाड़ी लियोनेल मेसी का जादू फीफा विश्वकप 2022 में भी फैंस के सिर चढ़कर बोल रहा है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये मेसी के करियर का 1000वां मैच रहा। जिसमें उन्होंने गोल करते हुए अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। फीफा विश्वकप के इतिहास में पहला मौका था जब मेसी ने नॉकऑउट मुकाबलों में जीत दर्ज की। उन्होंने माराडोना को पीछे छोड़ मेसी वर्ल्ड कप में अर्जेंटीना के लिए सबसे ज्यादा 9 गोल दागने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए। इस साल उनका इंटरनेशनल करियर में 14वां गोल रहा। अब वो अपने अंतिम विश्वकप में अपनी टीम को खिताब जीताने के लिए पूरा दमखम लगा देंगे।

कुछ ऐसा रहा मैच का हाल:

ग्रुप स्टेज में शानदार प्रदर्शन करने वाली ऑस्ट्रेलिया टीम के लिए नॉकऑउट में अर्जेंटीना टीम ने कड़ी चुनौती पेश की। मैच का पहला गोल स्टार खिलाड़ी लियोनेल मेसी के बूट से निकला। मेसी ने मैच के पहले हाफ में गोल करके अपनी टीम को बढ़त दिलाई। इसके बाद मैच के दूसरे हाफ के 57वें मिनट में अर्जेंटीना ने ऑस्ट्रेलिया के गोलपोस्ट पर एक और गोल दाग दिया। इस बार गोल दागने वाले अल्वारेज रहे. इस तरह अर्जेंटीना की बढ़त 2-0 की हो गई। इसके बाद 77वें मिनट में ऑस्ट्रेलिया के एंजो फर्नांडीज ने अर्जेंटीना के खिलाफ गोल करते हुए अपनी टीम का खाता खोला। अंत में ऑस्ट्रेलिया इस मुकाबले में 1-2 से हारकर बाहर हो गई।

गरांग कुऑल गोल दागने से चूक गए:

इस विश्वकप में उम्र के मामले में सबसे छोटे खिलाड़ी गरांग कुऑल मैच के अंतिम क्षण में गोल दागने का मौका गंवा बैठे। मैच के 97वें मिनट में ऑस्ट्रेलिया के लिए गोल दागने का शानदार अवसर मिला था, लेकिन उन्होंने इसको गंवा दिया। बता दें गरांग कुऑल फीफा वर्ल्ड कप का नॉकआउट मुकाबला खेलने वाले पेले के बाद सबसे कम युवा फुटबॉलर हैं।         

Tags:    

Similar News