एशिया कप में भारत के आगे 'बेदम' पाकिस्तान, हर मोर्चे पर विफल साबित हो रही है पाक टीम

Asia Cup 2022: एशिया कप 2022 की शुरुआत 27 अगस्त से हो चुकी है। एशिया कप में बुधवार को भारत ने हांगकांग पर धमाकेदार जीत के साथ सुपर 4 में अपनी जगह बना ली। यह टीम इंडिया की इस टूर्नामेंट में दूसरी जीत है। भारत ने अपने पहले मुकाबले में पाकिस्तान को रोमांचक मैच में मात दी। अपने पहले मैच में पाकिस्तान की टीम भारत के आगे बहुत दबाब में नजर आई।

Written By :  Suryakant Soni
Update:2022-09-01 19:18 IST

Asia Cup IND vs PAK: एशिया कप 2022 की शुरुआत 27 अगस्त से हो चुकी है। एशिया कप में बुधवार को भारत ने हांगकांग पर धमाकेदार जीत के साथ सुपर 4 में अपनी जगह बना ली। यह टीम इंडिया की इस टूर्नामेंट में दूसरी जीत है। भारत ने अपने पहले मुकाबले में पाकिस्तान को रोमांचक मैच में मात दी। अपने पहले मैच में पाकिस्तान की टीम भारत के आगे बहुत दबाब में नजर आई। यह पहला मौका नहीं था, जब पाकिस्तान की टीम भारत के आगे घुटने टेकने के लिए मजबूर हुई हो। आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट में हमेशा ही भारत पाकिस्तान पर हावी रहा है। पाकिस्तान की टीम में इस समय दुनिया के सबसे शानदार खिलाड़ी मौजूद है। लेकिन इसके बावजूद हमेशा की तरह उनके खिलाड़ी भारत के खिलाफ मैच में थोड़े नर्वस नजर आने लग जाते हैं और इसी के चलते टीम पर दबाब आ जाता है। जो उनकी हार का सबसे बड़ा कारण बन जाता है।

टी-20 मैचों में पाकिस्तान का शर्मनाक रिकॉर्ड:

बता दें भारत-पाकिस्तान सिर्फ आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट में ही आमने-सामने होते हैं। ऐसे में दोनों टीमों के बीच अब तक टी-20 मैच भी बहुत ही कम हुए हैं। जितनी बार भी भारत-पाकिस्तान का आमना-सामना हुआ है, तब टीम इंडिया का ही पलड़ा काफी भारी रहा है। अब तक दोनों टीमों के बीच कुल दस मैच खेले गए हैं जिसमें भारत के हिस्से आठ में जीत आई है जबकि पाकिस्तान की टीम दो बार जीत हासिल करने में सफल रही है। एशिया कप में भी पाकिस्तान के खिलाफ भारत का पलड़ा काफी भारी रहता है।

एशिया कप में टीम इंडिया पड़ती है भारी:

एशिया कप में भी टीम इंडिया हमेशा पाकिस्तान पर भारी पड़ी है। अगर एशिया कप के आंकड़ों पर नजर डाले तो दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 15 मैच खेले गए हैं जिसमें से 9 में भारत के हिस्से जीत आई है तो वहीं पांच में पाकिस्तान को जीत मिली है। एक मैच का परिणाम बारिश की वजह से नहीं निकल पाया था। इस बार भी एशिया कप में टीम इंडिया ने पहले मुकाबले में पाकिस्तान को चित्त कर दिया। ऐसे में पाकिस्तान की टीम एशिया कप में भी भारत के मुकाबले बेहद कमजोर नजर आ रही है।

न्यूट्रल वेन्यू पर भी पाकिस्तान बेहद कमजोर:

इन दोनों टीमों के बीच पिछले 15-20 सालों से ज्यादा मुकाबले न्यूट्रल वेन्यू ही खेले गए हैं। क्योंकि दोनों ही देश एक-दूसरे देश का दौरा नहीं करते हैं। ऐसे में आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट में जब भिड़ंत होती है तो वो ज्यादातर न्यूट्रल वेन्यू पर हुई है। अगर न्यूट्रल वेन्यू के आंकड़ों पर नजर डाले तो भी टीम इंडिया ही भारी नजर आती है। न्यूट्रल वेन्यू पर अब तक आठ टी-20 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें भारत ने छह में जीत दर्ज की है, जबकि एक मैच में पाकिस्तान के हिस्से गया। वहीं एक मैच का परिणाम नहीं निकल पाया है।

एशिया कप में फिर आमने-सामने होंगे भारत-पाक:

एशिया कप 2022 में क्रिकेट फैंस को भारत और पाकिस्तान के मैच का बेसब्री से इंतज़ार था। 28 अगस्त को दोनों टीमें आमने-सामने हुई तो दुनियाभर के करोड़ो क्रिकेट फैंस ने मैच का पूरा लुफ्त उठाया। लेकिन अब पहला मैच हो चुका है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि ये दोनों टीमें एक बार फिर इसी टूर्नामेंट में फिर भिड़ेगी। अगर पाकिस्तान अपने अगले मुकाबले में हांगकांग को हरा देती है तो फिर क्रिकेट प्रेमियों के लिए खुशखबरी होगी। ग्रुप ए की दो टॉप टीमें आपस में खेलेगी। ऐसे में इन दोनों टीमों के बीच अब 4 सितंबर को एक बार फिर महामुकाबला देखने को मिल सकता है।

Tags:    

Similar News