Asia Cup 2022: एशिया कप में इन पांच भारतीय गेंदबाज ने लिए सबसे ज्यादा विकेट, एक चौकाने वाला नाम

Asia Cup 2022 Schedule: रविंद्र जडेजा ने एशिया कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालें भारतीय गेंदबाज है। उन्होंने एशिया कप के 18 मुकाबलों में 22 विकेट लिए हैं।

Written By :  Prashant Dixit
Update: 2022-08-26 16:12 GMT

Asia Cup Ravichandran Ashwin and Ravindra Jadeja (image social media)

Asia Cup 2022 Schedule Update: एशिया कप का आगाज़ 27 अगस्त से होने जा रहा है। यह प्रतिष्ठित टूर्नामेंट इस बार श्रीलंका की जगह संयुक्त अरब अमीरात में खेला जाएगा। जहा पहले मैच में भिड़त श्रीलंका और अफ़गानिस्तान की होनी है। वहीं 28 अगस्त को दूसरे मैच में भारत का सामना चिरप्रतिद्वंदी पाकिस्तान से होने वाला है। भारत की टीम के पास कई ऐसे बल्लेबाज मौजूद हैं, जो अकेले दम पर मैच का रुख पलट सकते हैं। और साथ ही ऐसे गेंदबाज भी जो अपनी घातक गेंदबाजी के दम पर किसी भी टीम के बल्लेबाजी क्रम को तहस-नहस कर सकते हैं। आज इस लेख में बात करेंगे ऐसे ही पांच भारतीय गेंदबाजों की जिन्होंने एशिया कप में सबसे ज्यादा विकेट झटके है।

रविंद्र जडेजा

भारतीय बाएं हाथ के स्पिनर रविंद्र जडेजा को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फिरकी गेंदबाजों में गिना जाता है। वह बल्ले से भी अहम भूमिका निभाते हैं। उन्होंने एशिया कप के 18 मुकाबलों में 22 विकेट लिए हैं। इस दौरान जडेजा ने 128.1 ओवर गेंदबाजी की है। उनका इस दौरान सबसे अच्छा गेंदबाजी प्रदर्शन 29 रन देकर 4 विकेट रहा है। इसके अलावा जडेजा का औसत 26.59 का है। उन्होंने पारी में 2 बार 4 विकेट हासिल किए हैं।

इरफान पठान 

भारत के दिग्गज हरफनमौला खिलाडी इरफान पठान भी इस लिस्ट में शामिल है। इस बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने 12 मुकाबलों में 22 विकेट झटके हैं। इस दौरान उन्होंने 109.1 ओवर गेंदबाजी की है। उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 32 रन देकर 4 विकेट रहा है। इरफान का औसत 27.50 का रहा है। उन्होंने पारी में 1 बार चार विकेट भी लिए है।

रविचंद्रन अश्विन 

इस लिस्ट में तीसरा नाम दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का है। उन्होंने एशिया कप के 11 मैचों में 18 विकेट लिए हैं। वहीं इस दौरान बाएं हाथ के इस गेंदबाज ने 82.2 ओवर गेंदबाजी की है। आर अश्विन का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 31 रन देकर 3 विकेट है। उन्होंने 22.33 के औसत के साथ गेंदबाजी की है। अश्विन ने एक भी बार पारी में 4 विकेट नहीं लिए हैं।

सचिन तेंदुलकर 

महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का नाम इस लिस्ट में वाकई में चौंकाने वाला है। मास्टर ब्लास्टर को बल्लेबाजी के अलावा स्पिन गेंदबाजी भी करते रहे है। तेंदुलकर 23 मुकाबलों में 17 विकेट लेकर इस लिस्ट में चौथे स्थान स्थान पर हैं। उन्होंने एशिया कप में 76.2 ओवर गेंदबाजी की है। तेंदुलकर ने 21.41 के औसत से यह गेंदबाजी की है। उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 21 रन देकर 3 विकेट रहा है।

कपिल देव  

इस लिस्ट में पांचवां नाम टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और महान ऑलराउंडर कपिल देव का है। उन्होंने एशिया कप में 7 मुकाबले खेलते हुए 15 विकेट अपने नाम किए हैं। कपिल ने 13 के औसत से यह गेंदबाजी की है। उन्होंने पारी में एक बार 4 विकेट भी लिया है। इस दौरान उनका बेस्ट गेंदबाजी प्रदर्शन 31 रन देकर 4 विकेट रहा है। कपिल देव को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाडियों में में गिना जाता है।

Tags:    

Similar News