ऑस्ट्रेलिया की इस महान महिला क्रिकेटर ने कहा क्रिकेट को अलविदा, जानिए कैसा रहा क्रिकेट करियर

Rachael Haynes Retirement: ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट फैंस को गुरुवार को बड़ा झटका लगा है। हाल ही में ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान आरोन फिंच ने वनडे क्रिकेट से संन्यास लिया। अब उनके बाद ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम की बल्लेबाज़ राचेल हेन्स ने भी क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा कर दी।

Written By :  Suryakant Soni
Update: 2022-09-15 06:52 GMT

Rachael Haynes Retirement

Rachael Haynes Retirement: ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट फैंस को गुरुवार को बड़ा झटका लगा है। हाल ही में ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान आरोन फिंच ने वनडे क्रिकेट से संन्यास लिया। अब उनके बाद ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम की बल्लेबाज़ राचेल हेन्स ने भी क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा कर दी। उन्होंने बताया कि आगामी महिला बिग बैश लीग उनका आखिरी घरेलू सीजन होगा। उसके बाद क्रिकेट के मैदान पर फिर कभी खेलती नज़र नहीं आएंगी।

एक दशक से ज्यादा समय खेला क्रिकेट:

बता दें राचेल हेन्स की गिनती टॉप महिला खिलाड़ियों में होती है। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में ऑस्ट्रेलिया को कई मैचों में अपने दम पर जीत दिलाई है। वर्तमान में वो ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम की उपकप्तान की जिम्मेदारी भी संभाल रही थी। एक दशक से अधिक के करियर में हेन्स ने 84 टी-20, 77 एकदिवसीय मैच और 6 टेस्ट मुकाबले अपने देश के लिए खेल चुकी हैं। बाएं हाथ की बल्लेबाज 35 वर्षीय हेन्स ने 2009 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी।

चार वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम की रही सदस्य:

राचेल हेन्स ने अपने करियर में कई बड़े मुकाम हासिल किए। उनकी मौजूदगी में ऑस्ट्रेलिया ने चार वर्ल्ड कप के खिताब अपने नाम किए। हेन्स 2013 और 2022 में वनडे वर्ल्ड कप और 2018 और 2020 में टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा रहीं। उन्होंने अपने करियर 84 टी-20, 77 वनडे और 6 टेस्ट मैच में कुल 3818 रन बनाए हैं। अब उनके संन्यास लेने से ऑस्ट्रेलिया के लिए उनका विकल्प तलाशना बेहद कठिन होगा। हेन्स सीमित ओवरों के प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में नौवें स्थान पर है।

बिग बैश लीग में आखिरी बार आएगी नजर:

ऑस्ट्रेलिया के लिए अब वो कभी क्रिकेट खलेटी नजर नहीं आएगी। लेकिन घरेलू क्रिकेट में टी-20 लीग बिग बैश लीग उनके करियर का अंतिम टूर्नामेंट होगा। वो बिग बैश लीग में भी अपना जलवा खूब बिखेर चुकी है। बल्लेबाज़ी के साथ वो पार्ट टाइम गेंदबाज़ी भी करती है। उन्होंने गेंदबाजी में भी 13 अंतरराष्ट्रीय विकेट चटकाए।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का जताया आभार:

राचेल हेन्स ने संन्यास की घोषणा करते हुए कहा कि ''बिना लोगों के समर्थन के इस लेवल पर इतने दिनों तक खेलना संभव नहीं था, लेकिन क्लब, राज्य, कोचों, परिवार और दोस्तों से, मैं उन लोगों की बहुत आभारी हूं, जिन्होंने क्रिकेट के दिनों में मेरी मदद की। इसके अलावा उन्होंने अपने माता-पिता और पार्टनर लिआ का भी धन्यवाद किया। उन्होंने लास्ट में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का भी आभार जताया।    

Tags:    

Similar News