कोरोना वायरस सब्सीट्यूट को मिली मंजूरी, यह काम करना पड़ सकता है महंगा

आईसीसी ने टेस्ट मैच के दौरान किसी खिलाड़ी में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण पाए जाने पर उसकी जगह स्थानापन्न खिलाड़ी को उतारने की मंगलवार को अनुमति दे दी है।

Update: 2020-06-10 10:16 GMT
spitting on cricket ball

नई दिल्ली: हाल ही में कोरोना वायरस के चलते खेलें जाने वाले सारे अंतर्राष्ट्रीय, डोमेस्टिक और लीग मुकाबलों को थोड़े समय के लिए रोक दिया गया था। लेकिन अब फिर से क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक नई खुशखबरी आईसीसी कि तरफ से आ गई है। आईसीसी ने टेस्ट मैच के दौरान किसी खिलाड़ी में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण पाए जाने पर उसकी जगह स्थानापन्न खिलाड़ी को उतारने की मंगलवार को अनुमति दे दी है। लेकिन यह क्रिकेट मुकाबलें नए नियम से खेले जायेंगे। यह नियम इसलिए लागू किये गए है कि कहीं कोरोना वायरस किसी व्यक्ति के संक्रमण में आकर एक दुसरे को न फैल जाएं।

राजनीति न करें राज्य सरकारें: बहनजी की सलाह, प्रवासी मजदूरों पर उमड़ा प्यार

क्या है नए नियम

खेलने के नए नियमों के तहत आईसीसी ने कोरोना महामारी के चलते ‘अंतरराष्ट्रीय यात्रा में लॉजिस्टिक की चुनौतियों’ का हवाला देते हुए द्विपक्षीय सीरीज में स्थानीय अंपायरों को भी मंजूरी दे दी। ऐसा करीब दो दशक बाद होगा कि घरेलू अंपायर मैच में रहेंगे।

इसके मायने हैं कि भारत के सी शमसुद्दीन, अनिल चौधरी और नितिन मेनन इंग्लैंड के खिलाफ अगले साल घरेलू सीरीज में अंपायरिंग करेंगे जबकि जवागल श्रीनाथ मैच रेफरी होंगे। स्थानीय अंपायरों की अनुभवहीनता को देखते हुए दोनों टीमों को एक एक अतिरिक्त डीआरएस मिलेगा। आईसीसी क्रिकेट संचालन टीम स्थानीय मैच रेफरियों की मदद करेगी। एलीट पैनल का एक तटस्थ मैच रेफरी वीडियो लिंक से सुनवाई कर सकेगा।

हिमाचल प्रदेश में कोरोना के कुल 448 केस, 245 लोग ठीक हुएः स्वास्थ्य विभाग

लार के इस्तेमाल पर रोक

समिति ने गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर रोक को भी मंजूरी दी क्योंकि लार से कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा रहता है, जबकि पसीने में यह खतरा नहीं है। खिलाड़ी गेंद को चमकाने के लिए पसीने का इस्तेमाल कर सकेंगे। प्रतिबंध का बार-बार उल्लंघन करने पर पहले चेतावनी मिलेगी और फिर पांच रन की पेनल्टी लगाई जाएगी।

आईसीसी कि माने तो उन्होंने बॉल को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल को मन कर दिया है। अगर खिलाड़ी ऐसा करता है तो अंपायर शुरू में कुछ समय रियायत देंगे, लेकिन बार-बार उल्लंघन पर टीम को चेतावनी दी जाएगी.’

इसमें कहा गया,‘टीम को दो चेतावनी मिलेगी। लेकिन बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम पर पांच रन की पेनल्टी लगाई जाएगी. गेंद पर जब भी लार लगाई जाएगी तो अंपायरों को उसे साफ करने के निर्देश रहेंगे.’

अभी-अभी घर खरीददारों के लिए कोर्ट से आई ये बड़ी खबर, खुशी से झूम उठे लोग

Tags:    

Similar News