IND vs ENG ODI: ओवल मैदान पर इंग्लैंड रहा भारत पर हावी, जानें इस ऐतिहासिक ग्राउंड पर दोनों टीमों का रिकॉर्ड

IND vs ENG ODI: भारत और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला आज 'दी ओवल' क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। तो जानेंगे इस मैदान पर दोनों देश के बीच हुए मुकाबलों का रिकॉर्ड।

Report :  Prashant Dixit
Update: 2022-07-12 10:47 GMT

ओवल का ऐतिहासिक मैदान (फोटों साभार सोशल मीडिया)

IND vs ENG 1st ODI Match: भारत और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला आज 'दी ओवल' क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। इस दौरे पर भारत ने पहले एक टेस्ट मैच खेले जो पिछली पांच मैच की सीरीज का बचा हुआ था, जिसमें भारत को हार मिली व सीरीज 2-2 की बराबरी पर छूटी। और फिर बाद में तीन टी20 मैच की सीरीज को भारत ने 2-1 से अपने नाम करी। अब आज से शुरू हो रही इस वनडे सीरीज को भारत जीत कर इतिहास रचना चाहेंगा, इस सीरीज का पहला मैच ओवल के ऐतिहासिक मैदान पर खेला जाएगा। तो जानेंगे इस मैदान पर दोनों देश के बीच हुए मुकाबलों का रिकॉर्ड।

लंदन के ओवल मैदान पर रिकॉर्ड

पहला मुकाबला लंदन के 'दी ओवल' क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा, यहां अब तक इन दोनों टीमों के बीच हुए वनडे मुकाबलों में इंग्लैंड की टीम हावी रहा है, भारत और इग्लैंड के बीच यहां अब तक 8 वनडे मैच हुए है, इनमें इंग्लैंड को 5 मैचों में जीत मिली, जबकि वहीं भारत केवल दो मैच जीत पाया और वहीं एक मैच बेनतीजा भी रहा है। 

भारतीय टीम ने ओवल मैदान में अब तक 16 वनडे मैच खेले, इन 16 में उसे 6 में जीत और 9 में हार का सामना करना पड़ा है, एक मैच बेनतीजा रहा है, यानी जीत का प्रतिशत केवल 40 ही है।

इन 16 में से 8 मैच भारतीय टीम ने मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ और बाकी 8 मुकाबले अन्य टीमों के विरुद्ध खेले है। इंग्लैंड ने अब तक ओवल में कुल 49 वनडे मैच खेले है, इनमें से उसे 30 में जीत मिली है, जबकि 17 में हार का सामना करना पड़ा है, यानी यहां इंग्लैंड की जीत का प्रतिशत रिकॉर्ड 63.82 प्रतिशत रहा है।

ओवल मैदान पर व्यक्तिगत रिकॉर्ड

ओवल में सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने का रिकॉर्ड भारतीय बल्लेबाज शिखर धवन के नाम दर्ज है, धवन ने यहां 5 मैचों में 3 शतक जड़े हैं। साथ ही धवन ने 5 मैचों में 443 रन बनाए, वह यहां सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज है।

ओवल मैदान में रविंद्र जडेजा सबसे ज्यादा सफल भारतीय गेंदबाज रहे हैं। जडेजा ने यहां 5 मैचों में 8 विकेट झटके हैं।

ओवल मैदान पर सबसे ज्यादा वनडे रन का रिकॉर्ड इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ईयोन मोर्गन के नाम है, मोर्गन ने यहां 17 मैच में 705 रन बनाए हैं। इस ऐतिहासिक मैदान पर जेम्स एंडरसन ने सबसे ज्यादा वनडे विकेट चटकाए एंडरसन के यहां 15 मैचों में 30 विकेट लिए हैं।

ओवल में वनडे का सर्वोच्च स्कोर 398 रन पर 5 विकेट है। यह स्कोर न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ जून 2015 में बनाया था।

Tags:    

Similar News