फीफा विश्व कप-2018 की इनामी राशि में इजाफा, बोली प्रक्रिया में बदलाव

रूस की मेजबानी में अगले साल खेले जाने वाले फीफा विश्व कप की इनामी राशि में 12 फीसदी का इजाफा किया गया है। यह फैसला 27 अक्टूबर शुक्रवार को यहां आयोजित फीफा परिषद की

Update: 2017-10-27 12:58 GMT
फीफा यू-17: भारत में फुटबॉल के दीवानों ने तोड़ा ​रिकार्ड, सबसे ज्यादा दर्शक यहां

कोलकाता: रूस की मेजबानी में अगले साल खेले जाने वाले फीफा विश्व कप की इनामी राशि में 12 फीसदी का इजाफा किया गया है। यह फैसला 27 अक्टूबर शुक्रवार को यहां आयोजित फीफा परिषद की बैठक में लिया गया और बैठक के बाद इसकी जानकारी फीफा अध्यक्ष गियानी इंफैनटिनो ने दी। फीफा की समिति ने इनामी राशि में 12 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दी है। विश्व कप के 2014 में खेले गए संस्करण में इनामी राशि 35.8 करोड़ डालर थी जिसे अब बढ़ाकर 40 करोड़ डालर कर दिया गया है।

ये भी देखें:FIFA U 17 WC : फाइनल में इंग्लैंड की एंट्री, जानिए क्या बोले कप्तान ?

फीफा की परिषद ने छह सितम्बर को ब्यूरो ऑफ काउंसिल के 2026 फीफा विश्व कप की मेजबानी के लिए बोली लगाने के नियम बनाने के फैसले में सुधार किया है और 'बिड इवैलुएशन टास्क फोर्स' का गठन किया है।

इंफैनटिनो ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, "हम बोली प्रक्रिया को सौ फीसद पारदर्शी बनाना चाहते हैं, इसलिए इसके पैमानों को और कड़ा कर दिया गया है।"

ये भी देखें:FIFA U-17 WC : ब्राजील को हराकर इंग्लैंड की फाइनल में एंट्री

बोली लगाने के नियमों के अनुसार टास्क फोर्स में ऑडिट एवं अनुपालन समिति तथा प्रशासन समिति के चेयरपर्सन (टोमाज वेसेल और मुकुल मुद्गल), टूर्नामेंट की आयोजन समिति के सदस्य (इल्को जोरगियोस्की), उप-सचिव ज्वोनिमीर बोबान (फुटबाल) और मार्को विलेजर (प्रशासक) शामिल होंगे।

ये भी देखें:FIFA U-17: USA ने 3-0 से INDIA को हराया, लेकिन बच्चों ने दिल जीत लिया

फ्रांस में 2019 में होने वाले फीफा महिला विश्व कप, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में 2018 में होने वाले फीफा क्लब विश्व कप, फ्रांस में 2018 में होने वाले फीफा अंडर-20 महिला विश्व कप और 2018 में उरुग्वे में होने वाले अंडर-17 महिला विश्व कप की तारीखों का भी ऐलान कर दिया गया है।

ये भी देखें:FIFA U-17: USA ने 3-0 से INDIA को हराया, लेकिन बच्चों ने दिल जीत लिया

महिला विश्व कप सात जून से सात जुलाई के बीच खेला जाएगा। क्लब विश्व कप अगले साल 12 से 22 दिसम्बर के बीच खेला जाएगा।फीफा अंडर-20 महिला विश्व कप पांच से 24 अगस्त के बीच खेला जाएगा जबकि अंडर-17 महिला विश्व कप 13 नवंबर से खेला जाएगा।

--आईएएनएस

 

Tags:    

Similar News