Harbhajan Singh Retirement News: दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह जल्द लेंगे संन्यास, IPL फ्रेंचाइजी के साथ निभाएंगे नई भूमिका

Harbhajan Singh Retirement News: इस साल आईपीएल में हरभजन सिंह ने कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से हिस्सा लिया था।

Written By :  Anshuman Tiwari
Published By :  Divyanshu Rao
Update: 2021-12-07 15:48 GMT

हरभजन सिंह की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

Harbhajan Singh Retirement News: लंबे समय तक टीम इंडिया (Team India) का हिस्सा रहे दिग्गज क्रिकेटर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) जल्द ही क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का एलान कर सकते हैं। हरभजन सिंह 2016 से ही टीम से बाहर चल रहे हैं और एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक वे अगले हफ्ते संन्यास (harbhajan singh retirement ipl) की घोषणा कर सकते हैं।

41 वर्षीय हरभजन सिंह आईपीएल में संन्यास के बाद अलग भूमिका में दिख सकते हैं। माना जा रहा है कि संन्यास की आधिकारिक घोषणा के बाद वे किसी फ्रेंचाइजी के लिए सपोर्ट स्टाफ या कोच की भूमिका में दिख सकते हैं।

इस साल आईपीएल में हरभजन सिंह ने कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders) की ओर से हिस्सा लिया था। उन्हें आईपीएल के पहले फेज में टीम की ओर से खेलने का मौका मिला था मगर आईपीएल के दूसरे फेज में कोलकाता नाइटराइडर्स ने उन्हें किसी भी मैच में टीम में शामिल नहीं किया था।

दिग्गजों ऑफ स्पिनर जाने वाले हरभजन सिंह पिछले 5 वर्षों से टीम इंडिया से बाहर हैं और अब उनके टीम में वापस लौटने की कोई संभावना नहीं है। ऐसे में उनके जल्द ही संन्यास की घोषणा को तय माना जा रहा है।

तीनों फॉर्मेट में किया शानदार प्रदर्शन

हरभजन सिंह को टीम इंडिया की ओर से सबसे पहले 1998 में खेलने का मौका मिला था। उनका क्रिकेट कॅरियर काफी लंबा रहा है और उन्होंने भारत के लिए 103 टेस्ट मैच खेले हैं। उन्होंने अपनी बोलिंग का पूरी दुनिया में लोहा मनवाया है और तमाम दिग्गज खिलाड़ियों को आउट करने में कामयाबी हासिल की। टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 417 विकेट दर्ज हैं। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 25 बार एक ही पारी में 5 विकेट लेने में कामयाबी हासिल की।

उन्होंने 236 वनडे मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है और इस दौरान 269 विकेट लेने में कामयाबी हासिल की है। उन्हें भारत की ओर से 28 टी20 मुकाबले खेलने का भी मौका मिला और इस दौरान उन्होंने 25 खिलाड़ियों को आउट किया है।

हरभजन सिंह (फोटो:सोशल मीडिया)

1998 में खेला था पहला टेस्ट और वनडे

दिग्गज क्रिकेटर हरभजन सिंह ने अपने क्रिकेट कॅरियर की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम के खिलाफ की थी। उन्हें 1998 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला क्रिकेट टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला था। 2015 में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच के बाद हरभजन सिंह को टेस्ट मैच खेलने का मौका नहीं मिला।

हरभजन के वनडे कॅरियर की शुरुआत भी 1998 में ही हुई थी जब उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला वनडे खेला था। 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्हें आखिरी वनडे खेलने का मौका मिला था। भारत की ओर से उन्होंने 2016 में आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था। उन्होंने एशिया कप में यूएई के खिलाफ टी-20 मैच में आखिरी बार भारत का प्रतिनिधित्व किया था।

आईपीएल में भी दिखाया कमाल

हरभजन सिंह आईपीएल मैचों में भी दिग्गज खिलाड़ी रहे हैं। आईपीएल में उन्होंने कई टीमों का प्रतिनिधित्व किया है। वे कोलकाता नाइटराइडर्स के अलावा मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से आईपीएल में हिस्सा ले चुके हैं। उन्होंने आईपीएल के 163 मैचों में विभिन्न टीमों का प्रतिनिधित्व किया और इस दौरान 150 विकेट लेने में कामयाबी हासिल की।

दुनिया के कई मशहूर क्रिकेटर हरभजन सिंह की बॉलिंग के प्रशंसक रहे हैं। दिग्गज क्रिकेटरों के मुताबिक हरभजन के स्वर्णिम दिनों में उनकी बॉलिंग को खेलना काफी मुश्किल काम था।

Tags:    

Similar News