IND vs AUS Hockey: 52 साल बाद Olympics 2024 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया, 3-2 से मिली जीत

Hockey in Olympics 2024:

Report :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-08-02 13:23 GMT

Hockey in Olympics 2024 (Photo: Social MediA)

Hockey in Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक में शुक्रवार को भारत ने ऑस्ट्रेलिया की दमदार टीम को हराकर इतिहास रच दिया। बेल्जियम से मिली हार से बाहर निकलते हुए भारत की हॉकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 3-2 से हराने में कामयाबी हासिल की। भारत की यह जीत इसलिए ऐतिहासिक मानी जा रही है क्योंकि भारतीय हॉकी टीम ने 1972 के बाद ओलंपिक में ऑस्ट्रेलिया की मजबूत टीम को हराया है।

इस तरह भारतीय टीम ने 52 साल के सूखे को खत्म करते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ महत्वपूर्ण जीत हासिल की है। इस जीत के साथ ही भारत ने क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। टोक्यो ओलंपिक में ऐतिहासिक ब्रॉन्ज मेडल जीतकर देश को खुशियां देने वाली भारतीय हॉकी टीम ने पेरिस ओलंपिक में भी मेडल की उम्मीदों को बढ़ा दिया है।

52 साल बाद ऑस्ट्रेलिया को हराया

पेरिस ओलंपिक के दौरान भारतीय हॉकी टीम ने पहले मैच में न्यूजीलैंड को 3-2 से मात दी थी। फिर अर्जेंटीना के खिलाफ 1-1 से ड्रॉ खेला था। आयरलैंड के खिलाफ टीम इंडिया ने 2-1 से जीत हासिल की थी। इसके बाद बेल्जियम के खिलाफ भारत को हार का सामना करना पड़ा था।

बेल्जियम के खिलाफ खेले गए मैच के दौरान भारतीय हॉकी टीम को 1-2 से मात खानी पड़ी थी। इसलिए सबकी निगाहें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाने वाले मैच पर लगी हुई थीं। आज भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 52 साल बाद ऑस्ट्रेलिया को हराने में कामयाबी हासिल की।



ऑस्ट्रेलिया ने आक्रामक रणनीति के साथ की शुरुआत

ऑस्ट्रेलिया की हॉकी टीम को आक्रामक खेल के लिए जाना जाता है और आज के मैच के दौरान भी ऑस्ट्रेलिया ने आक्रामक रणनीति के साथ मैच की शुरुआत की। मैच की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भारतीय घेरे में घुसकर कई आक्रमण किए और दबाव बनाने की कोशिश की। हालांकि फिर भारतीय हॉकी टीम ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया और ऑस्ट्रेलिया पर कई हमले बोले। भारत की ओर से गुरजंत, हार्दिक और शमशेर ने ऑस्ट्रेलियाई डिफेंस लाइन की कड़ी परीक्षा ली।

अभिषेक ने दिलाई भारत को बढ़त

पहले क्वार्टर के दौरान भारत के हाथ उस समय सफलता लगी जब अभिषेक ने मैच के 12वें मिनट के दौरान पहला गोल करते हुए भारतीय टीम को बढ़त दिला दी। पहले ललित उपाध्याय ने ऑस्ट्रेलियाई गोलकीपर की परीक्षा ली। ऑस्ट्रेलिया गोलकीपर ने सेव तो कर लिया,लेकिन गेंद को अच्छे से क्लियर नहीं कर पाए। अभिषेक ने इसका फायदा उठाते हुए गेंद को नेट में डाल दिया और भारत को 1-0 की बढ़त दिला दी। मैच के 13वें मिनट में हरमनप्रीत सिंह ने पेनल्टी कॉर्नर पर गोल करके भारतीय टीम की स्थिति को और मजबूत बना दिया।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से गोवर्स ने किया पहला गोल

मैच के दूसरे क्वार्टर के दौरान आस्ट्रेलिया की टीम ने लगातार इस बढ़त को कम करने का प्रयास किया। ऑस्ट्रेलिया टीम ने भारतीय गोल पोस्ट पर लगातार हमले जारी रखे जिससे टीम को 19वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर मिल गया। वैसे आस्ट्रेलिया के ब्लैक गोवर्स इसका फायदा नहीं उठा सके। 25वें मिनट में ऑस्ट्रेलिया को फील्ड गोल करने का मौका मिला जिसे मनप्रीत ने टाल दिया।


वैसे ऑस्ट्रेलिया को शॉर्ट पेनल्टी कॉर्नर मिल गया और ऑस्ट्रेलिया की टीम टीम खाता खोलने में सफल रही। क्रैग थॉमस ने गेंद को बिना किसी परेशानी के नेट में डाल कर भारत की बढ़त को कम कर दिया। मैच के 26 में मिनट के दौरान भारत को एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया पर बढ़त बनाने का मौका मिला। भारतीय हॉकी टीम को पेनल्टी कॉर्नर मिला था मगर भारत की ओर से हरमनप्रीत नाकाम साबित हुए। हालांकि दूसरे क्वार्टर का अंत भारतीय टीम ने बढ़त के साथ किया।

हरमनप्रीत ने किया भारत के लिए तीसरा गोल

तीसरे क्वार्टर की शुरुआत में ही टीम इंडिया ने फिर से अपनी बढ़त को मजबूत कर लिया। मैच के 32वें मिनट में मिले पेनल्टी स्ट्रोक को हरमनप्रीत ने गोल में बदल दिया। चौथे क्वार्टर में टीम इंडिया ने एक और गोल दागा लेकिन रेफरी ने इसे खारिज कर दिय। ऑस्ट्रेलिया के स्टार ब्लैक गोवर्स ने 55वें मिनट में पेनल्टी पर गोल कर स्कोर 3-2 कर दिया। मैच के आखिरी 5 मिनट के दौरान आस्ट्रेलिया की टीम ने भारतीय गोल पोस्ट पर कई हमले किए,लेकिन भारतीय हॉकी टीम के दिग्गज गोलकीपर पीआर श्रीजेश समेत डिफेंस लाइन ने इन हमलों को नाकाम कर दिय।

इसके साथ ही भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3-2 से ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। इस जीत के साथ ही भारतीय हॉकी टीम ने पदक की उम्मीदों को जिंदा रखा है।

Tags:    

Similar News