ICC Test Ranking: कोहली को पछाड़ रोहित शर्मा टॉप 5 में शामिल, जो रूट को मिली 'बादशाहत'

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज बन गए हैं। वहीं, रोहित शर्मा ने कप्तान विराट कोहली को पछाड़ कर टॉप 5 में जगह बना ली है।

Newstrack :  Network
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2021-09-01 10:58 GMT

किक्रेटर रोहित शर्मा। (Social Media) 

ICC Test Ranking: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज के दौरान आईसीसी की रैंकिंग में बड़ा बदलाव हुआ है। शानदार फॉर्म में चल रहे इंग्लैंड के कप्तान जो रूट दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज बन गए हैं। वहीं, टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को खराब फॉर्म के कारण टॉप पांच से बाहर हो रहे हैं। वहीं, सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा पहली बार टेस्ट क्रिकेट के टॉप 5 बल्लेबाजों में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं।


कोहली टॉप पांच से बाहर

5 साल में यह पहली बार हुआ है जब टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को टॉप पांच से बाहर होना पड़ा है। वहीं, विराट कोहली इंग्लैंड दौरे पर खेली गई पांच पारियों में सिर्फ एक अर्धशतक लगाने में कामयाब हुए हैं। विराट कोहली को 9 प्वाइंट्स का नुकसान हुआ है और अब वह 766 प्वाइंट्स के साथ छठे स्थान पर पहुंच गए हैं।

टॉप 5 में रोहित शर्मा शामिल

ओपनर बनने के बाद से ही रोहित शर्मा टेस्ट क्रिकेट में लगातार कमाल का प्रदर्शन कर रहे हैं। 2 साल पहले जब रोहित शर्मा को टेस्ट में ओपनिंग का मौका दिया गया था उस वक्त उनकी टेस्ट रैंकिंग 53वीं थी, लेकिन 2 साल में वह दुनिया के टॉप 5 बल्लेबाजों में शुमार हो गए हैं। रोहित शर्मा 773 प्वाइंट्स के साथ पांचवें नंबर पर हैं।


रैंकिंग में टॉप पर जो रूट

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट 6 साल बाद पहली बार टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचने में कामयाब रहे हैं। इस साल की शुरुआत में जो रूट बल्लेबाजों की रैंकिंग में नौवें स्थान पर थे, लेकिन अब रूट ने केन विलियमसन को पछाड़ दिया है। रूट 916 प्वाइंट्स के साथ आईसीसी रैंकिंग में पहले नंबर पर हैं। विलियमसन 901 प्वाइंट्स के साथ दूसरे और स्मिथ 891 प्वाइंट्स के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

गेंदबाजों में जेम्स एंडरसन को भारत के खिलाफ शानदार प्रदर्शन का फायदा मिला है। एंडरसन अब पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस पहले नंबर पर बने हुए हैं, जबकि आर अश्विन भी दूसरे स्थान पर बरकरार हैं। 

Tags:    

Similar News