34 साल से भारत में वनडे सीरीज नहीं जीत पाई न्यूज़ीलैंड की टीम, जानिए दोनों टीमों का हेड-टू-हेड रिकॉर्ड

IND vs NZ 1st Odi: टीम इंडिया और न्यूज़ीलैंड के बीच बुधवार यानी आज से तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज होने जा रहा है। वनडे सीरीज का पहला मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्‍टेडियम पर खेला जाएगा।

Written By :  Suryakant Soni
Update: 2023-01-18 04:57 GMT

IND vs NZ 1st Odi

IND vs NZ 1st Odi: टीम इंडिया और न्यूज़ीलैंड के बीच बुधवार यानी आज से तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज होने जा रहा है। वनडे सीरीज का पहला मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्‍टेडियम पर खेला जाएगा। इस सीरीज में टीम इंडिया की अगुवाई रोहित शर्मा करेंगे तो दूसरी तरफ कीवी टीम की कमान टॉम लाथम संभालते नज़र आएंगे। इससे पहले टीम इंडिया ने श्रीलंका को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 3-0 से हराकर घर भेजा है। लेकिन न्यूज़ीलैंड की टीम श्रीलंका के मुकाबले बेहद मजबूत नज़र आती है। हालांकि भारत दौरे के लिए कीवी टीम के कई सीनियर खिलाड़ी सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे। चलिए जानते हैं दोनों टीमों के हेड-टू-हेड रिकॉर्ड के बारे में...

34 साल का सूखा समाप्‍त कर पाएंगी कीवी टीम:

हाल ही में दोनों टीमों के बीच न्यूज़ीलैंड की सरजमीं पर वनडे सीरीज का आयोजन हुआ था। जिसमें मेजबान कीवी टीम ने 1-0 से जीत दर्ज की थी। भले न्यूज़ीलैंड दुनिया की नंबर एक टीम हो, लेकिन भारतीय सरजमीं पर उसका रिकॉर्ड हमेशा से ही ख़राब रहा है। कीवी टीम को भारत की धरती पर वनडे सीरीज में जीत इंतज़ार पिछले 34 साल से है। इस दौरान दोनों टीमों के बीच 6 वनडे सीरीज खेली गई है, जिसमें से एक में भी उसे जीत नसीब नहीं हुई। आखिरी बार दोनों टीमों के 2017-18 में वनडे सीरीज खेली गई थी, उसमें भारत ने 2-1 से कब्ज़ा जमाया था। ऐसे में इस बार टॉम लाथम की कप्तानी में कीवी टीम अपने वनडे सीरीज जीत के सूखे को खत्म करना चाहेगी।

दोनों टीमों के बीच हेड-टू-हेड रिकॉर्ड:

भारत और न्यूज़ीलैंड की टीम दुनिया की खतरनाक टीमों में शुमार है। जब भी दोनों देशों के बीच क्रिकेट के मैदान पर टक्कर होती है तो जबरदस्त रोमांच देखने को मिलता है। अगर बात करें दोनों टीमों के हेड-टू-हेड रिकॉर्ड की तो टीम इंडिया का पलड़ा न्यूज़ीलैंड के मुकाबले में कुछ मजबूत नज़र आता है। भारत-न्‍यूजीलैंड के बीच अब तक कुल 113 वनडे खेले गए हैं। भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच आंकड़ों में कड़ी टक्‍कर देखने को मिली। भारतीय टीम ने जहां 55 वनडे जीते हैं, वहीं कीवी टीम ने 50 मैचों में जीत दर्ज की है।

हैदराबाद में भारत का रिकॉर्ड कुछ ख़ास नहीं:

बता दें दोनों टीमें पहले वनडे के लिए हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में आमने-सामने होगी। इस मैदान पर टीम इंडिया ने कुल छह मुकाबले खेले हैं। इसमें से टीम इंडिया को तीन में जीत मिली हैं जबकि तीन में उसे हार का सामना करना पड़ा हैं। इस मैदान पर टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया की टीम दो बार हरा चुकी हैं। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड की टीम में कुछ ख़ास अंतर नहीं है। इसका मतलब इस मैदान पर टीम इंडिया को कीवी टीम से कड़ी चुनौती मिल सकती हैं। हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में न्यूज़ीलैंड की टीम अपना पहला मुकाबला खेलने उतरेगी।

Tags:    

Similar News