IND vs PAK T20 World Cup 2024: भारत-पाक के बीच हाईवोल्टेज मुकाबला आज,ऐसी हो सकती है दोनों टीमों की प्लेइंग-11

IND vs PAK T20 World Cup 2024: टी 20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ भारत का शानदार रिकॉर्ड रहा है। अभी तक दोनों टीमों के बीच सात बार मुकाबला हुआ है

Report :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-06-09 03:37 GMT

Social- Media- Photo

IND vs PAK T20 World Cup 2024: आखिरकार वह घड़ी नजदीक आ गई है जिसका दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों को लंबे समय से इंतजार था। टी 20 विश्व कप के दौरान आज अमेरिका के न्यूयॉर्क में भारत और पाकिस्तान के बीच हाईवोल्टेज मुकाबला खेला जाएगा। टी 20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ भारत का शानदार रिकॉर्ड रहा है। अभी तक दोनों टीमों के बीच सात बार मुकाबला हुआ है जिनमें छह बार टीम इंडिया जीत हासिल करने में कामयाब रही है।

भारतीय टीम ने पिछले मैच में आयरलैंड के खिलाफ शानदार जीत हासिल की थी जबकि पाकिस्तान को अमेरिका के सामने हार का सामना करना पड़ा था। अमेरिकी टीम ने सुपर ओवर के दौरान पाकिस्तान की टीम को हराकर बड़ा उलटफेर किया था। ऐसे में माना जा रहा है कि दोनों टीमें आज का मैच जीतने के लिए पूरी ताकत लगाएंगी। दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11 के बारे में भी जानना जरूरी है।


बिना बदलाव के उतर सकती है टीम इंडिया

क्रिकेट का जानकारों का मानना है कि भारतीय टीम आज बिना किसी बदलाव के मैदान में उतर सकती है। अक्षर पटेल बॉलिंग करने के साथ ही बैटिंग में भी सक्षम हैं। इस कारण माना जा रहा है कि उन्हें इस मैच में कुलदीप यादव पर फिर तरजीह दी जा सकती है। न्यूयॉर्क की पिच पर अभी तक गेंदबाज हावी दिखते रहे हैं। इस कारण माना जा रहा है की टीम इंडिया अपनी बल्लेबाजी को मजबूत रखने पर ध्यान देगी।क्रिकेटर वसीम जाफर का भी मानना है कि टीम इंडिया में कुलदीप यादव पर अक्षर पटेल को तरजीह मिलनी चाहिए। न्यूयॉर्क की पिच पर अभी तक गेंदबाजों के हावी होने के कारण ज्यादा स्कोर नहीं बन सका है। ऐसे में टीम इंडिया के लिए बल्लेबाजी को मजबूत बनाने के नजरिए से अक्षर पटेल को शामिल करना ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।


आयरलैंड के खिलाफ तेज गेंदबाजों का कमाल

भारत और आयरलैंड के बीच शुक्रवार को इसी मैदान पर मैच खेला गया था जिसमें आयरलैंड की टीम 96 रनों पर ऑलआउट हो गई थी। इसके जवाब में भारतीय टीम ने दो विकेट पर ही लक्ष्य हासिल करते हुए आयरलैंड को आठ विकेट से हराया था। इस मैच में भारत चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरा था। हार्दिक पांड्या ने तीन विकेट झटके थे। वहीं, अर्शदीप सिंह और जसप्रीत बुमराह को दो-दो विकेट मिले थे। मोहम्मद सिराज ने एक विकेट लिया था।जरूरत पड़ने पर शिवम दुबे के रूप में टीम इंडिया के पास एक अतिरिक्त तेज गेंदबाजी का विकल्प भी है। रविंद्र जडेजा के रूप में भारत के पास स्पिनर का भी विकल्प बना रहेगा। पुरानी प्लेइंग -11 खेलने की स्थिति में यशस्वी जायसवाल को एक बार फिर बाहर बैठना पड़ सकता है।


रोहित शर्मा की चोट गंभीर नहीं

वैसे कप्तान रोहित शर्मा को लेकर अभी भी संशय की स्थिति बनी हुई है। उन्हें आयरलैंड के खिलाफ मैच के दौरान बांह पर चोट लग गई थी। बाद में मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया कि अभ्यास सत्र के दौरान रोहित को चोट लग गई थी। उनके इस मैच में खेलने की संभावना जताई जा रही है मगर इस बाबत कोई आधिकारिक ऐलान अभी तक नहीं किया गया है।वैसे बीसीसीआई का कहना है कि रोहित शर्मा की चोट गंभीर नहीं है। एहतियात के तौर पर उन्हें आयरलैंड के खिलाफ मैच में रिटायर्ड हर्ट होना पड़ा था। वैसे रोहित शर्मा अगर आज मैदान में नहीं उतरे तो उनकी जगह हार्दिक पंड्या टीम की कप्तानी करते हुए देखेंगे।


पाकिस्तान की टीम में हो सकता है बदलाव

दूसरी ओर यदि पाकिस्तान की टीम की बात की जाए तो पाकिस्तान ने अमेरिका के खिलाफ पिछले मैच में 159 रनों का स्कोर खड़ा किया था। इसके जवाब में अमेरिका की टीम ने भी इतने ही रन बनाए थे। बाद में सुपर ओवर का सहारा लिया गया जिसमें अमेरिका की टीम पांच रनों से विजयी रही थी। अमेरिका के खिलाफ मैच के दौरान पाकिस्तान टीम की बल्लेबाजी काफी खराब रही थी और इमाद वसीम की कमी काफी खाली थी।ऐसे में माना जा रहा है कि भारत के खिलाफ खेले जाने वाले मैच में वसीम की वापसी हो सकती है। पाकिस्तान की बल्लेबाजी को मजबूत बनाने के लिए टीम में सैम अयूब को भी मौका दिया जा सकता है।अगर टीम में यह दो बदलाव किए गए तो आजम खान, उस्मान खान और हारिस रऊफ में से दो खिलाड़ियों को बाहर बैठना पड़ सकता है। अमेरिका के खिलाफ खेले गए मैच में आजम खान अपना खाता भी नहीं खोल सके थे। स्पिनर्स के सामने उनकी कमजोरी उजागर हो चुकी है। ऐसे में उन्हें टीम से बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है।


दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

भारत: विराट कोहली, रोहित शर्मा (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह।पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), उस्मान खान/सैम अयूब, फखर जमां, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, इमाद वसीम, शाहीन अफरीदी, नसीम शाह, मोहम्मद आमिर, हारिस रऊफ।

Tags:    

Similar News