IND vs SA 2022: टीम इंडिया का साउथ अफ्रीका खिलाफ टी-20 और वनडे सीरीज का पूरा शेड्यूल

IND vs SA 2022: भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज में 2-1 से शानदार जीत दर्ज की। मोहली में खेले गए सीरीज के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने जीत दर्ज कर भारत को बैकफुट धकेल दिया था।

Written By :  Suryakant Soni
Update: 2022-09-27 09:31 GMT

IND vs SA 2022

IND vs SA 2022: भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज में 2-1 से शानदार जीत दर्ज की। मोहली में खेले गए सीरीज के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने जीत दर्ज कर भारत को बैकफुट धकेल दिया था। लेकिन उसके बाद टीम इंडिया ने नागपुर और हैदराबाद में लगातार दो जीत दर्ज कर सीरीज को अपने नाम किया। रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम जबरदस्त प्रदर्शन कर रही है। अब टीम इंडिया बुधवार से अपने नए अभियान का आगाज करने मैदान पर उतरेगी।

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 से पहले भारतीय टीम अपनी अंतिम सीरीज साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी। अफ्रीका की टीम इस दौरे के लिए भारत पहुंच चुकी है। टी-20 विश्वकप से पहले टीम इंडिया के पास अपने प्रदर्शन में सुधार करने का अंतिम मौका है। इस दौरे पर तीन टी20 मुकाबलों के अलावा तीन वनडे मैच भी खेले जाएंगे। अफ़्रीकी टीम इस दौरे की शुरुआत टी-20 सीरीज के साथ करेगी। सीरीज का पहला टी-20 मुकाबला बुधवार (28 सितंबर) को तिरुवनंतपुरम में खेला जाएगा। इसके बाद गुवाहटी में 2 अक्टूबर और आखिरी मैच इंदौर में 4 अक्टूबर को खेला जाएगा।

6 अक्टूबर को लखनऊ में होगा पहला वनडे मैच:

इसके बाद भारतीय टीम और अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आयोजना होगा। टीम इंडिया 6 अक्टूबर को लखनऊ में अफ्रीका के खिलाफ पहला वनडे मैच खेलने मैदान पर उतरेगी। इसके बाद सीरीज का दूसरा वनडे मैच रांची में 8 अक्टूबर को जाएगा। तीसरा और आखिरी वनडे मुकाबला दिल्ली में खेला जाएगा। इस सीरीज के बाद भारत सीधे ऑस्ट्रेलिया के प्रस्थान करेगी। जहां आगामी टी-20 विश्वकप की शुरुआत होने वाली है।

ग्रीनफील्ड स्टेडियम की पिच रिपोर्ट:

टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच बुधवार (28 सितंबर) से तीन टी- 20 मैचों की सीरीज शुरू होगी। इस सीरीज का पहला मुकाबला तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड स्टेडियम में खेला जाना है। इस मैदान पर बल्लेबाज़ों और गेंदबाज़ों के लिए बराबर मदद मिलने की उम्मीद जताई जा रही हैं। पहले टी-20 में यहां 160 रनों के आस-पास का स्कोर बन सकता है। ऐसे में दोनों टीमों के बल्लेबाज़ों को अपना दम दिखाना होगा। यहां टॉस भी बड़ा अहम माना जा रहा है। जो भी कप्तान टॉस जीतेगा वो पहले बल्लेबाज़ी का फैसला ले सकता है। क्योंकि बाद में इस मैदान पर 'ओस फैक्टर' खेल को प्रभावित कर सकता है।  

भारत और साउथ अफ्रीका टी20 सीरीज का शेड्यूल:

1.पहला टी-20 मुकाबला - 28 सितंबर (तिरुवनंतपुरम)

2.दूसरा टी-20 मुकाबला - 2 अक्टूबर (गुवाहाटी)

3.तीसरा टी-20 मुकाबला - 4 अक्टूबर (इंदौर)

भारत और साउथ अफ्रीका वनडे सीरीज का शेड्यूल:

1. पहला वनडे मुकाबला - 6 अक्टूबर (लखनऊ)

2. दूसरा वनडे मुकाबला - 9 अक्टूबर (रांची)

3. तीसरा वनडे मुकाबला - 11 अक्टूबर (दिल्ली)

Tags:    

Similar News