भारत की पाकिस्तान पर रोमांचक जीत के साथ टूट गया ऑस्ट्रेलिया का 19 साल पुराना ये बड़ा रिकॉर्ड

T20 World Cup 2022: टीम इंडिया ने टी-20 विश्वकप 2022 के पहले ही मैच में बड़ा धमाका करते हुए पाकिस्तान पर 4 विकेट से रोमांचक जीत दर्ज की। भारत की इस जीत के साथ ही फैंस ने छोटी दिवाली के दिन ही खूब पटाखे फोड़े।

Written By :  Suryakant Soni
Update: 2022-10-24 03:29 GMT

T20 World Cup 2022

T20 World Cup 2022: टीम इंडिया ने टी-20 विश्वकप 2022 के पहले ही मैच में बड़ा धमाका करते हुए पाकिस्तान पर 4 विकेट से रोमांचक जीत दर्ज की। भारत की इस जीत के साथ ही फैंस ने छोटी दिवाली के दिन ही खूब पटाखे फोड़े। पाकिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए 160 रनों का लक्ष्य दिया। इसके जवाब में भारत ने आखिरी ओवर की आखिरी गेंद पर लक्ष्य हासिल कर लिया। विराट कोहली ने तूफानी प्रदर्शन किया। उन्होंने 82 रनों की नाबाद पारी खेली। इस जीत के साथ भारत ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। इसमें ऑस्ट्रेलिया का 19 साल पुराना रिकॉर्ड भी ध्वस्त हो गया।

एक साल में सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड:

बता दें टीम इंडिया लगातार इंटरनेशनल मैचों में अपना परचम लहरा रही है। रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया के मैच जीतने के प्रतिशत में भी काफी बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। टी-20 विश्वकप 2022 के पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ भारत की यह इस साल की 39वीं जीत थी। इसके साथ ही टीम इंडिया एक साल में सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैच जीतने वाली टीम बन गई है। इससे पहले इस रिकॉर्ड पर ऑस्ट्रेलिया का कब्जा था। ऑस्ट्रेलिया ने साल 2003 में यह कारनामा किया था। उस समय ऑस्ट्रेलिया की कमान रिकी पोंटिंग के हाथों में थी। पोंटिंग की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने 38 जीत के साथ यह विश्व रिकॉर्ड कायम किया था। लेकिन अब उनके इस रिकॉर्ड पर टीम इंडिया ने कब्जा कर लिया है। अभी टीम इंडिया के इस साल काफी मैच खेलने बाकी हैं, ऐसे में इस रिकॉर्ड को काफी हद तक बढ़ाने का मौका हैं।

बता दें ऑस्ट्रेलिया की टीम ने रिकी पोंटिंग की कप्तानी में साल 2003 में 30 एकदिवसीय मैच और 8 टेस्ट मैच जीतकर यह रिकॉर्ड बनाया था। लेकिन अब टीम इंडिया ने दो टेस्ट मैचों के साथ 13 वनडे और 24 टी-20 मुकाबले जीतकर यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। इससे पहले भारत ने 2017 में 37 जीत दर्ज की थी। लेकिन उस समय टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के इस रिकॉर्ड को तोड़ने से दो जीत दूर रह गई थी। लेकिन अब रोहित की कप्तानी में अब टीम इंडिया ने यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

भारत की तरफ पाकिस्तान के खिलाफ इस मैच में विराट कोहली की अविश्वसनीय पारी देखने को मिली। 160 रन के लक्ष्य का पीछा करने हुए भारत ने 31 रन तक चार विकेट गंवा दिए थे और उसे अंतिम 9 गेंदों पर 29 रन बनाने थे। लेकिन कोहली की अविश्वसनीय पारी की मदद से टीम इंडिया ने अंतिम गेंद पर मुकाबला अपने नाम कर लिया।     

Tags:    

Similar News