ग्रीनफील्ड स्टेडियम में खेला जाएगा भारत-अफ्रीका पहला टी-20 मुकाबला, जानिए मैदान से जुड़े ये रोचक आंकड़े

Greenfield International Stadium: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के बाद क्रिकेट फैंस को एक और बड़ी सीरीज देखने को मिलेगी। बुधवार को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच यह मैच तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में होगा।

Written By :  Suryakant Soni
Update: 2022-09-27 03:52 GMT

Greenfield International Stadium

Greenfield International Stadium: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के बाद क्रिकेट फैंस को एक और बड़ी सीरीज देखने को मिलेगी। बुधवार को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच यह मैच तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में होगा। साउथ अफ्रीका की टीम तीन मैचों की वनडे और टी-20 सीरीज के लिए भारत पहुंच चुकी है। एयरपोर्ट से बाहर निकलते समय अफ्रीका की टीम का जबरदस्त स्वागत किया गया। अब दोनों टीमें बुधवार को पहले टी-20 के लिए भिड़ेगी। चलिए जानते हैं इस मैदान से जुड़ी कुछ खास बातों के बारें में....

2015 में हुआ था ग्रीनफील्ड स्टेडियम का निर्माण:

तिरुवनंतपुरम में स्थित ग्रीनफील्ड इंडरनेशनल स्टेडियम भारत के सबसे नए ग्राउंड्स में से एक हैं। इसका निर्माण सात साल (2015) पहले ही हुआ है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस मैदान को बनाने में करीब 400 करोड़ रूपये लागत आई थी। 36 एकड़ क्षेत्र में फैला ये मैदान देखने में बेहद खूबसूरत हैं। इसमें खिलाड़ियों और दर्शकों के लिए वर्ल्ड क्लास सुविधा मौजूद है। इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता 55,000 की है। केरल क्रिकेट एसोसिएशन के अंतर्गत इस मैदान की देखरेख होती है। अभी इस मैदान पर ज्यादा क्रिकेट मैच का आयोजन नहीं हुआ है। पिछले सात साल में सिर्फ तीन इंटरनेशनल मैच ही खेले गए हैं। लेकिन अब अफ्रीका और भारत की टीम इसी मैदान पर आमने-सामने होगी।

भारत का फिफ्टी-फिफ्टी रहा मैदान पर रिकॉर्ड:

ग्रीनफील्ड स्टेडियम में अब तक कुल तीन इंटरनेशनल मुकाबले खेले जा चुके हैं। इसमें दो टी-20 मैच और एक वनडे मुकाबला खेला गया है। भारत के लिए इस मैदान पर खट्टी मीठी यादें रही हैं। भारत ने इस मैदान पर दो टी-20 मुकाबले खेले हैं जिनमें एक में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा जबकि दूसरे में भारत को जीत मिली। वहीं साउथ अफ्रीका ने इस मैदान आज तक कोई मुकाबला नहीं खेला है।

कैसी हैं ग्रीनफील्ड स्टेडियम की पिच:

टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच बुधवार (28 सितंबर) से तीन टी- 20 मैचों की सीरीज शुरू होगी। इस सीरीज का पहला मुकाबला तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड स्टेडियम में खेला जाना है। इस मैदान पर बल्लेबाज़ों और गेंदबाज़ों के लिए बराबर मदद मिलने की उम्मीद जताई जा रही हैं। पहले टी-20 में यहां 160 रनों के आस-पास का स्कोर बन सकता है। ऐसे में दोनों टीमों के बल्लेबाज़ों को अपना दम दिखाना होगा। यहां टॉस भी बड़ा अहम माना जा रहा है। जो भी कप्तान टॉस जीतेगा वो पहले बल्लेबाज़ी का फैसला ले सकता है। क्योंकि बाद में इस मैदान पर 'ओस फैक्टर' खेल को प्रभावित कर सकता है।

Tags:    

Similar News