IPL पर कोरोना की मार: 3000 करोड़ का नुकसान, अनिश्चितकाल के लिए टला टूर्नामेंट 

आईपीएल को रद्द करने पर 3000 करोड़ रुपये का नुकसान होगा। इससे पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने IPL को लेकर बड़ा बयान दिया था। सौरव गांगुली ने कहा था कि मौजूदा हालात में इस पर सोचा भी नहीं जा सकता है।

Update: 2020-04-15 10:39 GMT

मुंबई: मार्च महीने में होने वाले आईपीएल 2020 को कोरोना वायरस महामारी की वजह से अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया। दुनिया की सबसे महंगी क्रिकेट लीग को स्थगित करने का आधिकारिक एलान बुधवार को किया गया। 29 मार्च से 24 मई के बीच होने वाले इस टूर्नामेंट के लिए बोर्ड के पास कोई नया प्लान नहीं था। इस बात की पुष्टि BCCI के शीर्ष अधिकारीयों ने की ।

पहले भी स्थगित किया जा चुका है

मंगलवार शाम को एक बैठक में BCCI के शीर्ष अधिकारी सौरव गांगुली (अध्यक्ष), जय शाह (सचिव), बृजेश पटेल (आईपीएल अध्यक्ष), अरुण धूमल (कोषाध्यक्ष) और हेमंग अमीन (IPL मुख्य परिचालन अधिकारी) मौजूद थे। इसके पहले 15 अप्रैल और फिर 3 मई तक IPL को कोविड-19 महामारी की वजह से जारी लॉकडाउन के चलते स्थगित किया जा चुका था।

आठ फ्रैंचाइजियों द्वारा कुल 62 विदेशी खिलाड़ी खरीदे गए थे

फॉर्मेट में बदलाव करके बोर्ड जून में IPL का आयोजन करवाना चाहता था। मैच आधे होते। सीमित शहरों को मेजबानी का मौका मिलता। इस बात की भी पूरी संभावना थी कि विदेशी खिलाड़ियों के बिना ही टूर्नामेंट खेल लिया जाए। अगर ऐसा होता तो यह विदेशी खिलाड़ियों के लिए किसी झटके से कम नहीं होता। पिछले दिसंबर की नीलामी में, आठ फ्रैंचाइजियों द्वारा कुल 62 विदेशी खिलाड़ी खरीदे गए थे। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस आईपीएल के इतिहास में सबसे महंगी विदेशी खिलाड़ी भी बने।

ये भी देखें: PCB का बड़ा बयान: IPL के लिए एशिया कप की नहीं देंगे बलि

केकेआर ने उन्हें 15.5 करोड़ रुपये में खरीदा था। अब जब तक टूर्नामेंट शुरू नहीं होगा, तब तक कमिंस समेत किसी भी देशी-विदेशी खिलाड़ियों को एक पैसे का भुगतान नहीं होगा। मानक के अनुसार, फ्रेंचाइजी दो किस्तों में भुगतान करती हैं। टूर्नामेंट शुरू होने से एक सप्ताह पहले और बाकी का सीजन खत्म होने के बाद।

नए वीजा नियमों के कारण भी रद्द किया जा चुका है

इससे पहले भारत सरकार द्वारा नए वीजा नियम के तहत विदेशी यात्रियों के भारत आने पर रोक लगा दिया गया था। इसके बाद दिल्ली सरकार ने भी आदेश पारित करते हुए दिल्ली में होने वाले सभी खेल आयोजनों को रद्द करने का फैसला लिया था। इतना ही नहीं महाराष्ट्र समेत कई और राज्यों ने भी आईपीएल के आयोजन को लेकर सवाल उठाए थे।

ये भी देखें: लॉकडाउन-2: ये 13 काम नहीं कर पाएँगे आप, नई गाइडलाइन जारी

3000 करोड़ रुपये का होगा नुकसान

BCCI के सूत्रों के मुताबिक आईपीएल को रद्द करने पर 3000 करोड़ रुपये का नुकसान होगा। इससे पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने IPL को लेकर बड़ा बयान दिया था। सौरव गांगुली ने कहा था कि मौजूदा हालात में इस पर सोचा भी नहीं जा सकता है। कोरोना वायरस के कारण भारत में साढ़े 11 हजार से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं, जबकि इनमें से 377 लोगों की मौत हो चुकी है।

Tags:    

Similar News