वो 5 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने लगाए हैं क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके, 4 बल्लेबाज ले चुके हैं संन्यास

Most Fours in Cricket:

Written By :  Suryakant Soni
Update: 2022-07-16 02:12 GMT
Click the Play button to listen to article

Most Fours in Cricket: क्रिकेट मैदान पर हमेशा से टीम इंडिया के बल्लेबाजों का बोलबाला देखने को मिला है। सुनील गावस्कर, कपिल देव, सचिन तेंदुलकर और वीरेंदर सहवाग जैसे धाकड़ बल्लेबाज टीम इंडिया के लिए काफी समय तक खेलते रहे हैं। ऐसे में उन्होंने कई बड़े रिकार्ड्स भी अपने नाम किए। सचिन तेंदुलकर के 'शतकों के शतक' के पास आज तक कोई दूसरा बल्लेबाज नहीं पहुंचा हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे रिकॉर्ड (Most Fours in Cricket) के बारें में बताएंगे जो आप पहले शायद ही जानते होंगे। आज हम आपको बताएंगे टीम इंडिया के उन बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके (Most Fours in Cricket) लगाए हैं।

1.सचिन तेंदुलकर:

सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में पहला नाम बिना किसी संदेह के सचिन तेंदुलकर का ही आता है। क्रिकेट के भगवान के नाम सचिन को जाना जाता है। उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के 664 मैचों में 4076 चौके लगाए हैं। जो किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा लगाए गए चौकों में सर्वाधिक हैं। हालांकि सचिन को क्रिकेट से संन्यास लिए हुए काफी साल बीत गए हैं लेकिन ये रिकॉर्ड उनके नाम अभी तक भी बना हुआ हैं।

2. राहुल द्रविड़:

सचिन तेंदुलकर के अलावा टीम इंडिया के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज राहुल द्रविड़ भी इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं। क्रिकेट में द्रविड़ को 'दिवार' के नाम से जाना जाता था। द्रविड़ ने अपने करियर में छक्के बहुत ही कम लगाए लेकिन चौकों के मामले में वो दूसरे पायदान पर हैं। द्रविड़ ने अपने करियर के तीनों फॉर्मेट में कुल 509 मुकाबले खेले थे, जिसमें उन्होंने 2605 चौके लगाए हैं।

3. विराट कोहली:

विराट कोहली पिछले एक दशक से टीम इंडिया के सबसे मजबूत स्तंभ माने जाते है। क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके लगाने के मामले में वो तीसरे पायदान पर हैं। टीम इंडिया की 'रन मशीन' कहे जाने वाले कोहली ने अपने करियर में अभी तक 2365 चौके लगाए हैं। लेकिन पिछले 3 साल से उनकी फॉर्म खराब चल रही है। कोहली अपने करियर में चौकों के मामले में राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ सकते है। कोहली को द्रविड़ को पीछे छोड़ने के लिए 240 चौकों की जरुरत और हैं।

4. वीरेंदर सहवाग:

वीरेंदर सहवाग इस मामले में पीछे रह जाए ये हो नहीं सकता था। सहवाग अपने करियर में जब भी बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरते तो चौकों की लाइन लगा देते थे। उन्होंने अपने करियर में 2354 चौके लगाए हैं। 'मुल्तान के सुल्तान' ने अपने करियर में बड़े-बड़े गेंदबाजों को मैदान के चारों तरफ चौके लगाए थे। हाल ही में विराट कोहली ने उनको इस मामले में पीछे छोड़ दिया हैं।

5. सौरव गांगुली:

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली भी इस मामले में अपने साथी खिलाड़ियों से ज्यादा पीछे नहीं हैं। गांगुली सर्वाधिक चौकों के मामले में 5वें पायदान पर आते हैं। सौरव गांगुली ने अपने क्रिकेट करियर में 2004 चौके जड़े थे। गांगुली मैदान पर आक्रमक खेल के लिए भी जाने जाते थे। वो चौकों के साथ छक्के जड़ने में भी माहिर थे।

1500 चौकों से 10 चौके दूर रोहित शर्मा:

भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले तीसरे वनडे मैच में टीम के कप्तान रोहित शर्मा के पास इस लिस्ट में शामिल होने का खास मौका हैं। अभी रोहित ने अपने क्रिकेट करियर में 1490 चौके लगाए हैं। रोहित शर्मा को अपने 1500 चौकों तक पहुंचने के लिए सिर्फ 10 चौकों की जरुरत हैं। अगर रोहित इस मैच में 10 चौके लगा देते हैं तो वो भी क्रिकेट में 1500 चौकों तक पहुंच जाएंगे। इसके अलावा हिटमैन के खाते में 471 छक्के भी दर्ज हैं।

Tags:    

Similar News