Novac Djokovic Retirement: सर्बियन टेनिस प्लेयर ने रिटायरमेंट पर किया खुलासा, "गोल्डन स्लैम अवार्ड" जीतने की जताई इच्छा

Novac Djokovic Retirement: आगामी साल में प्लेयर 37 साल के हो जाएंगे। लेकिन फिर भी अभी उनका संन्यास लेने का कोई प्लान नहीं है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-01-21 19:19 GMT

Novac Djokovic (Pic Credit-Social Media)

Novac Djokovic Retirement: नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 में अपना शानदार फॉर्म जारी रखा है। अपने फॉर्म से फिर टेनिस खिलाड़ी आकर्षण का केंद्र बने है। ग्रैंड स्लैम के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने के लिए एड्रियन मन्नारिनो को सीधे सेटों में 6-0, 6-0, 6-3 जोकोविच ने हरा दिया है। इस अवसर पर जोकोविच ने अपने रिटायरमेंट से जुड़े प्रश्न पर भी बात किया है। आगामी साल में प्लेयर 37 साल के हो जाएंगे। लेकिन फिर भी अभी उनका सन्यास लेने का कोई प्लान नहीं है।जोकोविच अब अपना 58वां ग्रैंड स्लैम क्वार्टर फाइनल खेलेंगे और रोजर फेडरर के रिकॉर्ड की बराबरी करेंगे। ऑस्ट्रेलिया में 14 क्वार्टर फाइनल के साथ, जोकोविच ने इस टूर्नामेंट में संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर रहते हुए राफेल नडाल और जॉन न्यूकॉम्ब की बराबरी कर ली है। ऑस्ट्रेलियन ओपन में उनकी जीत का सिलसिला अब 32 मैचों का हो गया है और गिनती जारी है।

गोल्डन स्लैम जितने की जताई इच्छा 

जोकोविच मई में 37 साल के हो रहे हैं। अब तक, उनके टेनिस करियर में पीछे हटने के कोई संकेत नहीं दिखाए हैं। क्योंकि 2023 में तीन प्रमुख खिताब जितने के बाद, सर्ब ने इस साल "गोल्डन स्लैम" जीतने की इच्छा व्यक्त की थी। हालांकि, जैसे-जैसे उनके 37वें जन्मदिन का समय नजदीक आ रहा है, उनकी सेवानिवृत्ति की अटकलें भी तेज हो गई हैं। कई लोग सोच रहे हैं कि वह अपने शानदार करियर को कब अलविदा करके रिटायरमेंट लेंगे।

तब संन्यास लेंगे जब.....

जो लोग चाहते हैं कि जोकोविच संन्यास लें। उन्हें लंबे समय तक इंतजार करना पड़ सकता है क्योंकि सर्ब ने पुष्टि की है कि वह तभी संन्यास पर विचार करेंगे जब उन्हें लगने लगेगा कि वह अब पहले जैसे खिलाड़ी नहीं रहे। जोकोविच ने मन्नारिनो को हराने के बाद पूछे जाने पर कहा, "वास्तव में मैंने पिछले साल कुछ बार इसके बारे में बात की थी, मुझे लगता है कि नंबर 1 रहते हुए और अभी भी खेल में शीर्ष पर रहते हुए, मुझे टेनिस को उस स्थिति में छोड़ने का मन नहीं है। मुझे लगता है कि मैं इसे जारी रखना चाहता हूं और जा रहा हूँ।” जब मुझे लगेगा कि मैं लोगों के साथ उच्चतम स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने और ग्रैंड स्लैम खिताब का दावेदार बनने में सक्षम नहीं हूं, तो मैं शायद संन्यास लेने पर विचार करूंगा।"

चीजे बदलती है ये मानता हूं - नोवाक 

36 वर्षीय खिलाड़ी को यह स्वीकार करने में कोई शर्म नहीं है कि समय तेजी से बदलता है। जब तक वह प्रतिस्पर्धी है तब तक खेलने के प्रति दृढ़ रहने के बावजूद, चीजें बदल सकती हैं। खेल कोर्ट के बाहर भी बहुत कुछ होता है। लेकिन यह स्पष्ट रूप से बदल सकता है। जोकोविच ने आगे कहा, "मेरा मतलब है, बहुत सी चीजें बदल सकती हैं। मैं अब किशोर नहीं हूं। मैं एक पिता और एक पति हूं। कोर्ट के बाहर निजी जीवन में बहुत सी चीजें हो रही हैं जिनका मैं आनंद लेता हूं।" इसके लिए मेरे ध्यान, मेरी उपस्थिति, मेरी ऊर्जा की आवश्यकता है। हाँ, फिर भी मैं जहाँ हूँ वहाँ रहकर वास्तव में धन्य हूँ। देखते हैं यह कहाँ तक जाता है।"

Tags:    

Similar News