Rahul Dravid Head Coach: राहुल द्रविड़ होंगे टीम इंडिया के नए हेड कोच, न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज से संभालेंगे जिम्मेदारी

Rahul Dravid Head Coach: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने बुधवार को अचानक विज्ञप्ति जारी करते हुए पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को टीम इंडिया का हेड कोच बनाए जाने की घोषणा की। वह 2023 तक टीम कोच बने रहेंगे।

Report :  Anshuman Tiwari
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2021-11-03 15:41 GMT

New Delhi: टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी राहुल द्रविड़ को टीम का नया हेड कोच नियुक्त किया गया है। टीम इंडिया के आगामी न्यूजीलैंड दौरे से राहुल द्रविड़ इस महत्वपूर्ण जिम्मेदारी को संभालेंगे। टीम इंडिया के मौजूदा कोच रवि शास्त्री का करार टी-20 वर्ल्ड कप के साथ ही समाप्त हो रहा है। राहुल द्रविड़ के मुख्य कोच बनने को लेकर काफी दिनों से अटकलें लगाई जाती रही हैं।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की ओर से बुधवार रात जारी बयान में राहुल द्रविड़ की हेड कोच के रूप में नियुक्ति की जानकारी दी गई। नियुक्ति के बाद जर्मन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि टीम इंडिया का हेड कोच बनना गर्व की बात है।

एनसीए अध्यक्ष का पद छोड़ देंगे राहुल

मौजूदा समय में राहुल द्रविड़ नेशनल क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के अध्यक्ष हैं मगर जानकार सूत्रों का कहना है कि वे जल्द ही इस पद से इस्तीफा दे देंगे। मौजूदा टी-20 विश्व कप में रवि शास्त्री मुख्य कोच की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं मगर उनका करार समाप्त होने के बाद अब यह जिम्मेदारी राहुल द्रविड़ को सौंपी जाएगी।

शास्त्री को 2017 में टीम इंडिया का हेड कोच नियुक्त किया गया था और 2019 में उनका करार बढ़ा दिया गया था। मौजूदा विश्व कप में भारतीय टीम का प्रदर्शन अभी तक अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा है। शुरुआती दो मुकाबलों में टीम इंडिया को हार का मुंह देखना पड़ा है। पहले मैच में पाकिस्तान की टीम ने भारत को 10 विकेट से हराया था जबकि दूसरे मैच में न्यूजीलैंड की टीम में भारत को 8 विकेट से मात दी थी।

गांगुली और जय शाह ने की थी बैठक

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह ने कुछ दिनों पूर्व दुबई में राहुल द्रविड़ के साथ बैठक की थी। आईपीएल के फाइनल मुकाबले के दौरान गांगुली, जय शाह और राहुल द्रविड़ ने तीनों दुबई में थे और तीनों की बैठक के दौरान राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के लिए बड़ी जिम्मेदारी निभाने को तैयार हो गए थे। द्रविड़ का इसके लिए तैयार होना टीम इंडिया के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि उनकी देखरेख में युवा क्रिकेटर बड़ी कामयाबी हासिल कर चुके हैं।

पारस म्हाब्रे होंगे गेंदबाजी कोच

जानकार सूत्रों का कहना है कि टी-20 वर्ल्ड कप के बाद द्रविड़ मुख्य कोच की जिम्मेदारी संभालेंगे जबकि बल्लेबाजी कोच की जिम्मेदारी पहले की तरह ही विक्रम राठौर संभालते रहेंगे। द्रविड़ को मुख्य कोच बनाने के अलावा उनके भरोसेमंद पारस म्हाब्रे को गेंदबाजी कोच की जिम्मेदारी सौंपने का फैसला किया गया है।

राहुल द्रविड़ हमेशा युवा क्रिकेटरों को महत्व देते रहे हैं और ऐसे में टी-20 वर्ल्ड कप के बाद उनके कोच पद की जिम्मेदारी संभालने पर युवा क्रिकेटरों को महत्व मिलना तय माना जा रहा है। द्रविड़ पहले युवा क्रिकेटरों के साथ काफी काम कर चुके हैं और उन्हें युवा क्रिकेटरों की ताकत और कमजोरियों के बारे में बखूबी जानकारी है। ऐसे में उनके कोच बनने के बाद टीम इंडिया नए स्वरूप में दिख सकती है।

द्रविड़ पहले भी संभाल चुके हैं जिम्मेदारी

कोच के रूप में राहुल द्रविड़ बीसीसीआई की हमेशा पहली पसंद रहे हैं। उनकी देखरेख में अंडर-19 टीम विश्व कप के दौरान कमाल का प्रदर्शन कर चुकी है और वे मजबूत तकनीक वाले सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में गिने जाते रहे हैं। यही कारण है कि बीसीसीआई की ओर से रवि शास्त्री के बाद मुख्य कोच की जिम्मेदारी उन्हें सौंपने की कोशिश की जा रही थी।

दुबई में गांगुली और जय शाह के साथ राहुल द्रविड़ की बैठक काफी सकारात्मक रही। इस बैठक के दौरान टीम इंडिया के भावी कार्यक्रमों पर भी चर्चा की गई। बैठक में द्रविड़ ने मुख्य कोच बनने पर अपनी सहमति दे दी थी। इसे टीम इंडिया के भविष्य के लिए बड़ा कदम माना जा रहा है। इससे पहले वे टीम इंडिया के श्रीलंका दौरे के समय भी यह जिम्मेदारी संभाल चुके हैं।

10 करोड़ सालाना मिलेगा वेतन

बीसीसीआई के एक प्रमुख पदाधिकारी का कहना है कि राहुल द्रविड़ जल्द ही नेशनल क्रिकेट एकेडमी के डायरेक्टर का पद छोड़ देंगे। वे इस पद को छोड़ने के बाद ही टीम इंडिया के मुख्य कोच की जिम्मेदारी संभालेंगे।

एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक राहुल द्रविड़ के साथ बीसीसीआई का दो साल का करार होगा। इसका मतलब है कि द्रविड़ का करार 2023 के वर्ल्ड कप तक चलेगा।

मुख्य कोच के रूप में द्रविड़ को सालाना 10 करोड़ रुपए का भुगतान किया जाएगा। न्यूजीलैंड के साथ खेले जाने वाली सीरीज से द्रविड़ मुख्य कोच की जिम्मेदारी संभालेंगे। माना जा रहा है कि द्रविड़ की देखरेख में टीम इंडिया बड़ी कामयाबी हासिल कर सकती है।

Tags:    

Similar News