IND vs BAN Update: अश्विन ने बनाया 4 बड़े Records, 147 साल के इतिहास में ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी

Ind vs Ban Ravichandran Ashwin Records: चेन्नई में खेले जा रहे भारत-बांग्लादेश के बीच पहले टेस्ट मैच में रविचंद्रन अश्विन का दबदबा रहा।

Update:2024-09-20 13:09 IST

Ravichandran Ashwin, Sports, Cricket,

Ravichandran Ashwin Records, Ind vs ban, Ind vs ban Test Match 

Ind vs Ban Ravichandran Ashwin Records: चेन्नई में खेले जा रहे भारत-बांग्लादेश के बीच पहले टेस्ट मैच में रविचंद्रन अश्विन का दबदबा रहा। अश्विन ने इस मैच में वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है। अश्विन ने इस मैच के पहले दिन अपने टेस्ट करियर का छठा शतक लगाया और नाबाद पवेलियन लौटे। अश्विन ने अब तक अपने क्रिकेट करियर में 6 शतकों के अलावा 16 फिफ्टी भी लगा चुके हैं।

Ravichandran Ashwin ने बनाया 4 बड़े Records 

भारत और बांग्लादेश के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में Ravichandran Ashwin ने 5 बड़े Records बनाए हैं। बता दें कि, रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज के तौर पर 20 मौकों पर 50 या उससे अधिक स्कोर करने और गेंदबाजी में 30 से अधिक 5-विकेट हॉल लेने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं। ऐसा अब तक 147 साल के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में किसी ने भी नहीं किया लेकिन अश्विन एकसाथ ऐसा करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए हैं। 

जानकारी के लिए बता दें कि, अश्विन के टेस्ट करियर का ये 101वां मुकाबला है। अश्विन ने बैटिंग में 3,400 से अधिक रन बनाए हैं और इस दौरान 6 सेंचुरी लगाई है। इसके अलावा अश्विन ने 14 अर्धशतक भी ठोक चुके हैं। गेंदबाजी में अश्विन ने टेस्ट मैचों में 36 से अधिक मौकों पर किसी एक पारी में 5 या उससे अधिक विकेट चटकाए हैं। 


रविचंद्रन अश्विन ने अपने टेस्ट करियर का छठा शतक लगाया है। इसके साथ ही अश्विन दुनिया के पहले ऑलराउंडर बन गए हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 6 शतक और 500 से अधिक विकेट लिए हो।

रविचंद्रन अश्विन ने टीम इंडिया के लिए आठवें नंबर पर बैटिंग करते हुए चौथा शतक लगाया है। जिसके बाद ही अश्विन ने 8वें नंबर पर सबसे ज्यादा शतक लगाने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। बता दें कि, न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर वेटोरी भी 8वें नंबर पर 4 शतक लगा चुके हैं। 

रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने इस मैच में 199 रन की पार्टनरशिप की। ये चेन्नई के मैदान पर 7वें विकेट के लिए सबसे बड़ी पार्टनरशिप है। 

रविचंद्रन अश्विन दुनिया के ऐसे पहले क्रिकेटर भी बन गए हैं जिन्होंने 20 बार 50 रन का आंकड़ा पार किया है और 30 से ज्यादा बार एक पारी में 5 विकेट चटकाएं हैं। 

Tags:    

Similar News