Shubhman Gill Record: 19 वर्ष की उम्र में शुभमन का क्रिकेट क्षेत्र में पड़ा "शुभ कदम"

Shubhman Gill Record: गिल में अपने काम की नैतिकता, अनुशासन और समर्पण को देखते हुए अपने समय में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक बनने के सभी गुण मौजूद है। वह टेस्ट और एकदिवसीय मैचों में पहले से ही बल्लेबाजी के लिए पहली पसंद है।

Update: 2023-05-06 11:50 GMT

Shubhman Gill Records: शुभमन गिल की गिनती उन युवा बल्लेबाजों में होती है। जो कम उम्र में भारत के लिए खेलने का सपना देखते है। गिल उन्ही बल्लेबाजों में से एक है जिन्होंने न ये सपना देखा है बल्कि उस सपने को सच किया है। शुभमन गिल का जन्म 08 सितंबर, 1999 में फाजिल्का, पंजाब में हुआ। वह वर्तमान में अभी मात्र 23 वर्ष के भारतीय युवा खिलाड़ी है।

क्रिकेट के प्रति गिल के प्यार को उनके पिता लखविंदर सिंह ने देखा था।शुभमन के पिता ने अपने बेटे को बेहतर क्रिकेट सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करने के लिए मोहाली में आधार स्थानांतरित कर दिया। शुभमन की बल्लेबाजी शैली दाहिने हाथ से जोरदार पारी खेलने की है। गिल की बॉलिंग स्टाइल की बात करे तो वह दाहिने हाथ से ऑफब्रेक फेकते है। मुख्यरूप से शुभमन एक बैटर की भूमिका निभा रहे है। पंजाब के एक आकर्षक पर्सनैलिटी वाले सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल है। गिल अपने काम की नैतिकता, अनुशासन और समर्पण को देखते हुए अपने समय में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक बनने के सभी गुण रखते है। वह टेस्ट और एकदिवसीय मैचों में पहले से ही बल्लेबाजी के लिए पहली पसंद चुके है।

टीमें

पंजाब

पंजाब अंडर -16

पंजाब अंडर -19

भारत अंडर-19

कोलकाता नाइट राइडर्स

भारत

गुजरात टाइटंस

अंडर 19, अंडर 16 में दिया था गजब का प्रर्दशन

पंजाब के श्रेष्ठ बल्लेबाज में, शुभमन गिल को बड़े रनों के लिए जाना जाता है। इसलिए गिल को 2018 विश्व कप के लिए उप-कप्तान के रूप में भारत की अंडर-19 टीम में शामिल किया गया था। गिल ने इससे पहले 2017 के अंत में रणजी ट्रॉफी में पंजाब के लिए खेल में अर्धशतक और अगले मैच में 129 रनों की आक्रामक पारी के साथ प्रथम श्रेणी(First C) में पदार्पण किया।

अपने से बड़ों के साथ खेल कर बनाया रिकॉर्ड

2014 में, शुभमन ने पंजाब के अंतर राजकीय (Inter District) अंडर -16 टूर्नामेंट में 351 रन बनाए, और निर्मल सिंह के साथ 587 रन का रिकॉर्ड ओपनिंग परफॉर्मेंस साझा किया। पंजाब के लिए अपने अंडर -16 राज्य की शुरुआत में, उन्होंने विजय मर्चेंट ट्रॉफी में नाबाद दोहरा शतक बनाया।

उसी वर्ष में ही गिल ने सर्वश्रेष्ठ जूनियर क्रिकेटर के लिए बीसीसीआई पुरस्कार प्राप्त किया। इस पुरस्कार को लगातार 2 वर्षों तक पाने का खिताब भी शुभमन को जाता है। इस पुरस्कार को प्राप्त करने के लिए गिल ने अपने आदर्श भारतीय खिलाड़ी विराट कोहली के साथ मंच साझा किया।

अंडर-19 विश्व कप के लिए राहुल द्रविड़ की योजनाओं में एक निरंतर विशेषता देखने को मिली। शुभमन गिल शुरुआत से ही अपने से ऊपर के आयु-समूह के साथ मैच खेलते आए है।

अंडर 19 के प्रदर्शन से आईपीएल में बनाई जगह

राष्ट्रीय अंडर-19 टीम के लिए चुने जाने पर, गिल ने इंग्लैंड के खिलाफ घर में यूथ ODI (ओडीआई) श्रृंखला के दौरान चार पारियों में 351 रन बना कर, मैन ऑफ द मैच सीरीज में नामित किए गए। उसके बाद के दौरे में भी विपरीत परिस्थितियों में भी गिल ने चार पारियों में 278 रन बनाकर एक बार फिर शीर्ष स्कोर (Highscore) बनाया। भारत ने दोनों सीरीज में लगातार जीत का डंका बजाया। जब वह 2018 में विश्व कप के लिए न्यूजीलैंड में थे, तब आईपीएल नीलामी के दिन गिल को कोलकाता नाइट राइडर्स ने INR 1.8 करोड़ (USD 281,000 लगभग) में टीम के लिए खरीद लिया था।

पंजाब के सलामी बल्लेबाज, शुभमन गिल ने 2018 में भारत U19 टीम की विश्व कप जीत में महत्वपूर्ण योगदान के बाद सभी जगह से अपार प्रशंसा प्राप्त की। उन्होंने 2019 में न्यूजीलैंड में भारत के लिए अपना वनडे डेब्यू किया, न्यूजीलैंड में 2018 ICC U19 विश्व कप के दौरान एक टूर्नामेंट में गिल ने 104.50 की औसत से 418 रन बनाए। वह कप्तान के रूप में पृथ्वी शॉ के साथ टीम के उप कप्तान भी थे।

भारत ने विश्व कप जीता और शुभमन को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया। 2020 में ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट डेब्यू किया और भविष्य में बड़ी चीजों के लिए भी तत्पर लगे हुए हैं।

2022 के आईपीएल में गुजरात टाइटंस ने उन्हें अपनी टीम में शामिल किया। गिल के पास एक शीर्ष श्रेणी के बल्लेबाज की क्षमता है, इसमें आश्चर्य जैसा कुछ नहीं होगा अगर वह इस सीजन में टाइटन्स के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रहे है।

शुभमन, केकेआर फिर जीटी के साथ आईपीएल में उतरे

शुभमन गिल आईपीएल 2023 की टीम गुजरात टाइटंस में है। उन्होंने अपने करियर में 2 आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए खेला हैं। उन्होंने केकेआर से शुरुआत की और अब वह गुजरात टाइटंस के लिए खेल रहे हैं।

शुभमन गिल भारत की भावी प्रतिभाओं में से एक है। आईपीएल में केकेआर ने गिल को उनके पहले आईपीएल में 1.8 करोड़ में खरीदा था। केकेआर के साथ चार सत्रों के बाद, उन्हें नीलामी पूल में भेजा गया। अब हाल के खेलों में उनके प्रदर्शन से उनका वेतन भी बढ़ गया है।

2023 में गुजरात टाइटन्स ने 8 करोड़ रुपये में गिल को खरीद लिया है। उन्हें आईपीएल 2022 में भी जीटी द्वारा ही चुना गया था। गुजरात टाइटंस को आईपीएल के पहले ही सीजन में खिताब जिताने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

शुभमन गिल ने 2018 में कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ बल्लेबाज के रूप में आईपीएल की शुरुआत की। गिल ने 13 मैच खेले और अपने पहले आईपीएल सीजन में 208 रन बनाए।

शुभमन गिल ने आईपीएल का सबसे ज्यादा स्कोर पंजाब किंग्स के खिलाफ 96 रन बनाया है। गिल ने 11 चौके और 1 छक्का लगाया और 162.71 की स्ट्राइक रेट से रन बनाया है।

बैटिंग करियर पर नजर डाले तो

15टेस्ट मैच की बात करे तो, 890 रन में 2 शतक, 4अर्धशतक लगाए है जिनमें 104 चौके और 13 छक्के लगाए है। 2 नो बॉल खेले है।

24 ODI मैच में 1131 रन में 4शतक, 5 अर्धशतक लगाए है जिनमें 149 चौके, 28 छक्के लगाए है। 4 नो बॉल ODI मैच में खेले है।

110 टी 20 मैच में 3118 रन में 2 शतक, 20 अर्धशतक लगाए है जिनमें 316 चौके, 89 छक्के लगाए है। 16 नो बॉल टी 20 मैच में खेले हैं

अपने 82 मैचों के आईपीएल करियर में, गिल ने 33.33 की औसत से 2233 रन बनाए हैं। गिल ने 17 अर्धशतक लगाए हैं, जिसमें उनका उच्चतम आईपीएल स्कोर 96 रन है। शुभमन ने अपने आईपीएल करियर में 228 चौके और 53 छक्के लगाए हैं।

उनके आईपीएल कारनामों ने उन्हें भारतीय टेस्ट और एकदिवसीय टीमों में स्थान बनाने में मदद की है। गिल ने मैच में निरंतरता दिखाई है और टीम इंडिया के लिए 2023 विश्व कप टीम का हिस्सा बनने के लिए एक मजबूत उम्मीदवार के रूप में खड़े उतरे हैं। शुभमन गिल एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में दोहरा शतक बनाने वाले पांचवें भारतीय और सबसे कम उम्र के बल्लेबाज बन गए।

Tags:    

Similar News