Sourav Ganguly: सौरव गांगुली का विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने पर बड़ा बयान, कहा मैंने नहीं हटाया उन्हें वे तो ...

Sourav Ganguly: नवंबर 2021 में टी20 विश्व कप (T20 World Cup) की समाप्ति के बाद जब कोहली ने टी20ई कप्तानी छोड़ी थी। तब गांगुली BCCI अध्यक्ष थे और दिसंबर में उन्हें वनडे कप्तानी से भी हटा दिया गया था।

Update: 2023-12-05 07:48 GMT

Sourav Ganguly (pic Credit-Social Media)

Sourav Ganguly: भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली(सौरव Ganguly) कुछ वर्षों तक BCCI अध्यक्ष भी है। उन्होंने कहा कि, विराट कोहली को भारत की कप्तानी से मैंने नहीं हटाया है। विराट कोहली ने 2021 टी20 विश्व कप (T20I World Cup) की समाप्ति के बाद भारत के टी20ई (T20I) कप्तान(Captain ) के पद से इस्तीफा दे दिया। उसके कुछ हफ्ते बाद उन्हें वनडे कप्तानी(Captaincy ) से भी हटा दिया गया। उनकी जगह रोहित शर्मा को भारत की सफेद गेंद(White Ball) वाली टीमों का नया कप्तान नियुक्त किया गया। वनडे कप्तानी से हटाए जाने के बाद कोहली ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कहा था कि उन्हें वनडे कप्तानी से हटाए जाने के फैसले के बारे में पहले नहीं बताया गया था।

बीसीसीआई अध्य्क्ष ने एक बार फिर दी सफाई

उस समय, ज्यादातर लोगों का मानना था कि सौरव गांगुली ने अपने पद पर रहते कोहली को कप्तानी से हटाने का फैसला किया था। लेकिन भारत के पूर्व कप्तान ने एक बार फिर अपने तरफ से सफाई दी है। उन्होंने कहा कि कोहली की कप्तानी के फैसले में उनकी कोई भूमिका नहीं थी। 51 वर्षीय BCCI अध्यक्ष के अनुसार, उन्होंने कोहली को नहीं हटाया, विराट कोहली के सफेद गेंद के कप्तान के पद से हटने के फैसले के पीछे का कारण भी बीसीसीआई अध्यक्ष ने साफ किया।

एक शो में फिर बताई कोहली के कप्तानी छोड़ने की कहानी

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने रियलिटी शो दादागिरी अनलिमिटेड सीजन 10 में कहा कि, "मैंने विराट को कप्तानी से नहीं हटाया। मैंने यह बात कई बार कही है। उन्हें टी20 इंटरनेशनल में नेतृत्व करने में कोई दिलचस्पी नहीं थी। इसलिए, जब उन्होंने यह फैसला लिया, तो मैंने उनसे कहा, जब आप टी20 इंटरनेशनल में नेतृत्व करने में रुचि नहीं रखते हैं। तब बेहतर होगा कि आप पूरे सफेद गेंद फार्मेट वाले क्रिकेट से हट जाएं। एक सफेद गेंद का कप्तान और एक लाल गेंद का कप्तान अल होने दीजिए," 

एमएस धोनी के बाद विराट कोहली को स्पूपी गई थी कप्तानी

एमएस धोनी के भारत की सफेद गेंद के कप्तान के पद से हटने के बाद जनवरी 2017 में कोहली को भारत के वनडे और टी20 इंटरनेशनल कप्तान के रूप में नियुक्त किया गया था। कोहली के नेतृत्व में, भारत ने 2017 चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में खेला, जहां उन्हें चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 180 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। 2019 वनडे विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में, जहां न्यूजीलैंड ने उन्हें हरा दिया था। वनडे कप्तानी से हटाए जाने के बाद कोहली ने जनवरी 2022 में भारत की टेस्ट कप्तानी भी छोड़कर सभी को चौंका दिया था। कोहली भारत के सबसे सफल टेस्ट मैच कप्तान रहे हैं और उनके नेतृत्व में भारत ने 48 में से 40 टेस्ट मैच जीते हैं।

Tags:    

Similar News