'गांगुली' की भविष्यवाणी, 'कोहली' के 'शेर' रचेंगे इतिहास

Update: 2018-02-27 06:04 GMT

नई दिल्ली। विदेशी दौरों पर भारतीय टीम का प्रदर्शन हमेशा से ही आशंकाओं से घिरा होता है। ऐसे में भारतीय टीम के सामने ये मैच अक्सर चुनौतीपूर्ण होते हैं लेकिन पिछले दिनों सबसे मुश्किल माने जाने वाले साउथ अफ्रीका के टूर पर विराट कोहली और उनके धुरंधरों ने प्रभावी खेल दिखाया। जिसकी वजह से अब दर्शकों और क्रिकेट से जुड़े अन्य लोगों में भारतीय टीम के प्रति रही ये आशंका भी धीरे-धीरे दूर हो रही है।

इसका ताजा उदाहरण हैं टीम के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली। जी हां। दरअसल, पिछले दिनों भारतीय टीम के अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए गांगुली ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारत के अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद जतायी है। बता दें कि, भारत को इस साल जून में इंग्लैंड और साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाना है। इनदोनों ही मैच से दर्शकों को भारतीय टीम से काफी उम्मीद है।

हालांकि साउथ अफ्रीका में भारत टेस्ट सीरीज 1-2 से हार गया था लेकिन उन्होंने सीमित ओवरों के प्रारूप में मेजबान टीम को खेल के हर आयाम में मात दी।

पिछली बार जब माही की अगुवाई में इन दो देशों का दौरा किया था तब भारत को इंग्लैंड में 1-3 और ऑस्ट्रेलिया में 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन भारत ने कोहली की कप्तानी में कामयाबी के नए मुकाम हासिल किए हैं।

गांगुली ने एक कॉलम के जरिये लिखा, 'कोहली ने बल्लेबाजी को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया है। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड दौरे से पहले यह बात हमें खुशी देती है। मुझे लगता है कि यह टीम इन दोनों में जीत हासिल कर सकती है। ये मुल्क किसी भी विदेशी टीम के लिए सबसे मुश्किल चुनौती मानी जाती है। भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह समय के साथ बेहतर होते जा रहे हैं।'

गांगुली कोहली के प्रदर्शन से बहुत खुश नजर आए। उन्होंने लिखा, 'इस दौरे पर कोहली ने भारत के लिए सबसे अच्छा प्रदर्शन किया। उन्होंने न सिर्फ लाजवाब बल्लेबाजी की बल्कि उनकी कप्तानी भी काफी आक्रामक थी। इस तरह के प्रदर्शन से टीम को यह भरोसा होता है कि वह लगातार बेहतर और मजबूत होती जा रही है।'

भारतीय टीम के सबसे कामयाब कप्तानों में शुमार गांगुली ने टेस्ट सीरीज के बाद भारत के प्रदर्शन में आए सकारात्मक बदलाव की तारीफ की। वह भारतीय टीम के केप टाउन टेस्ट में वापसी करने से सबसे ज्यादा प्रभावित नजर आए।

Tags:    

Similar News