T20 World Cup में भारत-पाकिस्तान का Head To Head रिकॉर्ड, जानिए सभी मैचों की कहानी

T20 World Cup IND vs PAK: क्रिकेट मैदान पर असली जंग भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले में देखी जाती है। जब भी इन दोनों टीमों के बीच मुकाबला होता है तो उसमें रोमांच भरपूर देखने को मिलता है।

Written By :  Suryakant Soni
Update: 2022-10-21 03:57 GMT

T20 World Cup IND vs PAK

T20 World Cup IND vs PAK: क्रिकेट मैदान पर असली जंग भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले में देखी जाती है। जब भी इन दोनों टीमों के बीच मुकाबला होता है तो उसमें रोमांच भरपूर देखने को मिलता है। अब एक बार फिर टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारत और पाकिस्तान आमने-सामने होने जा रहे हैं। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला 23 अक्टूबर को मेलबर्न में खेला जाएगा। टी20 वर्ल्ड कप मैचों में टीम इंडिया का पलड़ा हमेशा पाकिस्तान से भारी रहा है। लेकिन पिछली बार हुए विश्वकप 2021 में पाकिस्तान की टीम ने भारत को करारी शिकस्त दी थी। चलिए जानते हैं दोनों टीमों के बीच टी20 वर्ल्ड कप में हुए मैचों पर एक नज़र...

1. 2007 विश्व कप सुपर 10 मैच:

टी20 विश्वकप के इतिहास में दोनों टीमों के बीच पहली भिड़ंत 2007 में हुई थी। साउथ अफ्रीका में खेले गए पहले विश्वकप में भारत ने पाकिस्तान को बॉल आउट में हराया था। उस मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए पाकिस्तान के सामने 142 रनों का लक्ष्य रखा था। इसके जवाब में पाकिस्तान की टीम 141 रनों का स्कोर ही बना पाई। मैच टाई होने पर दोनों टीमों के बीच बॉल आउट हुआ, जिसमें भारत ने 3-0 से बाजी मारी थी।

2. 2007 विश्व कप फाइनल मुकाबला:

पहले टी-20 विश्वकप में फाइनल मुकाबला भारत-पाकिस्तान के बीच खेला गया था। जोगेंद्र शर्मा की वो गेंद और मिस्बाह उल हक़ का शॉट फिर श्रीसंत का कैच..आज भी क्रिकेट फैंस के जेहन में वैसा का वैसा हैं। टी20 विश्व कप फाइनल मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपने निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 157 रन बनाए थे। इस मैच को जीतने के लिए पाकिस्तान को अंतिम चार गेंदों पर सिर्फ छह रन ही बनाने थे, लेकिन जोगिंदर शर्मा ने मिस्बाह को श्रीसंत के हाथों कैच करवाकर भारत को ऐतिहासिक जीत दिलाई।

3. 2012 विश्व कप सुपर 10 मैच:

भारत-पाकिस्तान की टीमें इसके पांच साल बाद फिर 2012 विश्व कप में ही आमने-सामने हुई थी। श्रीलंका में खेले गए इस मुकाबले में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाज़ी की। लेकिन भारतीय गेंदबाज़ों के आगे पाकिस्तानी बल्लेबाज़ों ने घुटने टेक दिए। पाकिस्तान की टीम इस बड़े मुकाबले में सिर्फ 128 रनों ढेर हो गई थी। उसके बाद भारत की तरफ से किंग कोहली ने नाबाद 78 रन बनाकर टीम को आठ विकेट से जीत दिलाई।

4. 2014 विश्व कप सुपर 10 मैच:

इसके दो बाद भारत और पाकिस्तान एक बार फिर आमने-सामने हुए। इस बार भी नतीज बिल्कुल पहले जैसा ही सामने आया। एक बार फिर पाकिस्तानी बल्लेबाज़ों ने भारतीय गेंदबाज़ों के आगे घुटने टेक दिए। इस मैच में पहले बल्लेबाज़ी करते हुए पाकिस्तान की टीम ने 130 रन बनाए थे। टीम इंडिया ने यह लक्ष्य सिर्फ तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। यह पाकिस्तान की टी-20 वर्ल्ड कप के इतिहास में लगातार चौथी हार थी।

5. 2016 वर्ल्ड कप सुपर 10 मैच:

2016 क्रिकेट विश्वकप का आयोजन इस 2016 में भारत में हुआ था। इस बार दोनों टीमों की भिड़ंत कोलकाता के ईडन गार्डन्स में हुई। यह मुकाबला बारिश के कारण देर से शुरू हुआ था। जिसके चलते 18-18 ओवर का मैच खेला गया था। इस मैच में फिर पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए ख़राब बल्लेबाज़ी का प्रदर्शन किया। पाकिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए 18 ओवर्स में पांच विकेट खोकर 118 रन बनाए थे। इसके जवाब में भारत ने चार विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया। विराट कोहली ने नाबाद 55 रनों की पारी खेली थी।

6. 2021 वर्ल्ड कप:

यहीं वो मुकाबला था जिसमें पाकिस्तान टीम ने अपने हार के सिलसिले पर रोक लगा दी। टी20 विश्वकप के इतिहास में पहली बार टीम इंडिया को पाकिस्तान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। दुबई में हुए मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने सात विकेट पर 151 रन बनाए थे। इस मैच में शाहीन अफरीदी ने भारतीय टॉप ऑर्डर को सस्ते में भी पवेलियन वापस भेज दिया था। पाकिस्तान ने बिना कोई विकेट गंवाए टारगेट को हासिल किया। पाकिस्तान की तरफ से मोहम्मद रिजवान ने 79 और बाबर आजम ने 68 रनों की नाबाद पारियां खेलीं थी।

Tags:    

Similar News