आज ही के दिन क्रिकेट को मिला विराट कोहली जैसा 'नायाब हीरा', जिसने बदल दी क्रिकेट की तस्वीर

Virat Kohli 1st ODI Match: 18 अगस्त 2008 को क्रिकेट में पदार्पण करने वाले कोहली ने कुछ ही समय भारत के सीनियर खिलाड़ियों में अपनी जगह बना ली। कोहली ने टेस्ट में तीन साल बाद यानी 2011 में पदार्पण किया था। कोहली ने क्रिकेट में अब तक कुल 70 शतक लगाए हैं।

Written By :  Suryakant Soni
Update: 2022-08-18 06:59 GMT

Virat Kohli 1st ODI Match: टीम इंडिया में सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और धोनी जैसे कई धुरंधर खिलाड़ी हुए हैं। लेकिन वर्तमान में विराट कोहली जैसा बल्लेबाज़ पूरी दुनिया में दूसरा कोई नहीं है। चेज मास्टर, रन मशीन और किंग कोहली जैसे नामों से मशहूर विराट कोहली ने अपने करियर की शुरुआत आज ही के दिन 14 साल पहले यानी 18 अगस्त 2008 में की थी। विराट कोहली ने अपना पहला इंटरनेशनल मैच श्रीलंका के खिलाफ दांबुला में खेला था। विराट को U-19 में जबरदस्त फॉर्म के चलते महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में पहली बार भारत के लिए खेलने का मौका मिला था।

पहले ही मैच में रहे फ्लॉप:

विराट कोहली अपने पहले मैच में फ्लॉप रहे। श्रीलंका की टीम में उस समय चामिंडा वास और मुरलीधरन जैसे दुनिया के जाने माने गेंदबाज़ शामिल थे। कोहली अपने पहले मैच में 22 गेंदों पर 12 रन बनाकर नुवान कुलसेकरा की गेंद पर पगबाधा (LBW) आउट हो गए। लेकिन उसके बाद विराट कोहली ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। विदेशी पिचों पर उनका बल्ला जमकर गरजता है। ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और अफ्रीका जैसी धाकड़ टीमों के खिलाफ उनका बल्ला आग उगलता नज़र आता है।

विराट ने अब तक जड़े हैं कुल 70 शतक:

18 अगस्त 2008 को क्रिकेट में पदार्पण करने वाले कोहली ने कुछ ही समय भारत के सीनियर खिलाड़ियों में अपनी जगह बना ली। कोहली ने टेस्ट में तीन साल बाद यानी 2011 में पदार्पण किया था। कोहली ने क्रिकेट में अब तक कुल 70 शतक लगाए हैं। वनडे क्रिकेट में उनके नाम 43 शतक के साथ 12344 रन दर्ज हैं। वहीं टेस्ट में उन्होंने 27 शतक के साथ 8074 रन बनाए हैं। सचिन तेंदुलकर के बाद क्रिकेट में इतने शतक लगाने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज़ है। विराट कोहली टी-20 क्रिकेट में अभी एक भी शतक नहीं लगा पाए हैं। लेकिन आईपीएल में उनके नाम 5 शतक है।

तीन साल से नहीं लगा पाए एक भी शतक:

कहते हैं अच्छे दिनों के बाद इंसान बुरे वक्त से भी गुजरता है। विराट कोहली के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। क्रिकेट की तस्वीर बदलने वाले विराट कोहली ने अपने करियर के 10 साल में 70 शतक जड़ दिए थे। सभी को लगा कि वो सचिन का रिकॉर्ड जल्द ही तोड़ देंगे। लेकिन उसके बाद शुरू हो गया उनका बुरा वक्त.. अब विराट कोहली क्रिकेट में शतक लगाए हुए तीन साल से भी ज्यादा का समय बीत गया।उनके बल्ले से इस दौरान रन तो निकले हैं, लेकिन शतक बनाने में वो नाकाम रहे हैं।

तीन नंबर पर दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाज:

टीम इंडिया के पास इस समय एक से बढ़कर एक बल्लेबाज मौजूद है। लेकिन रन मशीन विराट कोहली की कोई बराबरी नहीं है। उन्होंने तीन नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए खूब नाम कमाया है। उन्हें तीन नंबर पर दुनिया का सबसे खतरनाक बल्लेबाज माना जाता है। तेज़ गेंदबाज़ों और विदेशी पिचों पर उनका प्रदर्शन और अधिक निखर कर आता है। अब एशिया कप और टी-20 विश्वकप में उनसे टीम को सबसे अधिक उम्मीद है। 

Tags:    

Similar News