ChatGPT: दुनिया बदल देगा "जीपीटी-4", बहुत एडवांस है ये चैटबॉट

ChatGPT: हाल ही में लॉन्च किया गया चैटजीपीटी दुनिया भर में चर्चा का विषय बना हुआ है। अब ओपनएआई कंपनी ने इसका और भी एडवांस संस्करण 'जीपीटी-4"लॉन्च किया है जो काफी जटिल चीजें सॉल्व कर सकता है, यहां तक कि इमेज को देखकर कई हैरतअंगेज कार्य कर सकता है।

Update: 2023-03-17 19:43 GMT
ChatGPT-4 (Pic: Social Media)

ChatGPT- 4: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) ने विभिन्न क्षेत्रों में तेजी से प्रगति की है। हो सकता है कि ये तरक्की इंसानों को फिलहाल कई नौकरियों से रिप्लेस न करे, लेकिन आने वाले समय में इसका असर पड़ सकता है। हाल ही में लॉन्च किया गया चैटजीपीटी दुनिया भर में चर्चा का विषय बना हुआ है। अब ओपनएआई कंपनी ने इसका और भी एडवांस संस्करण 'जीपीटी-4"लॉन्च किया है जो काफी जटिल चीजें सॉल्व कर सकता है, यहां तक कि इमेज को देखकर कई हैरतअंगेज कार्य कर सकता है।

क्या है जीपीटी-4

  • अधिक शक्तिशाली जीपीटी-4 इंटरनेट के उपयोग के वर्तमान तरीकों को बदलने की क्षमता रखता है। यह जटिल और चुनौतीपूर्ण सवालों को भी हल कर सकता है। इसका एक सबसे आश्चर्यजनक उपयोग है कि यह किसी ड्राइंग को मिनटों में एक वेबसाइट में बदल सकता है। एक वीडियो डेमो में दिखाया गया है कि एक चित्र को जीपीटी-4 में अपलोड किया गया। फिर जवाब में आये कोड को एक प्रीव्यू में पेस्ट कर दिया गया और तत्काल एक फंक्शनल वेबसाइट बन गई।
  • एक अन्य परीक्षण में जीपीटी-4 को एक रेफ्रिजरेटर के इंटीरियर की एक तस्वीर दिखाई गई। इसने तुरंत फ्रिज में रखी चीजों के आधार पर बना भोजन दिखा दिया।
  • फोटो फीचर अभी लाइव नहीं है, लेकिन उम्मीद है कि आने वाले हफ्तों में ओपनएआई इसे रोल आउट कर देगा।
  • कुछ जीपीटी-4 यूजर्स ने किसी कोडिंग के ज्ञान के बगैर इसका उपयोग करके टेट्रिस या स्नेक जैसे गेम को फिर से बना डाले। गेम बनाने के लिए जीपीटी-4 ने स्टेप बाई स्टेप निर्देश दिए थे। ओपनएआई के अनुसार, जीपीटी-4 सभी प्रमुख प्रोग्रामिंग भाषाओं में कोड लिख सकता है।
  • जीपीटी-4 ऐप्स विकसित करने के तरीके को बदल सकता है। ट्विटर पर एक यूजर ने कहा कि उसने मिनटों में एक सरल ड्राइंग ऐप बनाया है, जबकि दूसरे यूजर ने एक ऐसा ऐप बनाने का दावा किया है जो हर दिन पांच नई फिल्मों की सिफारिश करता है।
  • कंपनी ने कहा कि जीपीटी-4 ने हाल ही में एक सिम्युलेटेड लॉ स्कूल बार परीक्षा में टॉप 10 फीसदी परीक्षार्थियों के बराबर स्कोर किया है।
  • ओपनएआई के अनुसार नवीनतम संस्करण ने एलसैट जीआरई, सैट और कई अन्य परीक्षाओं में भी जोरदार प्रदर्शन किया।
  • जीपीटी-4 अब लगभग 25,000 शब्दों तक प्रतिक्रिया दे सकता है। ये अनूठे सवालों के लिए विस्तृत निर्देश प्रदान कर सकता है, जिसमें पिरान्हा के मछली टैंक को साफ करने से लेकर स्ट्रॉबेरी के डीएनए को निकालना तक शामिल है।

इंसानों का रिप्लेसमेंट

ओपन एआई कंपनी ने कहा है कि आर्टिफीशियल चैटबॉट मनुष्यों की जगह नहीं ले सकता है और लोगों की सहायता के लिए बनाया गया है। लेकिन नए उन्नत जीपीटी-4 की क्षमताओं का परीक्षण करने के लिए एक ट्विटर यूजर ने इसी चैटबॉट से ही पूछा कि यह किसकी जगह ले सकता है। एक ट्विटर यूजर प्रशांत रंगास्वामी ने जीपीटी-4 से 20 नौकरियों के नाम बताने को कहा जिन्हें एआई प्लेटफॉर्म रिप्लेस कर सकता है। इस सवाल के जवाब में जीपीटी-4 ने दावा किया कि जिन 20 नौकरियों को एआई से रिप्लेस किया जा सकता है, उनमें डेटा एंट्री क्लर्क, ग्राहक सेवा प्रतिनिधि, प्रूफरीडर, पैरालीगल, बुक कीपर, ट्रांसलेटर, कॉपीराइटर, मार्केट रिसर्च एनालिस्ट, सोशल मीडिया मैनेजर, अपॉइंटमेंट शेड्यूलर, टेलीमार्केटर, वर्चुअल असिस्टेंट, ट्रांसक्रिप्शनिस्ट, न्यूज रिपोर्टर, ट्रैवल एजेंट, ट्यूटर, टेक्निकल सपोर्ट एनालिस्ट, ईमेल मार्केटर, कंटेंट मॉडरेटर, रिक्रूटर शामिल हैं।

Tags:    

Similar News