चलो चांद की सैर पर: मूनलैंड घूमने का बनाएं प्लान, सपना ऐसे होगा सच

क्या आप भी इस भीड़ भाड़ भरी ज़िन्दगी से परेशान हो चुके है और चांद पर घर बसाने का सपना देखने लगे हैं। वैसे तो कुछ अमीर लोगों ने चांदी पर अपनी ज़मीन खरीद भी ली है। फिर भी लोग चांद पर ज़मीन लेने का सपना पूरा करना चाहते हैं।

Update: 2021-02-11 05:44 GMT
सपना होगा सच, अब हर कोई जा सकेगा चांद पर, देख सकेंगे खूबसूरत नजाराया

नई दिल्ली: क्या आप भी इस भीड़ भाड़ भरी ज़िन्दगी से परेशान हो चुके है और चांद पर घर बसाने का सपना देखने लगे हैं। वैसे तो कुछ अमीर लोगों ने चांदी पर अपनी ज़मीन खरीद भी ली है। हालांकि, 1967 ई में एक कानून बनाया गया था जिसके तरह चांद पर जमीन खरीदना और बेचना गैरकानूनी है। जिसके भारत ने भी सहमती जताई थी।

पूरा करें चांद पर जाने का सपना

खैर, फिर भी लोग चांद पर ज़मीन लेने का सपना पूरा करना चाहते हैं। अगर आपके मन में भी ऐसा ख़याल आ रहा है तो आपको एक बार तो ज़रूरत मूनलैंड जाना चाहिए। यहां की सैर करना आपको चांद पर कदम रखने से कम नहीं लगेगा। तो आइए जानतें है इस जहां के बारें में।हम जिस मूनलैंड के बारे में बात कर रहे हैं वो कही और नहीं बल्कि भारत में ही मौजूद है यहां बड़ी संख्या में लोग घूमने आते हैं। जो भी यहां का नज़ारा देखता है वह बिलकुल जैरान रह जाता है।

भारत में स्थित ये जगह

आपको बता दें, यह मूनलैंड भारत के कश्मीर में स्थित है, जो कि लेह से 127 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस जगह का नाम लामायुरू गांव है, और यहां काफी संख्या में लोग घूमने आते हैं। लेकिन यहां सिर्फ घूमने का ही मजा आप नहीं उठा सकते, बल्कि यहां की एक अलग खासियत है जो लोगों को यहां खींचती है।

लामायुरू गांव 3510 मीटर की उचाई पर स्थित है। आपने कई बार ये सुना होगा कि चांद की जमीन बिल्कुल अलग है। ठीक ऐसा ही यहां भी है, जिसकी वजह से इस जगह को मूनलैंड कहा जाता है। इस गांव में सैलानियों की संख्या हर साल ही बढ़ती है और वो भी सिर्फ इस मूनलैंड को देखने के लिए।

ये है खासियत

ऐसा कहा जाता है कि इस जहां पर कभी झील हुआ करती थी, लेकिन बाद में वो सूख हुई. झील के सूखने के बाद यहा की जो मिट्टी है वो पीली और सफेद रंग की दिखाती है। यही नहीं ये मिट्टी बिल्कुल चांद की ज़मीन की तरह दिखती है. इसे ही देखने के लिए दूर दूर से यहां आते हैं। वैसे तो आप इसे दिन में भी देख सकते है लेकिन रात के वक़्त इसका अलग ही नज़ारा सामने आता है। जो देखने लायक होता है।

ये भी पढ़ें : उत्तराखंड के खूबसूरत पर्यटन स्थल, जहां जाने से पहले करें यह तैयारियां

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News