Bada Mangal Bhandara: ज्येष्ठ के बड़े मंगलवार पर लखनऊ में कहां लगेगा हनुमान जी का भंडारा, जानें यहां

Bada Mangal Bhandara in Lucknow: मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित किया गया है, इस दिन उनकी विशेष पूजन अर्चन की जाती है। चलिए हम आपको बताते हैं कि आने वाले बड़े मंगलवार पर लखनऊ में कहां भंडारा लगेगा।

Update: 2024-05-28 06:00 GMT

Bada Mangal Bhandara in Lucknow

Bada Mangal Bhandar in Lucknow: हिंदू धर्म में मंगलवार के दिन का विशेष महत्व है। यह दिन बजरंगबली की पूजा को समर्पित है। इस दिन उनकी पूजा करने से भक्तों के कष्टों का निवारण होता है। ज्येठ माह में उनकी पूजा करना और भी शुभ होता है। यह माह हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए खास माना जाता है। इस माह में आने वाले हर मंगलवार को बड़ा मंगल या बुढ़वा मंगल कहा जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन जो भी भक्त बजरंगबली की पूजा-अर्चना करता है, वीर बजरंगी उनके संकट हर लेते हैं।

शुभ होगा मंगलवार (Lucknow Me Bada Mangal Kab Hai
)

इस बार बुढ़वा मंगल पर कई शुभ योगों का निर्माण हो रहा है, ऐसे में यह तिथि सभी के लिए फलदायी रहेगी। इस योग में कार्य करने से भक्तों को मनोवांछित फलों को प्राप्ति होगी।


कब कब पड़ेंगे बुढ़वा मंगल

हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल ज्येष्ठ माह में पहला बुढ़वा मंगल 28 मई को होगा। दूसरा मंगल 4 जून, तीसरा 11 जून और चौथा बड़ा मंगल 18 जून को पड़ेगा।

Bada Mangal Bhandar in Lucknow

शुभ योग से भरा है पहला बुढ़वा मंगल 

इस बार बुढ़वा मंगल की तिथि बेहद शुभ होने वाली है क्योंकि इस दौरान कई शुभ योगों का निर्माण हो रहा है। इस बार पहला बुढ़वा मंगल 28 मई को है। इस दिन ब्रह्म योग बन रहा है, इसकी शुरुआत 28 मई 2024 की सुबह 4 बजकर 27 मिनट पर होगी। इस शुभ योग का समापन अर्ध रात्रि 2 बजकर 5 मिनट पर होगा। माना जाता है कि इस योग किसी भी नए काम की शुरुआत करना शुभ होता है। ये योग व्यक्ति को सुख-संपत्ति, ज्ञान और लंबी आयु प्रदान करता है। मंगलवार पर हनुमान मंदिर में विशेष तौर पर भंडारे का आयोजन भी किया जाता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं क्या कहां-कहां भंडारा लगने वाला है।

Bada Mangal 

कहां लगेंगे भंडारे (Lucknow Bada Mangal Bhandara Kaha Hai)

28 में यानि पहले बड़े मंगलवार को लखनऊ के मंदिरों में भंडारा रखा जाएगा। इसके बाद 4 जून को दूसरा बड़ा मंगलवार रहेगा। 11 जून को तीसरा बड़ा मंगलवार और चौथा बड़ा मंगलवार 18 जून को पड़ेगा। अलीगंज के पुराने हनुमान मंदिर समेत अन्य मंदिरों में बजरंगबली का विशेष श्रृंगार व भंडारा होगा। पातालपुरी हनुमान मंदिर में 56 भोग का आयोजन बड़े मंगलवार पर होता है। पूड़ी, सब्जी और शरबत का भंडारा सुबह अधिकतर मंदिरों में रखा जाता है। पंचमुखी हनुमान मंदिर में पूड़ी सब्जी का भंडारा रखा जाता है।

Tags:    

Similar News