Palghar Tourist Places: महाराष्ट्र के पालघर में इन जगहों की जरूर करें सैर, हसीन नजारे जीत लेंगे आपका दिल

Places To Visit In Palghar : पालघर महाराष्ट्र की खूबसूरत जगह चलिए आज हम आपके यहां मौजूद कुछ शानदार जगह के बारे में बताते हैं।

Update: 2024-05-16 13:01 GMT

Places To Visit In Palghar (Photos - Social Media) 

Places To Visit In Palghar : महाराष्ट्र भारत का एक बहुत ही खूबसूरत राज्य है और यहां पर कई सारे ऐसे स्थान मौजूद है जो अपनी सुंदरता के चलते लोगों के बीच प्रसिद्ध है। इस इलाके में कई सारे पर्यटक स्थल मौजूद है जहां पर पर्यटकों की भीड़ देखने को मिलती है। यहां के लोनावाला, महाबलेश्वर, खंडाला, पंचगनी, इगतपुरी, माथेरान जैसे हिल स्टेशन एक्सप्लोर करने हजारों की संख्या में लोग यहां पर पहुंचते हैं। महाराष्ट्र का पालघर भी एक खूबसूरत जगह है जिसके हसीन नजारे किसी का भी दिल जीत सकते हैं। अरब सागर के तट के किनारे मौजूद पालघर किसी जन्नत की तरह है और इसकी खूबसूरती देखने के लिए हजारों पर्यटक यहां पर आते हैं। चलिए आज मैं आपको पालघर के कुछ बेस्ट स्थान की जानकारी देते हैं।

केलवा बीच

पालघर में अगर किसी बेहतरीन जगह पर घूमना है तो आपको केवला बीच जाना चाहिए। भागदौड़ भरी जिंदगी से यह जगह आपको काफी सुकून देने वाली है। यहां पर आपको देशी और विदेशी पर्यटकों की भीड़ देखने को मिल जाएगी। बहुत सारे कपल्स यहां पर क्वालिटी टाइम बिताने के लिए पहुंचते हैं। सूर्योदय और सूर्यास्त का नजारा यहां काफी शानदार होता है।

केलवा बीच


शिरगांव किला

यह पालघर में ही नहीं बल्कि पूरे महाराष्ट्र की एक प्रसिद्ध जगह है। यह ऐतिहासिक फोर्ट है जो कभी मराठा शासक शिवाजी का निवास स्थल हुआ करता था। अगर आप सुकून भरे पल बिताना चाहते हैं तो यह जगह बहुत ही शानदार है। यहां की हरियाली आपका दिलजीत लेगी। हालांकि इसका कुछ हिस्सा अब खंडहर में बदल चुका है।

शिरगांव किला


जय विलास पैलेस

अगर आप पालघर की दौड़ भाग भरी जिंदगी से दूर शांत जगह की तलाश कर रहे हैं तो जय विलास पहले से बेहतरीन स्थान है। महाराष्ट्र के पश्चिमी घाट की श्रृंखला में मौजूद ही ऐतिहासिक जगह जवाहर रजवाड़ा पैलेस के नाम से पहचानी जाती है। यह महाराष्ट्र के जीवंत सांस्कृतिक विरासत के तौर पर पहचाना जाता है।

जय विलास पैलेस



अरनाला बीच

पालघर से कोच्चि दूरी पर मौजूद यह जगह बहुत खूबसूरत और मनमोहक है। समुद्र के किनारे होने की वजह से सैलानी इस तरफ काफी आकर्षित होते हैं। अरनाल बीच अपने खूबसूरती की वजह से आसपास काफी फेमस है। यहां पर सफेद रेत और नीला पानी आपको अद्भुत शांति देने वाला है।

अरनाला बीच


कैसे पहुंचे पालघर

हवाई मार्ग - पालघर पहुंचने के लिए सबसे पास में छत्रपति शिवाजी हवाई अड्डा है। यहां से पालघर लगभग 70 किमी दूर है।

रेल मार्ग - देश के किसी भी हिस्से से पालघर रेलवे स्टेशन पहुंचकर शहर को एक्सप्लोर कर सकते हैं। पालघर में नियमित ट्रेनें आती रहती हैं।

सड़क मार्ग - पालघर महाराष्ट्र के लगभग हर शहर से जुड़ा हुआ है। महाराष्ट्र के लगभग हर शहर से बस या गाड़ी से पहुंच सकते हैं।

Tags:    

Similar News