Best Time To Visit Ladakh: अप्रैल के महीने में लद्दाख की खूबसूरत देखने जरूर जाएं, गुलाबी फूलों से सजती है ये घाटी

Best Time To Visit Ladakh: वसंत ऋतु लद्दाख की यात्रा के लिए सबसे सुंदर और आरामदायक समय में से एक है। जब वहा की प्राकृतिक सुंदरता और भी ज्यादा बढ़ जाती हैं।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-03-30 15:13 GMT

Ladakh in Spring Season (Pic Credit-Social Media)

Best Time To Visit Ladakh: वसंत ऋतु लद्दाख की यात्रा के लिए सबसे सुंदर और आरामदायक समय में से एक है। जब वहा की प्राकृतिक सुंदरता और भी ज्यादा बढ़ जाती हैं। पेड़ पर गुलाबी और बैंगनी रंग के फूल खिल जाते हैं। जिससे एक खूबसूरत नजारा आपको मिलेगा। उस समय ये सुंदर नजारे देखकर आपको ये बिल्कुल नहीं लगेगा की आप भारत में ही हैं। इस खुबसूरत नजारों के बाद भी पहाड़ अभी भी बर्फ से ढके रहते हैं। जिससे अद्भुत परिदृश्य बन जाता हैं। 

कब आता है लद्दाख में स्प्रिंग (Ladakh in Spring Season)

भारत में आमतौर पर स्प्रिंग का सीजन फरवरी से मार्च तक माना जाता है। लेकिन भारत के लद्दाख में वसंत ऋतु अप्रैल से जून तक होती है। अप्रैल के अंत या मई में मौसम गर्म होना शुरू हो जाता है। जिससे वहां पर व्यवसाय फिर से खुलने लगते हैं। बाजार सजने लगता है, टूरिस्ट छुट्टियां मनाने आने लगते है। अप्रैल में, दिन का तापमान 8°C से 20°C तक हो सकता है, जबकि रात का तापमान शून्य से 5°C तक हो सकता है। 


लद्दाख घूमने का बेहतरीन समय (Best Time to Visit Ladakh)

स्प्रिंग के सीजन में लद्दाख की खूबसूरती कई गुना बढ़ जाती हैं। न मौसम ज्यादा ठंडा होता है ना ज्यादा गर्म। कुछ लोग कहते हैं कि पहाड़ों और घाटियों में बाइक चलाने जैसी साहसिक गतिविधियों और एडवेचर्स टूर के लिए अप्रैल सबसे अच्छा समय होता है। इस समय लद्दाख के खारदुंग ला और चांग ला के ऊंचे पहाड़ी अभी भी बर्फ से ढके हुए रहते हैं, जिसे देखना एक अविस्मरणीय अनुभव हो सकता है।


वसंत वह समय है जब लद्दाख के प्रसिद्ध खुबानी (एक विशेष प्रकार का फल) के पेड़ खिल जाते हैं और घाटियाँ सुंदर गुलाबी फूलों से जीवंत हो उठती हैं। खिलने का समय आमतौर पर मार्च के अंत से अप्रैल के मध्य तक होता है लेकिन यह ऊंचाई के साथ बदलता रहता है। इसके उपलक्ष्य में लद्दाख में एक बड़े फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। लद्दाख में अप्रैल में दिन के दौरान तापमान सुखद रहता है, 15 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान रहता है, कभी-कभी अप्रैल में भी बर्फबारी हो सकती है लेकिन केवल अधिक ऊंचाई जैसे 4,000 या 4,500 मीटर से ऊपर वाली जगह पर। बढ़ते तापमान के साथ नीले रंग के पानी के टुकड़े दिखाई देने लगते हैं। यह प्रकृति के सर्वोत्तम नजरों में से एक है।


लद्दाख में Apricot Blossom Festival 

वसंत ऋतु में, लगभग सभी होटल, रेस्तरां और स्थानीय व्यवसाय खुले होते हैं और आगामी सीज़न के लिए तैयार हो रहे होते हैं। लद्दाख के पहाड़ों के बीच जब ठंडी कम होती है तब एक खूबसूरत का फेस्टिवल सेलिब्रेट किया जाता है। जो भारत में वसंत ऋतु के आने के बाद मनाया जाता हैं। स्प्रिंग सीजन के इस खूबसूरत समय के दौरान लद्दाख में जगह जगह पर पेड़ो पर आपको गुलाबी, बैंगनी रंग के फूलों से लदे खूबसूरत पेड़ दिखते है। जो अपने आप में अद्वितीय है। लद्दाख में हर साल अप्रिकॉट मौसम मनाया जाता हैं। इस बार लद्दाख में अप्रिकॉट ब्लॉसम फेस्टिवल 6 से 18 अप्रैल के बीच निम्नलिखित स्थानों पर आयोजित होने वाला है:



लेह:

हुंड्री - 11/04/24

तुरतुक - 13/04/24

लेहडो-17/04/24

ससपोल-18/04/24

कारगिल:

गारकोन-06/04/24

दारचिक - 07/04/24

चानीगोंड/शिलिकचाय - 13/04/24

कार्किचु - 14/04/24

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह एक प्राकृतिक घटना है और लद्दाख के विभिन्न स्थानों में फूल खिलने का समय थोड़ा अलग भी हो सकता है।

Tags:    

Similar News