Lucknow Famous bhool bhulaiya: पर्यटकों का हब है लखनऊ में स्थित यह भूल भुल्लैया, जहां दीवारों के भी हैं कान

Lucknow Famous Bhool Bhulaiya: लखनऊ में पर्यटकों का आकर्षण का मुख्य केंद्र रहती है यहां की भूल-भूलैय्या। जी हां लखनऊ की भूल भूल्लैया लोगों को काफी आकर्षित करती है।

Update: 2023-04-05 09:37 GMT
Lucknow Famous Bhool Bhulaiya (Image- Social media)

Lucknow Famous Bhool Bhulaiya: नवाबों का शहर कहे जाने लखनऊ के नवाबी अंदाज को देखने हर साल दुनियाभर के लोग आते हैं। यहां की इमारतें जगहें हैं ही इतनी शानदार की उन्हे देखने विश्वभर के लोग यहां आ जाते हैं। लेकिन लखनऊ में पर्यटकों का आकर्षण का मुख्य केंद्र रहती है यहां की भूल-भूलैय्या। जी हां लखनऊ की भूल भूल्लैया लोगों को काफी आकर्षित करती है। हालांकि यह 200 साल पुरानी है लेकिन आज भी लोगों को काफी आकर्षित करती है। यह भूल भुलैय्या बड़ा इमामबाड़ा के अंदर बनी हुई है जो हमेशा पर्यटकों से भरी रहती है। यह जगह देखते ही पर्यटक हैरान हो जाते हैं।

लखनऊ में स्थित भूल भुल्लैया

300 फीट से लंबी है यहां की सुरंग

इमामबाड़ा की इस भूल भुल्लैया के बेहद ही गजब नजारे हैं, जहां में एंट्री करते ही आपको एक गैलरी दिखाई देगी। इस गैलरी शुरुआत ही 330 फीट लंबी सुरंग से होती है, जहां आपको कई खिड़कियां बनी हुई दिखाई देंगी। इन खिड़कियों को पहले ’दुश्मनों को देखने का ठिकाना’ कहा जाता था। कहा जाता है इन्हीं खिड़कियों के सहारे सिपाही इमामबाड़ा और भूल भुलैया के मुख्य दरवाजे देख पाते थे। लेकिन बाहर और नीचे से देखने पर इन खिड़कियों का अलग ही नज़ारा दिखाई देता है। नीचे ऊपर देखने पर आपको यहां केवल अंधेरे के कुछ नहीं दिखाई देगा।

खाने की चीजों से बनी हैं भूल भुल्लैया की दीवारें

करीब 200 साल पहले बनी इस भूल भुल्लैया को बेहद ही खास तरीके से बनाया गया है। जिसमें न केवल ईंट सीमेंट का इस्तेमाल हुआ है। बल्कि इन दीवारों में खाने की चीजें जैसे उड़द की दाल, गुड़, बेल, गन्ने का रस, सिंघाड़े का आटा और शहद के मिश्रण मिलाकर बनाया गया है।

भूल भुल्लैया दीवारों के भी हैं कान

इस भूल भुल्लैया में बनी दीवारों के कान भी हैं, सुनने में अजीब है लेकिन सच है। लखनऊ की इस भूल भुल्लैया में बनी दीवारें बेहद ही खास तरीके से बनाई गई हैं। जहां आप 20 फीट दूर खड़े होकर भी अपने साथी से बात कर सकते हैं, इसके लिए आपको किसी मोबाइल की भी जरूरत नहीं होगी। कहा जाता है कि पुराने समय में जब यहां राजा राज करते थे तो सिपाही इन दीवारों के सहारे ही बातें किया करते थे, हवा के जरिए बातें आसानी इधर-उधर हो जाती थी। आज भी यहां की दीवारों में यह खासियत बरकरार है।

बिना गाइड के भटक जाएंगे आप

यदि आप बड़ा इमामबाड़ा की इस भूल भुल्लैया में जाने का विचार कर रहे हैं, तो बिना गाइड के न जाएं। वर्ना आप अंदर ही रास्ता भूल जाएंगे, यहां हर रोज लोग बिना गाइड के जाते हैं, जिन्हे शाम में ऑपरेशन के दौरान बाहर निकाला जाता है। इस भूल भुल्लैया में आमिर गाइड का काम करते हैं, जो पिछले 12 सालों से लोगों को इसके रहस्य के बारे में बता रहे हैं।

पयर्टकों की पसंदीदा जगह है भूल भुल्लैया

लखनऊ के बड़े इमामबाड़ा में बना यह भूल भुल्लैया पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र रहता है, जो हर रोज पर्यटकों से लबालब भरा रहता है। यहां रोजोना आने वाले पर्यटकों की संख्या हजारों में रहती है। यहां आने वाले विदेशी भूल भुल्लैया की तस्वीरें कैमरे में कैद करके ले जाते हैं। यह पर्यटन स्थल खुलने का सुबह 6 बजे शाम 5 बजे तक रहता है। जहां आपका 50 रुपये का टिकट लगता है।

Tags:    

Similar News