Azerbaijan Travel Guide: परफेक्ट वेकेशन के लिए बेस्ट है अरबैजान, यहां कम बजट में प्लान करें 7 दिनों की ट्रिप

Azerbaijan Travel Guide : अजरबैजान कैसी हो आप भी डेस्टिनेशन है जो पर्यटकों के बीच दिन पर दिन प्रसिद्ध होती जा रही है। अगर आप यहां घूमने जाना चाहते हैं तो चलिए आपको यहां की जानकारी देते हैं।

Update: 2024-08-04 03:15 GMT

Azerbaijan Travel Guide (Photos - Social

Azerbaijan Travel Guide : आजकल लोग घूमने सुनने के लिए ऑफबीट डेस्टिनेशंस पर जाना काफी पसंद करते हैं। मशहूर जगह पर लोग काफी ज्यादा चाहते हैं इसलिए भीड़भाड़ काफी नजर आती है। यही कारण है कि आजकल लोग दौड़ भाग से दूर सुकून के पल बताने के लिए ऐसी जगह पर जाने के बारे में सोचते हैं जहां वह शांति से अपना समय बिता सकते हैं। देश विदेश में ऐसी कई सारी जगह मौजूद है जिन्हें ऑफबीट डेस्टिनेशंस के तौर पर पहचाना जाता है। अजरबैजान इन्हीं जगहों में से एक है जो यूरोप और एशिया में बसी बहुत खूबसूरत जगह है। इसका आधा हिस्सा एशिया और आधा यूरोप में है इसलिए यह यूरेशियाई देश के नाम से पहचाना जाता है। यह जगह धीरे-धीरे विदेश घूमने की चाहत रखने वाले लोगों के बीच मशहूर होती जा रही है। अगर आप कम बजट में विदेश यात्रा करना चाहते हैं तो यह जगह बिल्कुल बेस्ट है। चलिए आज हम आपको यहां की पूरी जानकारी देते हैं।

अज़रबैजान का इतिहास (History Of Azerbaijan)

सातवीं सदी से भी पूर्व का है, जब इस क्षेत्र के लोगों का स्थानीय अरब राष्ट्रों ने इस्लाम में परिवर्तन किया। 16 वीं और 17 वीं शताब्दियों में, यह क्षेत्र हख़ामनी साम्राज्य और उस्मानी साम्राज्य के बीच विवाद का कारण था। अजरबैजान या अज़रबैजान प्रांत पूर्वी यूरोप और पश्चिमी एशिया की सीमा पर एक ऐतिहासिक और भौगोलिक क्षेत्र है। यह कैस्पियन सागर द्वारा पूर्व में घिरा है, रूस के उत्तर पश्चिमोत्तर, तुर्की और आर्मेनिया के लिए दक्षिण पश्चिम करने के लिए जॉर्जिया को दागेस्तान क्षेत्र और ईरान के दक्षिण में. अजरबैजान विभिन्न जातियों के लिए एक घर, अधिकांश लोगों का है, एक जातीय समूह अजरबैजान के लोग हैं जो संख्या अजरबैजान के स्वतंत्र गणराज्य में 8 मिलियन के करीब I माध्य और फारसी के शासन के दौरान, कई अल्बानिया पारसी धर्म को अपनाया और फिर ईसाइयत में स्विच करने से मुस्लिम और अरब और अधिक महत्त्वपूर्ण बात यह मुस्लिम तुर्कों के आने से पहले. तुर्की के जनजातियों को ग़ज़ीयों की छोटी सी बैंड जिसकी विजय अभियान की बड़े पैमाने पर देशी कोकेशियान और ईरान के रूप में जनजातियों की आबादी के तर्क बनना को नेतृत्व के रूप में आ चुके हैं पर विश्वास कर रहे हैं ओग़ुज़ों के तुर्की भाषा को अपनाया और कई सौ वर्षों की अवधि में इस्लाम में बदला I उपनिवेश की स्थापना के 80 से अधिक काकेशस में रूसी साम्राज्य के अंतर्गत वर्ष के बाद, अजरबैजान लोकतांत्रिक गणराज्य 1918 में स्थापित किया गया था। राज्य था 1920 में सोवियत सेनाओं ने हमला कर दिया और 1991 में सोवियत संघ के पतन तक सोवियत शासन के अधीन रहा

.कितना बनाना होगा अजरबैजान का बजट (Budged For Azerbaijan)

अगर आप 7 दिन के लिए यहां जाने का प्लान बना रहे हैं तो 90000 रुपए से लेकर 100000 तक का खर्चा आएगा। इसके लिए आपको ई विजा लेना होगा जिससे अप्लाई करने के तीन से चार दिनों के अंदर ही आपको मिलजाएगा। चल जानते हैं कि आपको कब कहां कितना पैसा खर्च करना होगा।

Azerbaijan Travel Guide


अजरबैजान घूमने का सही समय (Perfect Time To Visit Azerbaijan)

यहां मार्च से जून और सितंबर से नवंबर घूमने के लिए बेहतर रहते हैं गर्मियों में आपके यहां जाने से बचना चाहिए। अगर आप बर्फ देखना चाहते हैं तो दिसंबर से मार्च में गबल और शहादग जा सकते हैं।

Azerbaijan Travel Guide


अजरबैजान के लिए वीजा और फ्लाइट (Flight & Visa For Azerbaijan)

यहां घूमने के लिए आई वीजा के ₹3000 लगते हैं। इसके अलावा आने-जाने के लिए 35000 से 45000 रुपए तक बुकिंग करवानीहोगी। टिकट पहले से बुक करवा ले वरना पीक सीजन में दाम बढ़ जाएंगे।

Azerbaijan Travel Guide


अजरबैजान में खान पीना और रहना (Stay & Food in Azerbaijan)

यहां पर लोकल कैफे में आपको 200 से ₹600 तक में खाने-पीने की चीज मिल जाएगी। पॉपुलर कैफे में जाएंगे तो आपको 1500 से ₹2000 देने होंगे।

रुकने के लिए लग्जरी होटल का खर्चा ₹4000 प्रति व्यक्ति पड़ेगा और अपार्टमेंट के लिए 1500 से ₹2000 प्रति व्यक्ति किराया लगता है।

प्राइवेट टैक्सी से घूमेंगे तो 500 से ₹1500 रुपए के लगेंगे और लोकल या बोल्ट टैक्सी से जाएंगे तो 200 से 800 रुपए लगेंगे।

Azerbaijan Travel Guide


अजरबैजान में घूमें ये जगह (Place To Visit In Azerbaijan)

आप यहां पर अलग-अलग जगह पर जा सकते हैं। इनके लिए आपको पैसे भी चुकाने पड़ेंगे क्योंकि टिकट लेना होती है।

दर एलीयेव सेंटर: 750 रुपए

कार म्यूजियम: 500 रुपए

कारपेट म्यूजियम: 500 रुपए

यनार्डाग और फायर टेंपल: 750 रुपए

यनार्डाग ईजोन बाइक: 2000 रुपए

गबाला केबल कार: 950 रुपए

शाहदाग रोलर कोस्टर : 1200 रुपए

अल्पाका फार्म: 1700 रुपए

फ्री में करें ये एक्टिविटी

मड वॉल्कैनो

कैंडी केन माउंटेन हाइक

निजामी स्ट्रीट पर वॉक

मिनिएचर बुक म्यूजियम

ओल्ड सिटी बाकू

7 ब्यूटी वॉटरफॉल

Tags:    

Similar News