Divorce Temple in Japan: अद्भुत! तलाक वाला मंदिर, इसका इतिहास आपके होश उड़ा देगा

Divorce Temple in Japan: यह मंदिर जापान में स्थित है। जो तलाक़ के लिए फ़ेमस है। जी हाँ , एक ऐसा मंदिर जापान में है जहां ऐसी महिलाएँ आती हैं जो अपने पति से पीड़ित हैं ,जिन्हें कहीं न्याय नहीं मिला है और वे उनके पति से तलाक़ लेना चाहती हैं।

Update: 2023-06-19 01:22 GMT
Divorce Temple in Japan (Pic Credit - Social Media )

Divorce Temple in Japan: दुनिया में अनेक मंदिर हैं ।जिनकी अलग- अलग मान्यताएँ हैं। जिनकी वजह से वे मंदिर फ़ेमस हैं। सबसे ज़्यादा मंदिर आपको भारत में ही देखने को मिलेंगें। पर एक ऐसा मंदिर भी जो आपको कहीं देखने को नहीं मिलेगा।

यह मंदिर जापान में स्थित है। जो तलाक़ के लिए फ़ेमस है ।जी हाँ , एक ऐसा मंदिर जापान में है जहां ऐसी महिलाएँ आती हैं जो अपने पति से पीड़ित हैं ,जिन्हें कहीं न्याय नहीं मिला है और वे उनके पति से तलाक़ लेना चाहती हैं।

भारत में शादी सबसे पवित्र बंधन माना जाता है ।हिंदू मान्यताओं के अनुसार एक बार शादी होने के बाद तलाक़ जैसा शब्द बहुत अशुभ माना जाता है ।जिस वजह से पुराने लोगों में हमने तलाक़ जैसी बातें बहुत कम सुनी जाती हैं। जापान में भी बीती ११वी -१३वी सदी के बीच तलाक़ जैसी परम्परा आसान नहीं थी ।ऐसा कोई अधिकार महिलाओं के पास नहीं था ।उस समय महिलाओं की स्थिति बेहद ख़राब थी ।महिलाओं के साथ घरेलू हिंसा आम थी ।औरतों के पास कोई भी सामाजिक और आर्थिक अधिकार नहीं थे।

इसका निर्माण 1285 में नन काकुसान शीडो-नी ने करवाया था। शुरूआत के दिनों में यह मंदिर आम बौद्ध मंदिर की तरह था ।दरासल इस मंदिर का निर्माण तलाक़ के लिए नहीं हुआ था ।यह मंदिर बौद्ध अनुयायियों के लिए बनाया गया था ।

फिर एक दिन अचानक एक महिला जो सालों से अपने पति की पीड़ा से ग्रसित थी ।वो भागते भागते खुद को बचाते हुए इस मंदिर तक पहुँची ।मंदिर में कुछ दिन रुकने के बाद उसने यह सोचा लिया कि वह दोबारा अपनी पति के पास वापस नहीं जाएगी ।मंदिर के लोगों द्वारा उसके अधिकारों की रक्षा की गयी ।और इसके बाद हिम्मत जुटा कर अन्य महिलाएँ भी अपने पति से परेशान होकर इस मंदिर की तरफ़ आने लगी ।धीरे -धीरे सदियाँ बीतती गयी और यह मंदिर दुखियारी महिलाओं का आवास हो गया ।बाद में यह मंदिर महिलाओं के लिए एक संस्था जैसा बन गया , जो उन्हें उनके पतियों से तलाक कराने के काम आने लगा।

इस मंदिर में कहीं भी तलाक़ मंदिर और डिवॉर्स टेम्पल के बोर्ड नहीं लगे हैं ।फिर भी यह मंदिर जापान में इतना फ़ेमस है कि हज़ारों की संख्या में पर्यटक पहुँचते हैं ।

इस मंदिर को टेकोजी मंदिर के नाम से भी जाना जाता है।यह मंदिर जापान के कामकुरा शहर, कानागावा प्रान्त, में स्थित है ।इस मंदिर की वास्तुकला देखते ही बनती है ।यह मंदिर चारों तरह से बगीचों से घिरा हुआ है ।

काफ़ी समय बाद जब यहाँ महिलाओं की संख्या में वृद्धि होने लगी तो मंदिर की संस्था ने यहां रह रही ऐसी महिलाओं को आधिकारिक तलाक प्रमाण पत्र प्रदान करना शुरू कर दिया, जिन्हें सूफुकुजी के नाम से जाना जाता है।इस प्रमाणपत्र ने उनके जीवन को बदला दिया । क्योंकि यह प्रमाणपत्र उन्हें विवाह से कानूनी स्वतंत्रता प्रदान करता था ।आज यह मंदिर महिलाओं के सशक्तिकरण संस्था के रूप में जाना जाता है ।अब यहाँ आस पास क्षेत्र की महिलाएँ क़ानूनी अधिकार की जगह इस मंदिर में आकर वापस बस जाती हैं और यहीं से तलाक़ प्रमाणपत्र पाती हैं ।यह मंदिर ध्यान अध्यात्म के लिए भी प्रसिद्ध है ।

Tags:    

Similar News