Famous Sweet Shops of Lucknow: लखनऊ की ये 5 मिठाई की दुकानें खाने वालों के लिए किसी जन्नत से नहीं है कम

Famous Sweet Shops of Lucknow: शहर में खाने के शौकीनों के लिए बहुत कुछ है, जो मिठाइयों को ना नहीं कह सकते।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2023-02-04 05:51 GMT

Famous sweet shops of Lucknow (Image credit: social media)

Famous Sweet Shops of Lucknow: नबावों का शहर लखनऊ खान -पान के मामलें में बहुत ही ज्यादा रीच है। यहाँ ना सिर्फ नॉनवेज, वेज और मिठाइयों की कई अलग और बेहतरीन विकल्प मौजूद हैं। यहाँ नीलकंठ स्वीट्स के बहुचर्चित घेवर के अलावा मिठाइयों और स्नैक्स की कई वैराइटी मिलते हैं। शहर में कुछ रत्न हैं जो किसी खाद्य स्वर्ग से कम नहीं हैं। इस शहर में प्रतिष्ठित कबाबों के अलावा भी बहुत कुछ है। बता दें कि भारत की सबसे महंगी मिठाइयों से लेकर बेहतरीन इनोवेटिव मिठाइयों तक, शहर में खाने के शौकीनों के लिए बहुत कुछ है, जो मिठाइयों को ना नहीं कह सकते। इसलिए, यदि आप राजधानी शहर में रह रहे हैं तो आप इन स्थानों को आज़मा सकते हैं, क्योंकि ये सभी अत्यधिक सुरक्षा के साथ और सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार काम कर रहे हैं।

तो आइये जानते हैं लखनऊ की प्रसिद्ध मिठाई की दुकानें


छप्पन भोग

यदि आप ड्राई फ्रूट्स और नट्स के आसपास के इनोवेशन को पसंद करते हैं, तो इस प्रतिष्ठित दुकान का मेवा बाइट ज़रूर ट्राई करें, जिसे मिठाई और नमकीन कन्वेंशन, 2020 हैदराबाद में दुनिया के सबसे इनोवेटिव स्वीट अवार्ड से सम्मानित किया गया है। इसके अलावा वे फिटनेस फ्रीक के लिए भी कम कैलोरी वाली मिठाइयों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करते हैं। यहाँ पर भारत में सबसे महंगी मिठाई उपलब्ध है, जिसकी कीमत रु। 50000 प्रति किलो। और मसालेदार भोजन के प्रेमियों के लिए, उनके पास आलू टिक्की और मटर चाट है, जो शाम के नाश्ते के लिए एकदम सही हैं।


नीलकंठ मिठाई

जुलाई-अगस्त आते हैं और आप इस मिठाई की दुकान पर मुंह में पिघल जाने वाले घेवर को मिस नहीं कर सकते हैं, जो गोमती नगर के केंद्र में स्थित है और मिश्रित मिठाइयों और कुल्फी के लिए भी लोकप्रिय है। और यदि आप सप्ताहांत में नाश्ता बनाने में आलस करते हैं, तो कचौरी से लेकर छोले भटूरे और बहुत कुछ जैसे गरमागरम विकल्पों का अनुभव करने के लिए इस जगह पर ड्राइव करें। और अगर आप एक इंस्टाग्रामर हैं, जो विजुअल ट्रीट्स क्लिक करना पसंद करते हैं, तो उनकी कटोरी चाट आंखों और स्वाद कलियों के लिए भी एक ट्रीट है। हाल ही में, उन्होंने पानी पुरी की होम डिलीवरी भी शुरू की है, इसलिए सभी स्ट्रीट फूड प्रेमियों, आपके पास उन्हें तुरंत कॉल करने का कारण है।

पता: 3/118, विवेक खंड, गोमती नगर, लखनऊ


राम आसरे

1805 में स्थापित, राम आसरे पैराडाइज विश्वास और स्वाद का पर्याय है। इस सबसे पुरानी मिठाई की दुकानों में से एक मलाई गिलौरी को भारत के राष्ट्रीय खजाने के रूप में अनुशंसित किया जाता है, अभिषेक को सूचित करता है जो लोकप्रिय मलाई चम चम और काली गजर का हलवा (सर्दियों के दौरान) में लिप्त होना पसंद करते हैं।

पता: 43/48, नवल किशोर रोड, लीला थिएटर के पास, हजरतगंज, लखनऊ


राधे लाल परम्परा

गोमती नगर में स्थित यह मिठाई की दुकान उन लोगों की पसंदीदा जगह है, जिन्हें डेयरी उत्पाद पसंद हैं। केसर रसमलाई से लेकर आम की खीर तक, आप एक ही छत के नीचे सभी प्रकार की ताज़ी मिठाइयों का आनंद ले सकते हैं, साथ ही पर्यावरण के अनुकूल डिस्पोजेबल प्लेटों में मसालेदार चाट परोसे जा सकते हैं। पता: अल्फा टॉवर, फैजाबाद रोड, न्यू हाई कोर्ट के पास, गोमती नगर, लखनऊ


मधुरिमा स्वीट्स

यह मिठाई, नाश्ते और कॉम्बो भोजन के लिए वन-स्टॉप-शॉप है। अभिषेक सुझाव देते हैं, "उनकी घेवर और वेज थाली उन लोगों के लिए है जो भारतीय जायके के साथ गहरे प्यार में हैं और प्रतिस्पर्धी बाजार को ध्यान में रखते हुए सस्ती कीमत पर आते हैं।

Tags:    

Similar News