Famous Temple in India: अक्टूबर में भारत के इन प्रसिद्ध मंदिरों के करें दर्शन, आज ही बनाएं प्लान

Temple in India to Visit in October: आपको बताते हैं कि अक्टूबर के महीने में आप भारत के किन मंदिरों में दर्शन के लिए जा सकते हैं।

Report :  Vidushi Mishra
Update: 2022-09-29 13:25 GMT

Famous Temple in India: भारत में लाखों मंदिर हैं। लगभग हर राज्य में प्रसिद्ध और सिद्धी प्राप्त मंदिर हैं। जिनमें से हर मंदिर का अपना विशेष महत्व और मान्यता है। इन मंदिरों से हिंदू धर्म के लोगों की धार्मिक आस्था जुड़ी हुई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, दुनिया के सबसे अधिक मंदिर भारत में ही है। यहां देश के कोने-कोने में धार्मिक आस्था से परिपूर्ण पूजा स्थल आपको मिल जाएंगें। यहां के मंदिरों का प्राचीन इतिहास, वास्तुकला, धार्मिक आस्था और मान्यता, भक्तों का अटूट विश्वास वाकई में हैरान कर देने वाला है। भारत के कई मंदिर तो ऐसे जिनके पट छह-छह महीने में खुलते हैं, जबकि कई ऐसे मंदिर भी हैं जो साल में सिर्फ एक दिन ही खुलते हैं। दुनियाभर से आने वाले तीर्थयात्रियों की श्रद्धा और भक्ति का ठिकाना है भारत के मंदिर। ऊंची-ऊंची पहाड़ियों पर स्थित मंदिरों में जाने के लिए भक्तों की भक्ति और विश्वास उन्हें राह दिखाता रहता है। मंजिल देखते ही देखते कब पार हो जाती है पता ही नहीं चलता। तो चलिए आपको बताते हैं कि अक्टूबर के महीने में आप भारत के किन मंदिरों में दर्शन के लिए जा सकते हैं।

अक्टूबर में भारत के इन मंदिरों में करें दर्शन

द्वारका, गुजरात

द्वारका, गुजरात को प्यार से भगवान कृष्ण का राज्य कहा जाता है। द्वारका मंदिर भारत के सबसे प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक है। सौराष्ट्र प्रायद्वीप के पश्चिमी सिरे पर स्थित, द्वारका यात्रा करने के लिए सात पवित्र शहरों (सप्त पुरी) में से एक है। यही कारण है कि सदियों से लाखों तीर्थयात्री और इतिहास प्रेमी इस तीर्थस्थल पर आते रहे हैं।

ऋषिकेश, उत्तराखंड

गढ़वाल हिमालय के प्रवेश द्वार के रूप में भी जाना जाता है। ऋषिकेश युगों से तीर्थयात्राओं का एक प्रमुख स्थल रहा है। साथ ही ऋषिकेश मंदिरों के शहर के रूप में भी प्रसिद्ध है। किंवदंतियों के अनुसार, भगवान राम ने यहां तपस्या की थी, और ये भी बताया गया है कि लक्ष्मण झूला वही स्थान है जहां भगवान लक्ष्मण ने गंगा पार की थी। कई मंदिरों के अलावा ऋषिकेश विश्व की योग राजधानी के रूप में भी प्रसिद्ध है।

रामेश्वरम, तमिल नाडु

फोटो- सोशल मीडिया

रामेश्वरम यद्यपि तमिलनाडु में एक छोटा द्वीप शहर है, लेकिन रामेश्वरम एक प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक है। धार्मिक महत्व रखने वाले रामेश्वरम में कई मंदिर है। रामेश्वरम को वह स्थान भी माना जाता है जहां भगवान राम ने लंका के लिए एक पुल बनाया था। बता दें, रामनाथस्वामी मंदिर यहां का सबसे प्रमुख मंदिरों में से एक है। वहीं अन्य कई मंदिर भी हैं। जिनमें से एक धनुषकोडी मंदिर भी है जो रामनाथस्वामी मंदिर के करीब स्थित है।

पुरी, उड़ीसा

ओडिशा में पुरी भारत में सबसे प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में से एक है, और यह भगवान जगन्नाथ का प्रसिद्ध निवास घर है। यहां हर साल भव्य रथ यात्रा उत्सव होता है। जिसमें दुनियाभर से भक्तों शामिल होने आते हैं। ये रथ यात्रा भगवान जगन्नाथ की गुंडिचा मंदिर की वार्षिक यात्रा की याद दिलाता है। भगवान जगन्नाथ का मंदिर दुनिया भर से बड़ी संख्या में यात्रियों को अपनी ओर आकर्षित करता है। 

केदारनाथ, उत्तराखंड

फोटो- सोशल मीडिया

अक्टूबर के महीने के दौरान केदारनाथ धाम की यात्रा करना सबसे बेस्ट रहेगा। भगवान शिव को समर्पित केदारनाथ धाम प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक है। केदारनाथ में हर साल लाखों की तादात में पर्यटक आते हैं।

बद्रीनाथ, उत्तराखंड

फोटो-सोशल मीडिया

उत्तराखंड में प्रसिद्ध बद्रीनाथ मंदिर भारत के सबसे प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक है। भगवान विष्णु को समर्पित ये धाम बद्रीनाथ मंदिर भी सबसे पवित्र स्थलों में से एक है, जहां दुनिया भर से तीर्थयात्री पूजा करने आते हैं। हिमालय में स्थित, बद्रीनाथ एक शांत स्वर्ग है जहां पर अक्टूबर के महीने में यात्रा करना सबसे सही रहता है।

बेलूर, कर्नाटक

कर्नाटक के हसन जिले में स्थित, बेलूर लोकप्रिय चेन्नाकेशव मंदिर का घर है जो हिंदू भगवान विष्णु को समर्पित है। यह वैष्णववाद का पालन करने वालों के लिए पवित्र स्थानों में से एक है, और तीर्थयात्रा का एक महत्वपूर्ण केंद्र है। महान होयसल राजवंश के बेहतरीन अनुस्मारक देखने के लिए इस स्थान पर जाएँ।

तिरुपति, आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश में सुंदर गंतव्य श्री वेंकटेश्वर मंदिर है। तिरुमाला पहाड़ियों की सात चोटियों पर स्थित यह मंदिर भारत के सबसे प्रमुख वैष्णव मंदिरों में से एक है। भगवान वेंकटेश्वर, जिन्हें भगवान विष्णु के अवतार के रूप में भी जाना जाता है। यहां पास में स्थित श्री कपिलेश्वर स्वामी मंदिर है, जो भगवान शिव को समर्पित है।

Tags:    

Similar News