Gujarat Top 5 Road Trip: गुजरात में ये 5 रोडट्रिप लोगों के लिए है सपना

Gujarat Top 5 Road Trip Details: गुजरात राज्य अपने विस्तार रूप से संस्कृति, समृद्धि से परिपूर्ण जगहों के लिए जाना जाता है, यहां पर कुछ ऐसे रास्ते है जिसपर सफर करना लोगों का सपना होता है।

Update:2024-09-16 10:51 IST

Best Road Trip in Gujarat (Pic Credit-Social Media)

Gujarat Top 5 Road Trip Details: गुजरात में समृद्ध संस्कृति, परंपराएं, मिलनसार लोग, व्यवसाय, सबसे लंबा समुद्र और बहुत कुछ है, लेकिन मेरा विश्वास करें कि कुछ सड़क यात्रा स्थान हैं जिन्हें आपको अवश्य आज़माना चाहिए, खासकर मानसून के मौसम के दौरान। सड़क यात्राओं के माध्यम से गुजरात की खोज करने से राज्य के बहुमुखी आकर्षण का पता चलता है, इसके प्राचीन पुरातात्विक स्थलों और राजसी वन्यजीव पार्कों से लेकर शांत हिल स्टेशन और जीवंत सांस्कृतिक परिदृश्य तक आप आसानी से एक्सप्लोर कर सकते है।

गुजरात में रोड ट्रिप के लिए शीर्ष 5 स्थान(Top 5 Places for Road Trip in Gujarat)

रतनमहल(Ratan Mahal)

यह अभयारण्य पूरे राज्य में सुस्त भालू की अधिकतम आबादी को परेशान करता है, जो कि रतनमहलों के मंदिरों में स्टार आकर्षण है। अभयारण्य मध्य गुजरात के दाहोद जिले में पड़ता है और यह आदिवासी कस्बों, दाहोद जिले के बैरिया और वड़ोदरा जिले के छोटा उदेपुर के बहुत करीब स्थित है। यहां तक पहुंचने का रास्ता बहुत खूबसूरत है। आप रोड ट्रिप का प्लान कर सकते है।



सिलवासा (Silvasa)

दादरा और नगर हवेली के केंद्र शासित प्रदेश की राजधानी सिलवासा प्राकृतिक सुंदरता और आदिवासी विरासत का मिश्रण प्रस्तुत करती है। हरे-भरे हरियाली से घिरा और शांत झीलों से युक्त, यह शहरी हलचल से दूर एक शांत जगह प्रदान करता है।



  • यात्रा करने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से मार्च।
  • लोकप्रियता: वासोना लायन सफारी, आदिवासी संग्रहालय और नक्षत्र उद्यान।
  • करने के लिए एक्टिविटी: सफारी टूर और आदिवासी संग्रहालय की खोज।

कच्छ(Kutch)

कच्छ के रण की यात्रा एक अवास्तविक अनुभव है, जो चांदनी में चमकने वाले विशाल नमक दलदलों तक ले जाती है। यह सड़क यात्रा गुजरात के रेगिस्तानी परिदृश्य, जीवंत संस्कृतियों और प्रसिद्ध रण उत्सव की खोज है।

  • यात्रा करने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से फरवरी।
  • लोकप्रियता: रण उत्सव, दलदली नमक की चट्टानें, नमक रेगिस्तान की रेत और ऊँट की सवारी।
  • करने के लिए एक्टिविटी: रण उत्सव, ऊँट सफ़ारी और सांस्कृतिक पर्यटन में भाग लें।


पोलो वन(Polo Forest)

मॉनसून के दौरान एक छिपा हुआ रत्न पोलो फ़ॉरेस्ट, एक हरे-भरे स्वर्ग में बदल जाता है, जो इसे एक आदर्श सड़क यात्रा गंतव्य बनाता है। यह जंगल प्राचीन मंदिरों, विविध वन्य जीवन और शांत नदियों का घर है, जो प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आदर्श विश्राम स्थल है।

  • यात्रा करने का सबसे अच्छा समय: अगस्त से फरवरी।
  • लोकप्रियता: अपनी प्राकृतिक सुंदरता और सूर्य मंदिर के लिए लोकप्रिय।
  • करने के लिए गतिविधियाँ: लंबी पैदल यात्रा, पक्षी देखना और प्राचीन मंदिरों का दौरा करना।


डैंग (Dang)

गुजरात का डांग जिला हरे-भरे जंगलों से भरा हुआ है और जंगलों के बीच डांग में कई पर्यटन स्थल हैं। हालांकि, ज़्यादातर पर्यटन स्थल ज़्यादातर पर्यटकों के लिए अज्ञात हैं। गुजरात और पड़ोसी महाराष्ट्र के पर्यटक प्रकृति की शांति में डूबने और शहरी जीवन की हलचल से बचने के लिए डांग की ओर आते हैं। डांग में सापुतारा का शांत हिल स्टेशन पर्यटकों के बीच सबसे लोकप्रिय है, जिसका सूर्यास्त बिंदु और एक शांत झील है - जो इसे विश्राम और रोमांच के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है। यह नौका विहार, ट्रैकिंग और कैंपिंग जैसी बाहरी गतिविधियों के लिए ढेर सारे अवसर प्रदान करता है डांग कई आदिवासी समुदायों का घर होने के लिए भी जाना जाता है, जिनकी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत इस गंतव्य के आकर्षण को बढ़ाती है।



Tags:    

Similar News