Kashmir Doodhpathri Valley: कश्मीर की इस जगह पर होगा अद्भुत शांति का एहसास, यहां जमकर करें एडवेंचर

Kashmir Doodhpathri Valley: कश्मीर को ऐसे ही धरती की जन्नत नहीं कहा जाता। यहां पर कई सारे ऐसे नजारे देखने को मिलते हैं जो किसी का भी दिल जीत सकते हैं।

Update: 2024-05-08 13:45 GMT

Kashmir Doodhpathri Valley (Photos - Social Media) 

Kashmir Doodhpathri Valley : गर्मियों के मौसम में अक्सर लोग ऐसी जगह पर घूमना पसंद करते हैं जहां उन्हें ठंडक का एहसास हो सके। समर वेकेशन लगते ही जब भी टूरिस्ट प्लेस की लिस्ट बनाई जाती है तो उसमें कश्मीर का नाम सबसे पहले आता है। कश्मीर एक बहुत ही खूबसूरत जगह है और यहां जाने का प्लान साल में कभी भी किया जा सकता है। वैसे तो यहां के नजारे हमेशा ही मनमोहक होते हैं लेकिन गर्मियों के मौसम में जो नजर आपके यहां देखने को मिलेगा वह मानसून और सर्दियों में शायद ही मिल पाए।

कश्मीर में कई सारे खूबसूरत गांव मौजूद हैं जो आपको भीड़ भरो शोरगुल से दूर बिल्कुल शांति का एहसास देने वाले हैं। अगर आप किसी शांति भारी ऑफबीट डेस्टिनेशंस की तलाश कर रहे हैं तो आज हम आपको कश्मीर में बस से दूध पथरी के बारे में बताते हैं। दूधपथरी एक ऐसी जगह है जिसके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी है। ज्यादा जानकारी न होने की वजह से ही आज भी इस जगह की खूबसूरती कायम है। चलिए यहां के बारे में जानते हैं।

बहुत खूबसूरत है कश्मीर का दूध पथरी

दूध पटरी कश्मीर का एक छोटा सा हिल स्टेशन है जो समुद्र तल से 2730 मीटर की ऊंचाई पर बसा हुआ है। यहां पर आपको घास के मैदान वर्ष भागे हुए पहाड़ और मनमोहक नजारे दिखाई देंगे। इस जगह का नाम दूध पथरी क्यों पड़ा इसे लेकर तरह-तरह की कहानी बताई जाती है। ऐसा कहा जाता है की घास के किनारे बहाने वाली नदी इतनी तेजी से गिरती है कि ऐसा लगता है दूध गिर रहा है किसी की वजह से इसका नाम यह पड़ गया है। यहां से जुड़ी दूसरी कहानी के मुताबिक एक बार संत शेख नूरु दिन नूरानी ने यहां पर जमीन से पानी निकालने के लिए कई दिनों तक प्रार्थना की थी। इसके बाद जब उन्होंने अपनी छड़ी से जमीन की खुदाई की तो वहां से दूध की धारा बहने लगी। उन्हें दूध से हाथ पैर धोना सही नहीं लगा तो उन्होंने दूध को पानी में बदल दिया जिसके बाद उसका नाम दूध पथरी पड़ गया।

Kashmir Doodhpathri Valley 


तांगर

दूधपथरी से दो किमी की दूरी पर स्थित तांगर एक खूबसूरत सा गांव है जोकि चारो ओर ओक, चीड़ के पेड़ों से घिरा हुआ है।

युसमर्ग

दूधपथरी से चार किमी की दूरी पर स्थित युसमर्ग एक शांत और खूबसूरत सा घाटी है। पर्यटक यहां मीलों दूरी तक फैली हरियाली को अपनी नजरों में कैद कर सकते हैं।

पलमैदान

इसका शाब्दिक अर्थ है "बड़ा पत्थर" दूध पथरी से पांच किमी की दूरी पर स्थित पलमैदान को यह नाम इसलिए दिया गया है,क्यों यहां हरी भरी घास में कई बड़े बड़े पत्थर विस्तृत हैं। इस खूबसूरत मैदान में आप भेड़ों को भी चरते हुए देख सकते हैं।

Kashmir Doodhpathri Valley 


कैसे पहुंचे

हवाईजहाज द्वारा - दूधपथरी का नजदीकी हवाईअड्डा श्रीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट है। पर्यटक हवाई अड्डा से दूधपथरी आसानी से पहुंच सकते हैं।

सड़क द्वारा - सैलानी श्रीनगर से बडगाम तक बस ले सकते हैं, बडगाम के खानसाहिब पहुँचने के बाद दूधपथरी के कैब किराये पर ली जा सकती है।

Tags:    

Similar News