Tourist Places in Kashmir: आजादी के बाद पहली बार कश्मीर में पर्यटकों के लिए खुलने जा रहा ये टूरिस्ट प्लेस

Tourist Places in Kashmir: सर्दियों में कश्मीर घूमने की ख्वाहिश हर किसी को होगी। विंटर में स्नोफॉल, बर्फ से ढके पहाड़ और घाटियां देखने में बेहद खूबसूरत लगती हैं।

Update:2022-11-08 17:26 IST

Tourist places in Jammu and Kashmir (Image: Social Media)

Tourist places in Kashmir: सर्दियों में कश्मीर घूमने की ख्वाहिश हर किसी को होगी। विंटर में स्नोफॉल, बर्फ से ढके पहाड़ और घाटियां देखने में बेहद खूबसूरत लगती हैं। अब वहीं सरकार भी पर्यटकों के लिए टूरिस्ट प्लेस खोलने का प्लान बना रही है,जहां आजादी के समय से ही जाने की परमिशन नहीं थी। सर्दी में पर्यटक इन जगहों को एंजॉय कर सकते हैं। 

ऐसे में अगर इस विंटर आप सर्दियों में कश्मीर की वादियों में घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आपके लिए इस बार की कश्मीर ट्रीप यादगार बन जाएगी क्योंकि कश्मीर (Kashmir) की चार जगहें 70 साल बाद टूरिस्ट के लिए खुलने जा रही हैं। इसलिए आपको जल्दी से इन टूरिस्ट प्लेस की बुकिंग करा लेनी चाहिए। दरअसल आजादी के बाद यानी 70 सालों बाद सरकार सोनमर्ग, करनाह और गुरेज जैसे खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस को खोलने का प्लान बना रही है। 

बता दें सर्दियों में कुछ पॉपुलर टूरिस्ट प्लेस जैसे करनाह, सोनमर्ग और गुरेज आमतौर पर भारी बर्फबारी के कारण पर्यटकों के लिए बंद रहते हैं। लेकिन अब, 70 साल बाद, इस क्षेत्र के पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए सभी तीन स्थान सर्दियों के महीनों में भी पर्यटकों के लिए खुले रहेंगे। यहां सुकून के पल बिताने के साथ साथ एडवेंचर करने तक की जगहें मौजूद हैं। इसलिए इस साल कश्मीर ट्रीप पर जाने वालों के लिए एक बेस्ट ट्रीट है क्योंकि नई जगहें, नए अनुभव, नए नज़ारें, नई वादियां, नए एडवेंचर, घूमने-फिरने के शौकीन लोगों को और क्या ही चाहिए।

दरअसल एलओसी (LOC) के पास होने की वजह से, बांदीपोरा, कुपवाड़ा में मौजूद गुरेज और करनाह वगैरह में हेलीकॉप्टर की भी सुविधा मिलेगी। जानकारी में लिए बता दें ये जगहें टूरिस्ट्स को बेहद पसंदीदा रही हैं तो इस बार पर्यटक हेलीकॉप्टर से भी वादियों के खूबसूरत नज़ारों को देख सकेंगे। सरकार के इस फैसले के पीछे का कारण है कि कश्मीर में जहां इससे पर्यटन उद्योग को फायदा मिलेगा वहीं वहां के लोकल रोजगारों का भी फायदा मिल सकेगा। हालांकि, पर्यटकों की सुरक्षा के लिए भी पुख्ता इंतज़ाम किए जा रहे हैं।

जम्मू और कश्मीर में कहां घूम सकते हैं:

जानकारी के लिए बता दें कि जम्मू और कश्मीर की खूबसूरत वादियों और नज़ारों का आनंद लेने के लिए आप वैष्णो देवी मंदिर (Mata Vaishno Devi Temple), अमरनाथ मंदिर (Amarnath Temple) ​युस्मार्ग, सोनमर्ग (Sonmarg) गुलमर्ग (Gulmarg), पहलगाम, गुरेज घाटी, किश्तवाड़ से लेकर श्रीनगर, पटनीटॉप, डोडा, सनासर और श्रीनगर आदि जाने का प्लान बना सकते हैं।

Tags:    

Similar News