Lucknow Best Rewari Shops: देश-विदेश में फैली है लखनवी रेवड़ी की महक, जानिए किस तरह होती है तैयार

Lucknow Best Rewari Shops: चारबाग स्थित गुरुनानक मार्केट की गलियों में घुसते ही केवड़ा और गुलाब की खुशबू लोगों को दिवाना बनाने के लिए काफी है। यह बताती है कि यहां रेवड़ी तैयार हो रही है।

Update: 2023-05-09 12:06 GMT
Lucknow Best Rewari Shops (Image- Social media)

Lucknow Best Rewari Shops: यूं तो आपने उत्तर प्रदेश के शहरों में कई फेमस डिशेज के बारे में सुना होगा। लखनऊ की फेमस रेवड़ी के बारे में तो आपने सुना ही होगा, जिसे लेकर कई कहावते भी काफील फेमस हैं। यहां की सुंगधिचत रेवड़ियों के चर्चे तो दूर-दूर तक सुने जाते हैं। लखनऊ की रेवाड़ी न केवल दूर-दूर तक प्रसिद्ध है, यहां चारबाग रेलवे स्टेशन पर पहुंचते ही 'रेवड़ी-रेवड़ी, सुगंधित, सुगंधित रेवड़ी, लखनऊ की प्रसिद्ध रेवड़ी' की गूंज सुनाई देने लगती है। चीनी, गुड़ और तिल से बनी रेवड़ी ठंड के मौसम का मजा और भी बढ़ा देती है।

लखनऊ की बेहतरीन रेवड़ी

लोगों को आकर्षित करती है महक

चारबाग स्थित गुरुनानक मार्केट की गलियों में घुसते ही केवड़ा और गुलाब की खुशबू लोगों को दिवाना बनाने के लिए काफी है। यह बताती है कि यहां रेवड़ी तैयार हो रही है, कोई चाशनी को थपथपाता दिखता है तो कोई चाशनी को खींचता हुआ नजर आता है। वहीं दूसरी ओर कुछ ठूंठ गट्टे की तरह पतली डंडियों के आकार को काटते नजर आते हैं। यह नजारा यहां आपको लगभग हर दुकान पर देखने के लिए मिल जाता है।

किस तरह होती है तैयार

यह रेवड़ी बनाने के लिए पहले चाशनी तैयार की जाती है, जिसे अरारोट पाउडर पर डालकर ठंडा किया जाता है। इसे करीब आधे घंटे तक खींचने के बाद इसकी पतली और लंबी डंडियां बनाकर पोटली को काटा जाता है। जिसके बाद इस कड़ाही में गर्म करके तिल डालकर तैयार किया जाता है। इस रेवड़ी में केवड़ा, गुलाब और लौंग-इलायची का एसेंस भी मिलाया जाता है, और ठंडा होने के बाद इन्हें पैक कर दिया जाता है। गुड़ की रेवड़ी भी इसी तरह बनाई जाती है।

स्वास्थ्य के लिए भी है अच्छा

यह रेवड़ी स्वाद में तो टेस्टी होती ही है, लेकिन स्वास्थ्य के लिए भी यह बेहद अच्छी होती है। सर्दियों के मौसम में यह गुड़ रेवड़ी खाई जाती है, तिल दिमाग को दुरुस्त रखता है और गुड़ शरीर को एनर्जी देता है।

Tags:    

Similar News