Lucknow Famous Kachori Shops: लखनऊ में फेमस हैं कचौड़ी की ये दुकानें, इतनी स्वादिष्ट की चखते ही भूल जाएंगे दुनिया-जहान

Lucknow Famous Kachori Shops: लखनऊ मशहूर है यहां के लोगों के नवाबी अंदाज, रहन-सहन और खान-पीन की वजह से। अगर सिर्फ खाने-पीने का हाल देखें तो खाने के शौकीनों के लिए तो लखनऊ मानों किसी जन्नत जैसी जगह से कम नहीं है।

Report :  Vidushi Mishra
Update: 2022-12-21 02:28 GMT

Lucknow Famous Kachori Shops (Photo - Social Media)

Lucknow Famous Kachori Shops: नवाबों का शहर लखनऊ अपनी नवाबियत के लिए यूं ही थोड़ें न मशहूर है। लखनऊ मशहूर है यहां के लोगों के नवाबी अंदाज, रहन-सहन और खान-पीन की वजह से। अगर सिर्फ खाने-पीने का हाल देखें तो खाने के शौकीनों के लिए तो लखनऊ मानों किसी जन्नत जैसी जगह से कम नहीं है। यहां लोगों की खाने को लेकर जितनी डिमांड रहती है उससे कहीं ज्यादा तहजीब से उन्हें खाना परोसा जाता है। 

ऐसे में अगर आप लखनऊ में हैं तो सुबह के नाश्ते से शुरूआत करें, तब देखिएगा आपका दिल कितना गुलजार सा महसूस करेगा और दिन बहुत ही शानदार व्यतीत होगा। नाश्ते के तौर पर वैसे तो लखनऊ की कई चीजें जैसे छोले-भटूरें, चाय-बन मक्खन, खस्ता, दही जलेबी, कचौड़ी और भी बहुत कुछ फेमस है। लेकिन आज हमारा कचौड़ी पर बात करने का मन हैं, क्योंकि इतनी कुरकुरी चटोरी चटपटी कचौड़ी उफ लार ही टपकने लगती है लखनऊ की कचौड़ी का नाम लेते ही। हां तो चलिए फिर आपको ले चलते हैं लखनऊ की फेमस कचौड़ी की दुकानों पर।

लखनऊ की मशहूर कचौड़ी 

रत्ती लाल की खस्ता
RATTI LAL Ke KHASTA

लखनऊ में खस्ता-कचौड़ी के लिए प्रसिद्ध और लोकप्रिय जगह रत्ती लाल की दुकान है। यहां पर हर दिन, हर महीने और हर मौसम में भीड़ लगी रहती है। अब ऑनलाइन फूड ऑर्डर के जमाने में तो स्वीगी (Swiggy) और जोमैटो (Zomato) वालों की भीड़ लगी रहती है।

बता दें, आपको सन् 1937 से रत्तीलाल बेहद मनोरम खस्ता-कचौड़ी बेच रहा है। हैरानी की बात तो ये है कि इनकी दुकान खुलने के दो से तीन घंटे के अंदर ही रत्ती लाल का स्टॉक खत्म हो जाता है। यहां मिलने वाले खस्ता-कचौड़ी की गुणवत्ता और स्वाद लोगों की बयां करती है। कचौड़ी-खस्ता को चटपटे आलू की सब्जी और सफेद मटर के साथ हरी मिर्च के आचार और रायते के साथ परोसा जाता है। 

स्थान: बी-12, सानिया मार्केट, रत्तीलाल चौराहा, शिवाजी मार्ग, अमीनाबाद, लखनऊ

Location: B-12, Sania Market, Rattilal Chauraha, Shivaji Marg, Aminabad, Lucknow

समय: सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक

मूल्य: रुपये। 14 प्रति पीस

बाजपेयी कचौड़ी भंडार
BAJPAI KACHODI BHANDAR

जब लखनऊ में शाकाहारी भोजन की या फिर नाश्ते की बात आती है तो बाजपेयी की कचौड़ी बहुत प्रसिद्ध है और लोग यहीं आने की राय देते हैं। यहां आने पर आप छोटे झुग्गी के बाहर अच्छी-खासी भीड़ पाएंगे। लेकिन यहां की कचौड़ी खाकर आप वाह-भई-वाह कहते रह जाएंगे।

(Image Credit- Social Media)

स्थान: नेवल किशोर रोड, लीला सिनेमा के पास, हजरतगंज, लखनऊ

Location: Newal Kishore Road, Near Leela Cinema, Hazratganj, Lucknow

मूल्य: रुपये। 50 प्रति प्लेट

समय: सुबह 7 बजे से शाम 7.30 बजे तक

नेतराम
NETRAM

अपनी कचौड़ी, खस्ता और जलेबियों के लिए मशहूर नेतराम, लखनऊ में देसी नाश्ते के लिए सबसे पसंदीदा जगह है। यहां पर शुद्ध देसी घी में पकवानों को पकाया जाता है। यहां के खाने का गुणवत्ता आप स्वाद चखते ही जान जाएंगे। खस्ता / कचौड़ी मसालेदार आलू सब्जी या आलू टमाटर रसेदार सब्जी, आचार, प्याज-मूली नींबू के सलाद के साथ परोसा जाता है। 

स्थान: श्री राम रोड, अमीनाबाद, लखनऊ

Location: Shri Ram Road, Aminabad, Lucknow

समय : सुबह 7 से 11.30 बजे तक

मूल्य: रुपये। नाश्ते की थाली के लिए 80

दुर्गा खस्ता कॉर्नर
DURGA KHASTA CORNER

हेविट रोड पर एक और जगह जो अपने खस्ता के लिए बहुत लोकप्रिय हो गई है, इसे स्टाल चलाने वाले व्यक्ति के नाम से भी जाना जाता है - अजय खस्ता कॉर्नर। आलू की सब्जी के साथ परोसे जाने वाले कुरकुरे खस्ता के लिए यहां जाएं। इनके खस्ता और कचौड़ी भी आपको बहुत स्वादिष्ट लगेंगे।

स्थान: हेविट रोड टी प्वाइंट, लखनऊ

Location: Hewitt Road T Point, Lucknow

समय: सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक

मूल्य: रुपये। 13 प्रति पीस

श्री कचौड़ी, चौक
SHRI KACHODI, CHOWK

20 साल पुरानी इस दुकान की शुरुआत इसके मेनू में केवल चार आइटम से हुई थी। आज भी ये यही आइटम खिलाते हैं मगर वहीं सालों पुराने प्यार की तरह। कचौड़ी, छोला भटूरा, गुलाब जामुन और छोला चावल का स्वाद एक बार चखने के बाद आप जल्दी भुला ही नहीं सकते हैं।

स्थान: चौक, लखनऊ

Location: Chowk, Lucknow

समय: सुबह 11 बजे से रात 9 बजे तक

मूल्य: रुपये। एक प्लेट के लिए 22

राधे लाल, अलीगंज
RADHEY LAL, ALIGANJ

लखनऊ के अलीगंज में राधे लाल स्वीट्स खाने-पीने की बहुत ही मशहूर दुकान हैं। ये जगह स्पेशली खस्ता/कचौरी के लिए सबसे पुराने स्थानों में से एक है।

स्थान: एमजीएस 22, सेक्टर बी, अलीगंज, लखनऊ

Location: MGS 22, Sector B, Aliganj, Lucknow

समय: सुबह 7.30 बजे से रात 10.30 बजे तक

Tags:    

Similar News