Dhaba Lucknow-Ayodhya Highway: लाजीज स्वाद वाले ढाबे लखनऊ से अयोध्या के सफर को बना देंगे कूल, आइए जाने इनके बारे में

Dhabas on Lucknow-Ayodhya Highway: लखनऊ-अयोध्या राजमार्ग के किनारे कई ढाबे (सड़क किनारे भोजनालय) हैं जो विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट भोजन विकल्प प्रदान करते हैं। ये ढाबे आपकी यात्रा के दौरान स्थानीय व्यंजनों का अनुभव करने और संतोषजनक भोजन का आनंद लेने का मौका प्रदान करते हैं। हालांकि विशिष्ट ढाबों की उपलब्धता और लोकप्रियता समय के साथ भिन्न हो सकती है।

Update: 2023-06-28 12:01 GMT
Dhabas on Lucknow-Ayodhya Highway (Image credit: social media)

Lucknow To Ayodhya Highway Famous Dhaba: आज केवल उत्तर प्रदेश में ही नहीं बल्कि पुरे देश में यदि सबसे ज्यादा चर्चा किसी शहर की हो रही है तो वो है भगवान राम की नगरी अयोध्या। यहाँ भगवान राम का भव्य मंदिर बन कर तैयार हो रहा है। लखनऊ से अयोध्या की दुरी लगभग 135 किमी है। दोनों शहर NH 27 से जुड़े हुए हैं।

अभी मंदिर बन कर तैयार नहीं हुआ है लेकिन फिर भी लखनऊ से अयोध्या जाने वालों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। राम जन्मभूमि मंदिर, हनुमान गढ़ी, कनक भवन, जैसे कई अन्य स्थान अयोध्या में हैं जिन्हे देखने लोग जरूर जाते हैं।

लखनऊ से अयोध्या जाने के लिए आमतौर पर लोग बाई रोड अपने वहां को ही प्रेफर करते हैं। दुरी भी कोई ज्यादा नहीं है। ऐसे में लखनऊ से अयोध्या रोड के माध्यम से मात्र दो घंटों में सफर तय किया जा सकता है।

चुकि अधिकतर लोग रोड से ही ट्रेवल करते हैं ऐसे में उन्हें रास्ते में खाने-पीने के लिए ढाबों पर रुकना पड़ता है। लखनऊ-अयोध्या हाईवे पर ऐसे कई ढाबें हैं जहाँ रूककर आप अपने भूख को शांत कर सकते हैं। आज हम इस आर्टिकल में आपको लखनऊ-अयोध्या हाईवे पर ऐसे ही ढाबों के बारे में बताएंगे जो अच्छे होने के साथ सस्ते भी हैं।

लखनऊ-अयोध्या हाईवे पर ढाबे (Dhabas on Lucknow Ayodhya Highway)

लखनऊ-अयोध्या राजमार्ग के किनारे कई ढाबे (सड़क किनारे भोजनालय) हैं जो विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट भोजन विकल्प प्रदान करते हैं। ये ढाबे आपकी यात्रा के दौरान स्थानीय व्यंजनों का अनुभव करने और संतोषजनक भोजन का आनंद लेने का मौका प्रदान करते हैं। हालांकि विशिष्ट ढाबों की उपलब्धता और लोकप्रियता समय के साथ भिन्न हो सकती है।

भरावन दा ढाबा (Bharawan Da Dhaba): फैजाबाद के पास स्थित, भरावन दा ढाबा लखनऊ-अयोध्या राजमार्ग पर यात्रियों के लिए एक लोकप्रिय पड़ाव है। यह दाल मखनी, पनीर टिक्का और बटर नान सहित कई प्रकार के शाकाहारी पंजाबी व्यंजन पेश करता है।

राम आसरे ढाबा (Ram Asrey Dhaba): राम आसरे ढाबा अपनी मिठाइयों और स्नैक्स के लिए लखनऊ में एक जाना-माना नाम है। उनका बाराबंकी के पास लखनऊ-अयोध्या राजमार्ग पर एक आउटलेट है, जहां आप पारंपरिक भारतीय मिठाइयों, चाट आइटम और स्नैक्स का आनंद ले सकते हैं।

दावत रेस्तरां और ढाबा (Daawat Restaurant & Dhaba): अमावां मंदिर के पास स्थित, दावत रेस्तरां और ढाबा स्थानीय लोगों और पर्यटकों दोनों के लिए एक लोकप्रिय पसंद है। वे उत्तर भारतीय स्वादों पर ध्यान केंद्रित करते हुए शाकाहारी और मांसाहारी विकल्पों सहित विभिन्न प्रकार के भारतीय व्यंजन परोसते हैं।

शुक्ला ढाबा (Shukla Dhaba): लखनऊ-अयोध्या राजमार्ग के पास देवा में स्थित शुक्ला ढाबा अपने प्रामाणिक भारतीय व्यंजनों के लिए जाना जाता है। वे बिरयानी, कबाब और शाकाहारी विशिष्टताओं सहित कई प्रकार के व्यंजन परोसते हैं।

रॉयल हट ढाबा (Royal Hut Dhaba): फैजाबाद में स्थित रॉयल हट ढाबा एक सड़क किनारे भोजनालय है जो भारतीय, चीनी और मुगलई व्यंजनों का मिश्रण पेश करता है। यह अपनी त्वरित सेवा और स्वादिष्ट भोजन के लिए जाना जाता है, जो इसे यात्रियों के लिए एक सुविधाजनक पड़ाव बनाता है।

फौजी ढाबा (Fauji Dhaba): लखनऊ से निकलते ही पहले टोल के बाद आपको यह ढाबा मिलेगा। यहाँ पर चाय-पकौड़ी के अलावा खाने की बहुत साड़ी चीज़ें मिलती हैं। चावल, दाल, रोटी, सब्जी जैसे सादे खाने के लिए यह ढाबा बिलकुल उपयुक्त है।

Note: कृपया ध्यान दें कि इन ढाबों पर जाने से पहले उनकी उपलब्धता और गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए नवीनतम जानकारी और समीक्षाओं की जांच करना हमेशा एक अच्छा विचार है।

Tags:    

Similar News