Mathura Junction Railway Station: देश के इस रेलवे स्टेशन पर पहुँच जाओ पूरा भारत घूम लेंगे आप

Mathura Junction Railway Station History: इस रेलवे स्टेशन से आप भारत के किसी भी कोने में जाने वाली ट्रेन पकड़ सकते हैं। यह भारत के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है। इस स्टेशन को 24 घंटे भीड़ रहती है। उत्तर दक्षिण की ओर जाने वाले सभी ट्रेनें आज से होकर गुजरती हैं। कश्मीर से कन्याकुमारी जाने वाली विभिन्न राज्यों ट्रेन मथुरा जंक्शन से पकड़ी जा सकती हैं।

Update:2023-05-16 18:52 IST
Mathura Junction Railway Station History (फ़ोटो: सोशल मीडिया)

Mathura Junction Railway Station History: भारतीय रेलवे द्वारा का भ्रमण किया जा सकता हैयहाँ चारों दिशाओं में ट्रेन दौड़ती है। आप भारत देश के छोटे और दुर्गम इलाकों में भी रेलवे का विकास हो रहा है। इस रेलवे स्टेशन से आप भारत के किसी भी कोने में जाने वाली ट्रेन पकड़ सकते हैं। यह भारत के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है। इस स्टेशन को 24 घंटे भीड़ रहती है। उत्तर दक्षिण की ओर जाने वाले सभी ट्रेनें आज से होकर गुजरती हैं। कश्मीर से कन्याकुमारी जाने वाली विभिन्न राज्यों ट्रेन मथुरा जंक्शन से पकड़ी जा सकती हैं।

चारों दिशाओं के लिए मिलती है ट्रेन

भगवान कृष्ण की जन्म स्थली और तीर्थ स्थान के तौर पर प्रसिद्ध मथुरा जंक्शन से भारत में सभी देशों की ओर जाने वाली ट्रेनें आसानी से मिलती है। यह जंक्शन उत्तर मंत्री रेलवे में स्थित है। इस जंक्शन से पूर्व, पश्चिम, उत्तर, दक्षिण समेत सात अलग अलग रूटों के लिए ट्रेन उपलब्ध है।

प्रतिदिन लगभग 200 ट्रेन का पड़ाव

मथुरा जंक्शन पर कुल 10 प्लैटफॉर्म हैं। दिल्ली से केरल, तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश, ओडिशा, राजस्थान, छत्तीसगढ़, एमपी के साथ साथ कई राज्यों की ओर ट्रेनें जाती है। यह सभी ट्रेन मथुरा जंक्शन जरूर पार करती है। दिन रात यहाँ ट्रेनों का आवागमन लगा रहता है।

यहाँ से रोजाना 13 ट्रेन अपना सफर शुरू करती

इंडियन ट्रेन रेलवे इन्फॉर्मेशन के अनुसार यहाँ पर 197 ट्रेन आकर प्रतिदिन रुकती है- राजधानी, शताब्दी, 114 सुपर फास्ट, 57 मेन एक्सप्रेस,6 संपर्क क्रांति आदि ट्रेन गुजरती हैं। साथ ही 13 ट्रेन ने अपना सफर शुरू करती है। मथुरा जंक्शन पर पहली बार 1875 में ट्रेन चलायी गयी थी।

सफाई बढ़ाने के लिए हो रहा काम

रेलवे सूत्रों के मुताबिक यह जंक्शन सबसे ज्यादा बुकिंग पाने वाले देश के 100 रेलवे स्टेशनों में से एक है. इतनी उपलब्धि होने के बावजूद जंक्शन पर स्वच्छता की कमी रेलवे के लिए बड़ी समस्या बनी हुई है।क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (QCI) की 2018 की रिपोर्ट के मुताबिक, सर्वे में शामिल 75 प्रमुख स्टेशनों में से इस स्टेशन को सबसे कम स्वच्छ घोषित किया गया था। जिसके बाद से वहां पर सफाई के लिए लगातार काम किया जा रहा है।

Tags:    

Similar News