Raipur Famous Street Food: पिंटू स्पेशल दही कचौड़ी का पूरा छत्तीसगढ़ है दीवाना, आप भी जरूर खाएं

Raipur Famous Dahi Kachori: स्ट्रीट फ़ूड में चना-समोसा, पोहा और कचौड़ी बहुत फेमस है। वैसे तो कचौड़ी हर शहर का एक प्रसिद्ध स्ट्रीट फ़ूड और नाश्ते में खाये जाने वाला व्यंजन है, लेकिन रायपुर के दही कचौड़ी का कोई जवाब नहीं है। यहाँ यह बहुत ही प्रसिद्ध और बड़े चाव से खाये जाने वाला व्यंजन है। आज हम इस आर्टिकल में आपको रायपुर के प्रसिद्ध पिंटू दही कचौड़ी वाले के बारे में बताएँगे जहाँ का स्वाद लेने बहुत दूर-दूर से आते हैं लोग।

Update: 2023-08-28 11:22 GMT
Raipur Famous Dahi Kachori (Image credit: social media)

Raipur Famous Dahi Kachori: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर अपनी समृद्ध पाक विरासत और भोजन में विविधता के लिए जाना जाता है। रायपुर का भोजन पारंपरिक स्नैक्स, स्ट्रीट फूड और स्थानीय विशिष्टताओं की एक सीरीज प्रदान करता है। यहाँ के फ़ूड स्टॉल्स और रेस्टोरेंट्स स्थानीय लोगों के साथ-साथ यहाँ आने जाने वालों के बीच भी बहुत लोकप्रिय है।

यहाँ का स्ट्रीट फ़ूड आमतौर पर बहुत प्रसिद्ध होता है। स्ट्रीट फ़ूड में चना-समोसा, पोहा और कचौड़ी बहुत फेमस है। वैसे तो कचौड़ी हर शहर का एक प्रसिद्ध स्ट्रीट फ़ूड और नाश्ते में खाये जाने वाला व्यंजन है, लेकिन रायपुर के दही कचौड़ी का कोई जवाब नहीं है। यहाँ यह बहुत ही प्रसिद्ध और बड़े चाव से खाये जाने वाला व्यंजन है। आज हम इस आर्टिकल में आपको रायपुर के प्रसिद्ध पिंटू दही कचौड़ी वाले के बारे में बताएँगे जहाँ का स्वाद लेने बहुत दूर-दूर से आते हैं लोग।

पिंटू दही कचौड़ी वाला क्यों है खास?

रायपुर में पिंटू स्पेशल दाबेली और कचौड़ी का फ़ूड स्टाल शंकर नगर गुरद्वारा पर स्थित है। लोगों को जब भी यहाँ भूख लगती है तो तुरंत पिंटू स्पेशल दाबेली और कचौड़ी के फ़ूड स्टॉल पर भाग कर आते हैं लोग। यहाँ कचौड़ी के साथ दही और उस पर उबले हुए आलू दाल कर दिए जाते हैं। यह जगह दोपहर 4 बजे से रात 10:30 बजे तक खुला रहता है। यहाँ एक प्लेट पिंटू स्पेशल दाबेली और कचौड़ी की कीमत 25 रुपये होती है। दही कचौड़ी के अलावा यहाँ दाबेली की कई वैरायटी, मिक्स वेज वड़ा पाव, और मिक्स वेज चीज़ वड़ा पाव के साथ एग रोल भी बहुत प्रसिद्ध है।

रायपुर के अन्य प्रसिद्ध स्ट्रीट फ़ूड

यहाँ का चना समोसा बहुत प्रसिद्ध है। चना-समोसा रायपुर का लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है जो स्वादिष्ट और संतुष्टिदायक है। यहाँ के पोहे भी बहुत फेमस हैं। इसे अक्सर मूंगफली, सेव, और ताजा धनिया पत्तियों से सजाया जाता है।

-फरा एक पारंपरिक छत्तीसगढ़ी व्यंजन है जो चावल के आटे में मसालेदार चना दाल भरकर बनाया जाता है। इसे भाप में पकाया जाता है और चटनी के साथ परोसा जाता है।

-यह लोकप्रिय स्ट्रीट स्नैक भुने और मसालेदार चने से बनाया जाता है जो कुरकुरे और स्वादिष्ट होते हैं। अक्सर मसालों के छिड़काव और नींबू निचोड़कर इसका आनंद लिया जाता है।

-बारा एक तली हुई दाल का नाश्ता है जो उड़द दाल से बनाया जाता है। यह बाहर से कुरकुरा और अंदर से नरम होता है, और इसे आमतौर पर हरी चटनी के साथ परोसा जाता है।

-खुरमा एक मीठा व्यंजन है जो गहरे तले हुए गेहूं के आटे से बनाया जाता है जिसे चीनी की चाशनी में लपेटा जाता है। यह एक पारंपरिक मिठाई है जिसका आनंद त्योहारों और विशेष अवसरों पर लिया जाता है।

-मुठिया एक पका हुआ नाश्ता है जो चावल के आटे, कद्दूकस की हुई सब्जियों और मसालों के मिश्रण से बनाया जाता है। यह स्वास्थ्यवर्धक और स्वादिष्ट है.

-ये चावल के आटे के घोल में मसाले और सब्जियाँ मिलाकर बनाए गए पकौड़े हैं। इन्हें क्रिस्पी बनावट तक डीप फ्राई किया जाता है।

-यह व्यंजन कसा हुआ मकई से मसालों और दूध के साथ पकाया जाता है, जो एक मलाईदार और स्वादिष्ट व्यंजन बनता है।

-हालांकि महुआ एक खाद्य पदार्थ नहीं है, यह एक पारंपरिक पेय है जो महुआ के पेड़ के फूलों से बनाया जाता है। यह एक स्थानीय मादक पेय है जिसका आनंद छत्तीसगढ़ के कुछ समुदायों द्वारा लिया जाता है।

Tags:    

Similar News