इस जगह से मिली थी शाहजहां को ताजमहल बनाने की प्रेरणा, पानी के बीच बसा बहुत ही खूबसूरत है यह महल

Jagmandir Island Palace Udaipur : ताजमहल दुनिया का सातवां अजूबा कहलाता है और इसकी खूबसूरती के आगे अच्छी-अच्छी जगह फैल हो जातीहै। चलिए आज आपको बताते हैं कि ताजमहल बनाने की प्रेरणा शाहजहां को कहां से मिली थी

Update: 2024-07-05 07:00 GMT

Jagmandir Island Palace Udaipur (Photos - Social Media)

Jagmandir Island Palace Udaipur : हजारों बार आप में से सभी लोगों ने ताजमहल देखा होगा। किसी ने पास से इसका दीदार किया होगा तो किसी ने तस्वीरें और वीडियो में इस शानदार जगह को देखा होगा। लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि ताजमहल बनाने का आईडिया शाहजहां को कहां से आया था। बहुत से ऐसे लोग हैं जिनके मन में यह सवाल आता है कि आखिरकार शाहजहां ने क्या सोचा होगा या फिर उसने क्या देखा होगा जिसकी वजह से उसने दुनिया का सातवां अजूबा बना डाला। चलिए आज हम आपको उसे जगह के बारे में बताते हैं जिसे देखकर शाहजहां प्रेरित हुआ था।

यहां से मिली प्रेरणा (Got Inspiration From Here)

उदयपुर कितना हसीन शहर है यह तो सभी जानते हैं। यहां मौजूद झील और ऐतिहासिक स्थान अक्सर ही पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। शाहजहां के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ था। दरअसल जब वह मेवाड़ में शरण लेने गए थे तो उदयपुर के जग मंदिर की खूबसूरती को देखकर हैरान रह गए और इसी को देखकर उन्होंने ताजमहल का निर्माण करवाया।

Jagmandir Island Palace Udaipur


झील के बीच जग मंदिर (Jag Mandir In the Middle of The Lake)

उदयपुर की पिछोला झील के बीच जग मंदिर पैलेस बना हुआ है। पिछोला झील के बीच टापू पर यह पैलेस बना हुआ है जिसका निर्माण 1747 में महाराणा जगत द्वितीय ने करवाया था। झील के बीच में होने के कारण इसके चारों तरफ पानी दिखाई देता है जो उसकी सुंदरता को बढ़ाने का काम करता है।

Jagmandir Island Palace Udaipur


बहुत भव्य है महल (The Palace is Very Grand)

यह तीन मंजिला महल पीले बालू पत्थर और संगमरमर से बना हुआ है जो बहुत ही भव्य है। इस पैलेस में अद्भुत नक्काशी भी की गईहै। यहां पर आपका हाथियों की एक पंक्ति महल के रक्षों की तरह खड़ी हुई दिखाई देगी।

खूबसूरत है जग मंदिर पैलेस (Jag Mandir Palace is Beautiful)

17वीं शताब्दी की शुरुआती सालों में बनाए गए इस पैलेस को महाराज करने सिंह द्वारा राजकुमार खुर्रम जिन्हें शाहजहां के नाम से जाना जाता है उनके लिए छुपाने वाले स्थान के रूप में निर्मित करवाया था। महाराजा करण सिंह ने इस जगह पर शासन किया और इस अवधि में राजकुमार खुर्रम ने अपने पिता के खिलाफ विद्रोह छोड़ दिया। माना जाता है कि शाहजहां को इस समय यहां रहने के दौरान ताजमहल बनाने की प्रेरणामिली।

Jagmandir Island Palace Udaipur


सीटी पैलेस के पास है जगह (The Place is Near CT Palace)

उदयपुर में सिटी पैलेस के बगल में बंसी घाट से नाव लेकर आप जग मंदिर तक पहुंच सकते हैं। यहां आसानी से महल दिखा जा सकता है और रात के खाने का आनंद भी लिया जा सकता है। अगर आप रात का खाना खाना चाहते हैं तो आपको पहले से बुकिंग करनीहोगी। इस द्वीप का टिकट उदयपुर सिटी पैलेस के गेट से खरीदा जा सकता है।

कितनी है टिकट (How Much is The Ticket)

यहां जाने की टिकट की बात करें तो पर्सनल नाम की कीमत 175 से ₹500 तक होती है। नॉर्मल बोटिंग बच्चों के लिए डेढ़ सौ रुपए और ₹700 बड़े व्यक्ति के लगते हैं। सनसेट देखना है तो प्रति बच्चों के ₹300लगेंगे। 

Tags:    

Similar News