Top 5 Lakhnavi Dishes: नॉनवेज के शौकीनों के लिए बेस्ट है लखनऊ के ये 5 व्यंजन

Top 5 Lakhnavi Dishes : लखनऊ एक ऐसा शहर है जिससे अपने नवाबी अंदाज के लिए पहचाना जाता है। चलिए आज हम आपके यहां के कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों के बारे में बताते है।

Update: 2024-06-02 04:30 GMT

Top 5 Lakhnavi Dishes (Photos - Social Media)

Top 5 Lakhnavi Dishes : लखनऊ उत्तर प्रदेश की राजधानी है और यह हमेशा से एक बहुसांस्कृतिक शहर रहा है। शहर के फ़ारसी-प्रेमी शिया नवाबों द्वारा संरक्षित दरबारी शिष्टाचार, सुंदर उद्यान, कविता, संगीत और बढ़िया व्यंजन भारतीयों और दक्षिण एशियाई संस्कृति और इतिहास के छात्रों के बीच अच्छी तरह से जाने जाते हैं। अपने नवाबी अंदाज और ऐतिहासिक स्थलों के अलावा यह जगह अपने बेहतरीन स्वाद के लिए भी पहचानी जाती है। अगर आप नॉनवेज खाने के शौकीन है और लखनवी अंदाज की डिश खाना चाहते हैं तो आज हम आपको पांच ऐसे व्यंजनों के बारे में बताते हैं जिनका स्वाद आपको जरूर रखना चाहिए।

बिरयानी (Biryani)

नवाबों के शहर लखनऊ की मशहूर वाहिद बिरयानी का स्वाद ऐसा है कि अगर किसी ने एक बार इसे चक लिया तो वह उसे कभी नहीं भूलता। लखनऊ में वाहिद बिरयानी की जो ब्रांच है। यहां पर चिकन बिरयानी बनाने का तरीका जबरदस्त है जो 55 तरह के स्पेशल मसाले के साथ तैयार होती है और बहुत ही लाजवाब लगती है।

टुंडे कबाब (Tunday Ke Kabab,)

लखनऊ के टुंडे कबाब दुनिया भर में अपने अनोखे इस बात के लिए पहचान चाहते हैं। सालों से इस कबाब के स्वाद को आज भी बरकरार रखा गया है। इसका स्वाद लेने के लिए देश भर के लोग लखनऊ पहुंचने हैं। यहां के मुगलिया जायके और गलावटी कबाब का स्वाद चखने के लिए कई नामी नेता और अभिनेता यहां आ चुके हैं। सबसे अच्छा कबाब अकबरी गेट और अमीनाबाद में मिलता है।

Tunday Ke Kabab


लल्ला बिरयानी (Lalla Biryani)

लखनऊ अपनी तहजीब, नजाकत नफासत और चिकनकारी के लिए पहचाना जाता है। यह विदेश तक अपनी पहचान रखता है और यहां की लल्ला बिरियानी भी बहुत ही स्वादिष्ट है। एक समय ऐसा था जब ढाई रुपए में इसकी शुरुआत हुई थी और आज यह 160 रुपए में हाफ प्लेट मिलती है। लखनऊ के चौपटिया चौराहे पर एक छोटी सी दुकान है जहां यह बिरयानी बनाई जाती है।

Lalla Biryani


इदरीस की बिरयानी (Idris's Biryani)

वैसे तो लखनऊ की हर जगह पर आपको बेहतरीन बिरयानी का स्वाद लेने को मिल जाएगा लेकिन पहले नंबर पर 55 साल पुरानी इदरीस की मटन बिरयानी आती है। यहां पर इसका स्वाद चखने के लिए लोग लंबी लाइन लगाकर खड़े रहते हैं। यह दुकान नक्खास में मौजूद है और आज भी बहुत छोटी है और लोगों के लिए बाहर कुर्सियां लगी रहती है।

Idris's Biryani


रहीम कुलचा निहारी (Rahim Kulcha Nihari)

अगर आप लखनऊ जा रहे हैं तो आपके यहां की 110 साल पुरानी दिशा कुल्चा निहारिका स्वाद जरूर चखना चाहिए। इसे नवाबों की रसोई में पहली बार बनाया गया था। रविवार के दिन इसे खाने के लिए विशेष तौर पर भीड़ देखने को मिलती है। यह डिश आपको अकबरी गेट के पास मिल जाएगी।

Rahim Kulcha Nihari

 

Tags:    

Similar News