Top Coolest Beaches in India: रात में सबसे ठंडे होने वाले भारत के बेहतरीन समुद्र तट, जो अंधेरे में भी चमकते हैं

Top Coolest beaches in India : क्या आप कभी ऐसे समुद्र तटों पर गए हैं जो अंधेरे में चमकते हैं? खैर, अपने समुद्र तट के अनुभव को अगले स्तर पर ले जाने के लिए, यहां हम आपके लिए कुछ असाधारण समुद्र तट लाए हैं जो वास्तव में अंधेरे में चमकते हैं।

Written By :  Preeti Mishra
Update:2023-02-05 11:43 IST

Top Coolest beaches in India(Image credit: social media)

Top Coolest beaches in India : आप कई बार समुद्र तटों पर गए होंगे, और इसकी सुंदरता और प्राचीन जल को देखकर चकित रह गए होंगे। आप पार्टियों के लिए या बस घूमने के लिए रात में कई समुद्र तटों पर गए होंगे। लेकिन क्या आप कभी ऐसे समुद्र तटों पर गए हैं जो अंधेरे में चमकते हैं? खैर, अपने समुद्र तट के अनुभव को अगले स्तर पर ले जाने के लिए, यहां हम आपके लिए कुछ असाधारण समुद्र तट लाए हैं जो वास्तव में अंधेरे में चमकते हैं।


बंगाराम बीच, लद्दाद्वीप (Bangaram Beach)

बंगाराम द्वीप अपनी सुंदरता और प्राचीन नीले पानी के लिए जाना जाता है, जहां आप पानी के खेल में लिप्त हो सकते हैं और समुद्र तट पर भोजन का आनंद भी ले सकते हैं। इसके अलावा, यह स्थान अपनी चमकीली विशेषता के लिए भी जाना जाता है, जिसका पानी रात में निकलता है। चमकदार घटना का श्रेय फाइटोप्लांकटन, शैवाल और अन्य जीवों को दिया जाता है जो यहां के पानी में पाए जाते हैं, जैसे कि जेलिफ़िश, जो एक लुभावनी दृश्य बनाता है।


बेतालबटीम बीच, गोवा (Betalbatim Beach)

गोवा एक लोकप्रिय समुद्र तट गंतव्य के रूप में जाना जाता है, और यहां कई खूबसूरत समुद्र तट हैं। हालांकि, यह एक समुद्र तट है जो अपनी चमक-में-अंधेरे घटना के कारण अलग खड़ा है। Bioluminescence लहरों के दौरान अपनी चमकदार उपस्थिति को और बढ़ाने में मदद करता है। यदि आप इसे करीब से देखते हैं, तो पानी हर बार अपनी लय को बिगाड़ने के लिए एक ज्वार प्रवाहित होता है, जबकि यह स्थिर होते ही स्वतः ही मंद हो जाता है।


जुहू बीच, मुंबई (Juhu Beach, Mumbai)

यदि आप मुंबई के जुहू समुद्र तट पर गए हैं, तो आपने समुद्र तट पर दुर्घटनाग्रस्त होने वाली आश्चर्यजनक नीली लहरों को देखा होगा। अगर नहीं तो अगली बार जरूर देखें। फाइटोप्लांकटन नामक समुद्री रोगाणुओं को इन पानी में चमकदार नीली चमक देने के लिए जाना जाता है। जैसे-जैसे धाराएँ और ज्वार-भाटे बदलते हैं, वैसे-वैसे रोगाणु राख को धोने लगते हैं, जिससे चमक जैसी घटनाएँ होती हैं। यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आपको यह चमत्कार एक से अधिक बार देखने को मिलेगा।


मट्टू बीच, कर्नाटक (Mattu Beach, Karnataka)

अगली बार जब आप कर्नाटक की यात्रा करें तो यह सुनिश्चित करें कि आप एक शानदार अनुभव के लिए मट्टू बीच की यात्रा का आनंद लें। स्वच्छ पानी वाला यह शांतिपूर्ण समुद्र तट भी इसी तरह की चमकदार घटना को प्रदर्शित करता है। मंत्रमुग्ध कर देने वाले सूर्यास्त के लिए जाना जाने वाला, यह एकांत समुद्र तट लगभग 30 किमी तक फैला हुआ है। यदि अभिलेखों को देखा जाए, तो समुद्री अकशेरूकीय, जिनमें जुगनू, कुछ सूक्ष्मजीव और साथ ही कवक शामिल हैं, बायोल्यूमिनेसेंस के उत्पादन के लिए जिम्मेदार हैं।


हैवलॉक द्वीप, अंडमान में समुद्र तट (Havelock Island)

जब आप हैवलॉक द्वीप (स्वराज द्वीप) में समुद्र तटों की यात्रा करते हैं, तो आपको यह चमकदार घटना देखने को मिलेगी, जहाँ पानी पार करते ही पानी चमकने लगता है। यह चमक समुद्री जल में फाइटोप्लांकटन की प्रचुर मात्रा में उपस्थिति के कारण होती है। साथ ही, अमावस्या की रातों के दौरान बायोलुमिनेसेंस प्रभाव को अधिक स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है। सर्वोत्तम अनुभव के लिए, नवंबर, दिसंबर और जनवरी के महीनों के दौरान इस जगह की यात्रा करने की योजना बनाएं।


तिरुवनमियूर बीच, चेन्नई (Thiruvanmiyur Beach)

यह चेन्नई के प्रसिद्ध समुद्र तटों में से एक है, और सूर्योदय के भव्य दृश्यों के लिए जाना जाता है। हालाँकि, यह केवल 2019 में है कि यहाँ bioluminescence की खोज की गई थी। चेन्नई में, चमकते समुद्र तटों के बारे में तब तक सुना नहीं गया था जब तक कि इसकी खोज नहीं हो गई थी। हालांकि एक दुर्लभ घटना, जब यह चमकती है, तो यह देखने लायक होता है।

Tags:    

Similar News